anuradha nazeer

Inspirational

4.6  

anuradha nazeer

Inspirational

सब दुखों का नाश होगा

सब दुखों का नाश होगा

2 mins
173


लड़के को लेकर उसके पिता जंगल में चले गए। इसके बाद उन्होंने अपने बेटे को चुनौती दी। “बेटा, अभी तुम्हारे सामने एक बड़ी चुनौती है। यदि आप उसमें सफल हो जाते हैं, तो आप एक महान योद्धा बन जाएंगे। आपको पूरी रात इस जंगल में अकेले रहना होगा। आपकी आंखों पर पट्टी बंध जाएगी। लेकिन तुम्हें डरना नहीं चाहिए, घर भी मत भागो।" लड़के ने चुनौती के लिए उत्सुकता से तैयारी की। उसके पिता ने कपड़े से उसकी आंखों पर पट्टी बांध दी। फिर लौटते हुए पिता के कदम धीरे-धीरे गायब हो गए। तब तक वह यह कहने का साहस रखता था कि उसके पिता निकट हैं, और कुछ ही दूरी पर उल्लू की गरज और लोमड़ी की गरज ने उसे कांप दिया। जंगली जानवरों द्वारा हमला किए जाने के डर से उसका दिल सामान्य से अधिक तेजी से धड़क रहा था। पेड़ प्रेतवाधित थे। बारिश अलग तरह से बरसने लगी। एक तेज ठंडी सुई ने शरीर को छेद दिया। ''उफ़! ऐसे ही सहना छोड़ गए हैं बाप! कोई आओ और मुझे बचा लो, ”वह कई बार चिल्लाया। निकम्मा। थोड़ी देर बाद उसे एहसास हुआ कि चाकू अब काम का नहीं रहा। अचानक उसके अंदर एक हिम्मत। वह आसपास की आवाज़ों को ध्यान से सुनने लगा और सोचने लगा कि क्या होगा। इस तरह रात बीत गई। भोर में वह थोड़ा चकित लग रहा था। जब सूरज ने शरीर को जला दिया तब ही आंखों पर पट्टी खुल गई। जब उसने अपनी आँखें घुमाई और सामने की ओर देखा, तो वह हैरान रह गया! ख़ुशी! रोना आ गया है। "पिताजी," बेटे ने अपने पिता को गले लगाते हुए कहा, जो पास में बैठे थे। "पिताजी, आप कब आए?" उसने उत्सुकता से पूछा। थके हुए और खुश पिता ने कहा, "मैंने तुम्हें कब छोड़ा बेटा?" क्या आप यहाँ रात भर थे? फिर क्यों न जब भी मैं डर के मारे चीखूं तो मुझे बचा क्यों नहीं लिया? आपने मुझसे बात क्यों नहीं की? "आपको अपनी मानसिक शक्ति बढ़ानी होगी। मैं चुप रहा ताकि आप एक निडर योद्धा बन सकें। क्योंकि जब डर अपने चरम पर पहुंच जाता है, तो साहस अपने आप आ जाता है," पिता ने कहा। बेटे को पिता का उद्देश्य समझ में आया। पेरुमल हमारे साथ हैं, बिल्कुल उस पिता की तरह। वह एक साधारण दर्शक की तरह है जो अक्सर चुप रहता है क्योंकि हम नायक बनना चाहते हैं, बिना दुख और दुख के।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational