anuradha nazeer

Action Classics Inspirational

4.9  

anuradha nazeer

Action Classics Inspirational

कुतूहल

कुतूहल

8 mins
365


सुबह का समय था जब मैं और मेरी पत्नी राजमुंदरी में अपने दोस्त की बेटी की शादी में शामिल होने के लिए विशाखापत्तनम स्टेशन पर जन्मभूमि ट्रेन में सवार हुए। सुबह की हवा और ट्रेन का हिलना-डुलना तेज था और हम तब तक सोए रहे जब तक ट्रेन तुनी में रुक गई। मैंने एक गुजरने वाले विक्रेता का स्वागत किया और दो कप कॉफी मांगी। मैंने अपनी पत्नी को एक कप दिया और एक घूंट लिया। मैंने कॉफी पर उसकी तारीफ की और पूछा, "कितना?" जब मैंने अपना बटुआ खोला तो पाया कि उसमें केवल 200 रुपये के नोट थे। बीस रुपये का उसका जवाब सुनकर मैंने उसे 200 रुपये का नोट थमा दिया।

"क्या आपके पास बदलाव नहीं है?" उसने कुप्पी नीचे डालते हुए पूछा और अपनी कमीज की जेब में बदलाव की तलाश करने लगा। ट्रेन शुरू हो गई, इससे पहले कि वह अपनी जेब से चेंज निकाल पाता और तेजी से भाग गया। हमारा कम्पार्टमेंट इंजन के बगल में था इसलिए ट्रेन के पीछे दौड़ने की कोशिश करने के बावजूद उन्हें बदलाव सौंपने का कोई मौका नहीं मिला। मैंने परिवर्तन की उपलब्धता की जांच किए बिना कॉफी ऑर्डर करने के लिए खुद को दोषी ठहराया। "बाप रे बाप! तुम कितने मूर्ख हो! क्या आप बदलाव नहीं ले सकते थे और फिर नोट सौंप सकते थे? आपकी उम्र और अनुभव का क्या उपयोग है?”, मेरी पत्नी ने खुशी-खुशी मुझे झिड़कने का मौका लिया। मैंने अपनी कार्रवाई को सही ठहराने की कोशिश की, "ठीक है, मान लीजिए कि उसने चेंज दिया था और मेरे द्वारा उसे नोट देने से पहले ट्रेन चल चुकी थी ... तो क्या उसे नुकसान नहीं होता?""क्या नुकसान? सुबह से, वह आप जैसे दस लोगों से मिला होगा और दिन के अंत में उसे केवल लाभ होगा, कोई हानि नहीं!” मेरी पत्नी ने उत्तर दिया, उसके चेहरे पर एक सनकी मुस्कान के साथ। “हमें लोगों पर भरोसा करना चाहिए; बेचारा, अगर ट्रेन शुरू हो गई तो वह क्या कर सकता है? क्या वह हमारे पैसे पर निर्वाह करेगा?” मेरा बेटर हाफ मुझे उसका बचाव करते हुए सुनकर चिढ़ गया था। “वे ऐसे ही अवसरों की प्रतीक्षा करते हैं। अगर वह तुम्हारे जैसे चार साधारण लोगों से मिलता है, तो यह एक दिन की कमाई के लिए पर्याप्त होगा, ”मेरी पत्नी ने मुझे घूरते हुए कहा।

मैंने एक स्थिर चुप्पी बनाए रखी। "वैसे भी, आप उससे उतने ईमानदार और राजसी होने की उम्मीद नहीं कर सकते जितना कि आप हैं", उसने अन्य सह-यात्रियों को देखते हुए निष्कर्ष निकाला, जो सभी हमें देख रहे थे। ट्रेन ने गति पकड़ ली थी और हम अगले स्टेशन अन्नावरम को पार कर गए। धीरे-धीरे, मैंने इस पतली आशा को छोड़ दिया कि मुझे बदलाव वापस लाना है।मेरी पत्नी का मानना है कि मुझे लोगों द्वारा धोखा दिया जाता है क्योंकि मुझे मानव जाति में एक भोला विश्वास है और मैं दयालु हूं। मैं उसके द्वारा नीचा दिखाने और डांटे जाने की काफी आदी थी क्योंकि मेरा मानना है कि वह दूसरों पर भरोसा करने में सही नहीं है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमें दूसरों में अच्छाई देखनी चाहिए और अगर किसी में इसकी कमी है, तो उनकी नीचता का श्रेय उस वातावरण और परिस्थितियों को दिया जाना चाहिए जिसमें वे बड़े हुए हैं। मेरा मानना है कि हम में से प्रत्येक के अंदर अच्छाई और बुराई दोनों की संभावना है - हम जो चुनते हैं वह परिस्थितियों पर निर्भर करता है। हालाँकि मैंने कई बार इसी तरह के मौकों पर मुझे गलत साबित किया है, लेकिन इससे मेरे विश्वास पर कोई असर नहीं पड़ा। मेरा मानना है कि धर्म या धार्मिकता को उसके भरोसे के चौथे चरण से कायम रखा जाता है।"जाने दो! गरीब लोग! क्या वे हमारे पैसे से महल बनाने जा रहे हैं? रहने भी दो!"

मैंने उसे शांत करने की कोशिश करते हुए कहा। वह चुप रही, मेरे प्रति अपने स्नेह के कारण और मैं बातचीत को आगे बढ़ाने के मूड में नहीं था। कम्पार्टमेंट कई खड़े यात्रियों से भरा हुआ था। मैंने अपनी निगाहें बाहर भागते हुए खेतों की ओर खिसकने दीं। तब तक मेरे कई सहयात्री मुझे देख रहे थे और अपनी धारणा के अनुसार मेरा आकलन कर रहे थे - कुछ मुझे मूर्ख समझ रहे थे जबकि कुछ मुझे सहानुभूति और दया से देख रहे थे; कुछ मुफ्त मनोरंजन के बारे में खुद को मुस्कुरा रहे थे और कुछ यह देखने के लिए उत्सुक थे कि आगे क्या होगा। जब तक ट्रेन पीतापुरम के बाहरी इलाके में पहुंची, तब तक हम सबकी दिलचस्पी खत्म हो चुकी थी और वे अपने ख्यालों में खोए हुए थे। तभी मुझे एक आवाज सुनाई दी, "सर, क्या आप नहीं थे जिन्होंने दो कॉफी खरीदी और 200 रुपये का नोट दिया?" मैं आवाज की ओर मुड़ा। भीड़ के बीच से अपना रास्ता धक्का दे रहा था एक किशोर लड़का, जो मेरी सीट के सामने रुक गया। अचानक मुझे खुशी का अनुभव हुआ, हालांकि वह कॉफी विक्रेता की तरह नहीं लग रहा था, जिसे मुझे मध्यम आयु वर्ग के रूप में याद किया गया था।"हाँ बेटा! मैंने एक कॉफी विक्रेता को 200 रुपये का नोट दिया था, लेकिन इससे पहले कि मैं परिवर्तन प्राप्त कर पाता, ट्रेन आगे बढ़ गई। हालाँकि, मुझे आपसे कॉफ़ी खरीदना याद नहीं है, ”मैंने ईमानदारी से कहा।

"जी श्रीमान! लेकिन क्या आप वह व्यक्ति हैं, जिसने तूनी स्टेशन पर कॉफी पी थी”, उसने मुझसे फिर पूछा। "मैं झूठ क्यों बोलूँगा? आप चाहें तो इन लोगों से यहां पूछ सकते हैं।" "नहीं न! नहीं साहब! मुझे आप पर शक नहीं है, लेकिन मैं सिर्फ गलती करने से बचने की पुष्टि कर रहा था!" इतना कह कर उसने अपनी जेब से 180 रुपये का चेंज निकाला और मुझे सौंप दिया। "तुम हो...?" "मैं उनका बेटा हूँ सर"मैंने आश्चर्य से उसकी ओर देखा क्योंकि उसे लगा कि उसने मेरे संदेह का अनुमान लगा लिया है। “सर, तूनी स्टेशन पर हर दिन एक या दो ऐसी घटनाएं होती हैं क्योंकि ट्रेन ज्यादा देर तक नहीं रुकती है। इतने कम समय में बहुत से लोग घबरा जाते हैं, एक नोट देते हैं और इससे पहले कि वे परिवर्तन वापस प्राप्त कर सकें, ट्रेन शुरू हो जाती है। इसलिए, मैं आमतौर पर ट्रेन में चढ़ता हूं और इंतजार करता हूं। मेरे पिता ने मुझे उन व्यक्तियों (राशि, डिब्बे और सीट संख्या) का विवरण देते हुए संदेश दिया, जिन्हें परिवर्तन वापस करना है। मैं परिवर्तन लौटाता हूँ और अगले स्टेशन पर उतरता हूँ और दूसरी ट्रेन से तुनी वापस लौटता हूँ। मेरे पिता इस तरह के लेन-देन के लिए मेरे साथ कुछ बदलाव छोड़ते हैं।" मैं हैरान था लेकिन फिर भी पूछने में कामयाब रहा, "क्या आप पढ़ रहे हैं?" "दसवीं क्लास, सर! मेरा बड़ा भाई दोपहर में पिता की मदद करता है और मैं सुबह उसकी मदद करता हूं। जब मैंने उनकी यह बात सुनी, तो मुझे उनके पिता से बात करने का मन हुआ, इसलिए उनसे उनके पिता का फोन नंबर मांगा और नंबर डायल किया।“आपके बेटे ने अभी-अभी 200 रुपये के नोट का बदलाव लौटाया है। मैं आपके कार्यों के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए बुला रहा हूं।

मुझे बहुत खुशी है कि आप न केवल अपने बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उनमें ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के मूल्यों का संचार करना है”, मैंने उनकी प्रशंसा करते हुए कहा। "यह आपके लिए बहुत अच्छा है, सर! मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आप केवल अपनी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए फोन करने की परेशानी उठा रहे हैं। मैंने अभी पांचवीं तक ही पढ़ाई की है। उन दिनों, हमें नैतिकता और नैतिकता के बारे में लघु कथाएँ सुनाई जाती थीं और पाठ्यपुस्तकों में ऐसी सामग्री भी होती थी जो ईमानदारी और अखंडता जैसे मूल्यों को मजबूत करती थी इसलिए हमने अच्छे और बुरे, सही गलत के बीच अंतर करना सीखा। यह वे सिद्धांत हैं, जो मुझे एक परेशानी मुक्त ईमानदार जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।"जैसे ही मैंने फोन पर उनकी बातें सुनीं, मैं उनके शब्दों और विचार प्रक्रिया से चकित रह गया। उन्होंने आगे कहा, "लेकिन आज वे मूल्य स्कूलों में नहीं पढ़ाए जाते हैं। आजकल बच्चों को जो सिखाया जाता है वह उतना ही अस्वस्थ है जितना कि बच्चों को मसालेदार खाना देना। जब मेरे बच्चे घर पर पढ़ रहे थे, तो मैं उनकी बात सुनता था और मैंने देखा कि पाठ्यक्रम में अब नैतिक कहानियाँ, प्रेरक कविता या बच्चों की किताबें नहीं हैं, जो परवस्तु चिन्नायसूरी की हैं - कुछ भी मूल्य नहीं! यही कारण है कि मैं उन्हें इस तरह के सरल कार्यों के साथ कुछ मूल्यों को पारित करने के लिए सौंपता हूं जिन्हें मैं जानता हूं। बस इतना ही!" मैं इस आदमी की दूरदर्शिता से चकित था और मैंने बेटे को उसके कंधों पर थपथपाया। मेरे चेहरे पर खुशी की चमक देखकर मेरी पत्नी हैरान रह गई क्योंकि मैंने अपने बटुए में लड़के द्वारा लौटाए गए 180 रुपये रखे। उसने मुझे एक क्षमाप्रार्थी भोली मुस्कान दी क्योंकि वह जानती थी कि खुशी वापस प्राप्त धन के लिए नहीं थी!मुझे याद आया कि श्रीमद्भागवतम में, धार्मिकता या धर्म को नंदी 'बैल' के रूप में वर्णित किया गया है, जो चार 'पैरों' पर खड़ा है - तपस्या, स्वच्छता, दया और विश्वास या सच्चाई।

भागवतम यह भी भविष्यवाणी करता है कि सभी चार पैर समय के युगों में समान रूप से मजबूत नहीं होंगे - धार्मिकता की गिरावट की डिग्री का प्रतिनिधित्व करते हैं। दुनिया में, विकास के पहले चरण, सत्य युग के दौरान, बैल चारों पैरों पर मजबूती से खड़ा होता था, लेकिन जैसे-जैसे युग बदलते गए, कलियुग (वर्तमान युग) में एक-एक करके पैर टूट जाते और खो जाते। ) केवल सच्चाई या विश्वास ही धर्म या धार्मिकता का प्रमुख रूप होगा। इस विनम्र कॉफी विक्रेता की कार्रवाई इस बात का प्रमाण प्रतीत होती है कि जैसा कि भविष्यवाणी की गई थी कि धार्मिकता या धर्म अभी भी इस दुनिया में फलता-फूलता है, हालांकि यह सच्चाई के चौथे चरण पर है। जैसे ही मैंने लड़के को डिब्बे से नीचे जाते देखा, मैंने कॉफी विक्रेता को मानसिक रूप से सलाम किया !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action