anuradha nazeer

Classics Thriller

4.9  

anuradha nazeer

Classics Thriller

क्या तुम्हें पता था ?

क्या तुम्हें पता था ?

2 mins
327


क्या तुम्हें पता था ? सुनील गावस्कर ने जन्म के समय मछुआरे के बेटे से करवाई अदला-बदली गावस्कर ने अपनी आत्मकथा में कहा है कि अगर किसी ने उन्हें नहीं देखा होता, तो वे पश्चिमी तट पर कहीं मेहनत कर रहे होते। टीम इंडिया के सबसे शानदार रन-स्कोररों में से एक और रिकॉर्ड तोड़ने वाले सुनील गावस्कर 10 जुलाई को 69 वर्ष के हो गए। उनकी पीढ़ी के एक प्रतिभाशाली और निडर क्रिकेटर, 'सनी', जिसे उन्हें प्यार से कहा जाता है, उनके जन्म के समय एक घटना में शामिल थे, जहां उन्होंने एक मछुआरे के बच्चे के साथ आदान-प्रदान किया। यह एक सच्ची कहानी है! आज हम जिस सुनील गावस्कर को जानते हैं, वह शायद सभी को नहीं पता होता अगर यह उनके कान के पास एक बर्थमार्क के लिए नहीं होता, जिसने भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ी क्षति को रोकने में महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो।

यहां बताया गया है कि कहानी कैसे सामने आई। 1949 में मुंबई में पैदा हुए गावस्कर की अदला-बदली एक मछुआरे के नवजात बच्चे ने की थी। यह गावस्कर के चाचा ही थे जिन्होंने डरकर महसूस किया कि बच्चा सनी नहीं था। इलाके में काफी खोजबीन करने के बाद, चाचा ने सुनील का पता लगाने में कामयाबी हासिल की, जो उस समय एक मछुआरे-महिला के पालने में था। सोचिए, क्या होता अगर सुनील की अदला-बदली के समय किसी ने सुनील को नहीं देखा होता? क्या वह दूसरा बच्चा 10,000 रन का आंकड़ा पार कर भारत के महानतम दिग्गजों में से एक बन पाएगा? इसके बारे में सोचना काफी मुश्किल है।

गावस्कर ने अपनी आत्मकथा में कहा है कि अगर किसी ने उन्हें नहीं देखा होता, तो वे पश्चिमी तट पर कहीं मेहनत कर रहे होते। "प्रोविडेंस ने मुझे अपनी नई पहचान बनाए रखने में मदद की, और इस प्रक्रिया में मेरे जीवन की दिशा तय की। मैंने अक्सर सोचा है कि क्या होता अगर प्रकृति ने मुझे 'चिह्नित' नहीं किया होता, और मुझे अपना 'गार्ड' देकर मुझे दिया होता। मेरे बाएं कान के लोब पर वह छोटा सा छेद; और अगर नान-काका ने इस असामान्यता पर ध्यान नहीं दिया होता। शायद, मैं एक अस्पष्ट मछुआरा बन जाता, जो पश्चिमी तट पर कहीं मेहनत करता था। और, उस बच्चे के बारे में क्या, जो एक के लिए जादू, मेरी जगह भी? मुझे नहीं पता कि उसे क्रिकेट में दिलचस्पी है, या वह कभी इस किताब को पढ़ेगा या नहीं। मैं केवल यह आशा कर सकता हूं कि, अगर वह करता है, तो वह सुनील गावस्कर में थोड़ी अधिक दिलचस्पी लेना शुरू कर देगा।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics