anuradha nazeer

Others

4.9  

anuradha nazeer

Others

उद्यमी

उद्यमी

7 mins
254


उद्यमी शंकरकृष्णन विरुधुनगर क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय हैं। विरुधुनगर क्या है, वह हाल ही में पूरे तमिलनाडु में लोकप्रियता हासिल कर रहा है! साप्ताहिक पत्रिकाओं में कवर स्टोरी के साथ-साथ टेलीविजन पर लाइव साक्षात्कार ने उन्हें जनता के सामने पेश करने में प्रतिस्पर्धा की। उनकी कंपनी के उत्पाद, जैसे खाना पकाने का तेल, फलियां, और उच्च गुणवत्ता वाले किराने का सामान, कई लोगों की रसोई में प्रवेश कर चुके हैं, और उनकी प्रतिष्ठा धूमिल हुई है।

शंकरकृष्णन का वंश समृद्ध नहीं है। न ही वह अचानक धनवान व्यक्ति है जिसमें धन जोड़ने का कौशल है। वह जो धीरे-धीरे कड़ी मेहनत और कौशल के साथ आगे आया जैसे उसने ईंटें रखीं और इमारत खड़ी की। उन्हें अपनी मेहनत और प्रतिभा के अलावा किसी और चीज पर भरोसा है। यानी तिरुपति बालाजी।

पेरुमल के भक्तों का कहना है कि अगर वे तिरुपति जाते हैं और वापस आते हैं, तो एक ऐसा मोड़ आएगा, जो शंकरकृष्णन के जीवन में एक सौ प्रतिशत सच है। यह उनके दिवंगत मित्र गोविंदसामी थे जो 15 साल पहले उन्हें पहली बार तिरुपति ले गए थे। गोविंदा सामी ने शंकरकृष्णन को संतोषजनक मोड़ दिया, जो भी गए, उन्होंने गोविंदसामी को दिया या नहीं। बदले में, वह आमतौर पर हर साल तिरुपति बिल में पर्याप्त राशि जोड़ता है।

शंकरकृष्णन ने एझुमलयाना को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कार से यात्रा की, जो अभी भी उनके लिए चढ़ाई कर रहा है। कार को उनके दोस्त और कंपनी के ऑडिटर रामपात्रन ने चलाया था क्योंकि ड्राइवर ने कई बार विंग मांगा था और जरूरी काम के लिए शहर गया था। रामपत्रन चिढ़ा सेलिब्रिटी। यहां तक कि जब तिरुपति की बात आती है, "अम्बा, क्या आप अपने सोने वाले साथी को लाभांश का भुगतान करेंगे?" वह शंकरकृष्णन का मजाक उड़ाएगा। अन्यथा, "क्या किसी 'उच्च' अधिकारी को कमीशन देना संभव है?" ் ்டுவார். शंकरकृष्णन इन सब बातों से पीछे नहीं हटते। "वेंकटेश मेरे समृद्ध जीवन का कारण है। जो कोई भी मेरा मजाक उड़ाएगा, मैं साल दर साल अपना उपहार दूंगा जैसे मैंने पहले ही उसके लिए प्रार्थना की थी। ”

जब वह चेन्नई शहर से आगे आंध्र सीमा पार करने ही वाला था कि कार अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। पूस पुस नाम के शोर से गांव में कुछ रुक गया। शंकरकृष्णन के ड्राइवर, क्योंकि वह इस बार तिरुपति नहीं आए, सामान्य से अधिक देखभाल के साथ कार को सेवा के लिए छोड़ दिया, ईंधन भरा और सब कुछ सौंप दिया। फिर कैसे?

तभी यह स्पष्ट हो गया कि बात के उत्साह में तिरुपति के लिए सही रास्ता छोड़कर कार कहीं और आ गई है। क्या बगल में मैकेनिक की दुकान है? सही राजमार्ग पर कैसे पहुंचे? शंकरकृष्णन के प्रति भावुक होकर, उन्हें पहली बार 2 जुलाई को तिरुपति जाने पर बालाजी के पास जाना पड़ा। अभी तक रास्ते में कोई रुकावट नहीं आई है। वह विलासिता में आएगा। विजन के बाद हर साल ग्रोथ शानदार होगी।

कहो! इस बार शंकरकृष्णन अपने स्वभाव से परे क्रोध और हताशा से अभिभूत थे जैसे कि हम बीच में फंस गए हों। "मैं उस बेवकूफ ड्राइवर को छुट्टी नहीं दूंगा," उन्होंने कहा। अगर वह आता भी तो वह रास्ते से नहीं बचता। कुछ समायोजित और इकट्ठा किया गया होगा। चलो अभी एक घंटे के लिए बैठते हैं, ”उसने विलाप किया।

"गुस्सा मत करो शंकरकृष्ण, सब कुछ तुम्हारा महान खेल है," रामपात्रन ने फिर भी चिढ़ाया। उन्होंने शंकरकृष्णन को बुलाया और कहा, "ठीक है, ठीक है, चलो आस-पास कहीं पूछताछ करते हैं।" "वप्पा, आइए इस सामी प्रार्थना के लिए प्रार्थना करें और उस सामी को बचाने का एक तरीका खोजें," रामपात्रन ने कहा। शंकरकृष्णन दस्तक नहीं दे सके। इस सोच के साथ कि कोई चीज रास्ते में आ सकती है, किसी चीज ने उसे उस मंदिर की ओर आकर्षित कर लिया।

मंदिर को शिव मंदिर के रूप में जाना जाने लगा क्योंकि यह निकट आने पर उखड़ने लगा। मक्खन द्वार पर खड़ा था, मानो उनका इंतजार कर रहा हो। "खरीदो, खरीदो," बहुत हँसी के साथ मुँह ने अभिवादन किया। "मुझे नहीं पता, मैं आमतौर पर दस बजे चलता हूं। निश्चित रूप से पेरिज़ा नहीं आएगी। आप जैसे बड़े आदमी का यहां आना कम ही होता है। आज बड़ी मानुषा देखना चाहती हैं कि क्या एम्पियन में कॉलेज में दाखिले की बात है। जब मेरा लड़का वर्धु की प्रतीक्षा कर रहा था, तब मैं आपको केवल देख पा रहा था। सब कुछ ईश्वर संकल्प है। खरीदो और जाओ और प्रभु को देखो, ”मक्खन ने कहा।

अच्छा और अद्भुत मंदिर। लेकिन वहाँ झाड़ी पड़ी थी। कुछ चोल या पल्लवों ने बनवाया होगा। जैसे कि यह सही था, "सर! हालांकि यह आंध्र प्रदेश से सटा एक कंठ क्षेत्र है, लेकिन इसे चोल राजा ने बनवाया था। कुलोथुंगा चोलन मत कहो। लेकिन कोई शिलालेख नहीं मिला, ”मक्खन ने कहा।

“पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब विष्णु ने कूर्म के रूप में अवतार लिया, तो क्या आपने कहा कि सेन्चु और ईश्वरन द्वारा यहां लिंग की पूजा की गई थी? स्वामी का नाम कुरमेस्वरार भी है। इसी तरह, चेन्नई में कच्छलेश्वर मंदिर और सिंगप पेरुमल मंदिर के बगल में थिरुक्काचचुरला कच्छबीश्वरर मंदिर है। कछुओं के लिए कूर्मम, कच्छलम, कच्छपम सभी संस्कृत नाम हैं। यह स्थान उस स्थान के लिए प्रसिद्ध है जहां भगवान विष्णु अवतार लेते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं। 

पिताजी, क्या आप मुझे इस बार देखने के लिए कुछ उधार देंगे, अंकल?" अब तक चार बार!" मक्खन ने पास खड़े लड़के से पूछा, जो समझ गया कि वह बटर का लड़का है। "आशा मत छोड़ो। ईश्वरन वैसे भी हाथ बटाएंगे। हमें वैसे भी भुगतान से 5 लाख रुपये मिलेंगे। आप अपनी इच्छानुसार इंजीनियरिंग कॉलेज में शामिल हो सकते हैं, ”बटर ने कहा। "मुझसे मत मांगो, न्याय, ईमानदारी, भक्ति, क्या भगवान हमें पैसे दे सकते हैं और हमारी मदद कर सकते हैं जब हमें भगवान की करतूत की आवश्यकता होती है? मुझे 190 का कटऑफ मार्क क्यों लेना चाहिए और फिर भी बिना एक टन दिए कॉलेज जाना चाहिए? ” लड़के ने काँपते हुए कहा। "यदि आप ऐसा नहीं बोलते हैं, तो भगवान आपको हर चीज के लिए जवाबदेह ठहराएंगे। हम अपना बोझ उस पर डालेंगे और उसके साथ रहेंगे। अच्छी चीजें होंगी, ”मक्खन ने कहा।

उनकी बातचीत सुनकर शंकरकृष्णन और रामभद्र वहां आ गए। "क्या बगल में मैकेनिक की दुकान है?" शंकरकृष्णन ने पूछा। "सर, बहुत कार है, चिंता मत करो, सर। बगल में मैकेनिक है। मैं साइकिल पर जाऊंगा और साथ हो जाऊंगा, ”लड़के ने बिना जवाब का इंतजार किए भी कहा।

कुछ समय से चली आ रही चुप्पी को तोड़ते हुए एक अर्जी में मक्खन खींच लिया। "अरे, थाली में एक हजार रुपये डालने के बाद, क्या मक्खन को पैसे मिले? उसने लड़के से यहां तक कहा कि यह कॉलेज में प्रवेश है!" शंकरकृष्णन के मन में यह विचार थोड़ी ईर्ष्या के साथ उठा। लेकिन मक्खन ने मदद मांगी शंकरकृष्णन को चौंका दिया।

"यह तब हमारे संज्ञान में आया था। हालांकि यह प्राचीन मंदिर राजसी है, लेकिन बहुत जीर्ण-शीर्ण है। यदि कोई शिलालेख या जीवाश्म मिले तो क्या संपन्न कोविलना सरकार पुरातत्व को अपने हाथ में ले लेगी? लेकिन यह एक ऐसा मंदिर है जिसका कोई रास्ता नहीं है। आपने बड़े दिल से मुझे एक हजार रुपये दिए हैं। ”मक्खन ने उसका गला साफ कर दिया।

"आप जिस बड़ी कंपनी के मालिक को देखते हैं उसका मॉडल बनें। आप अपनी कंपनी के माध्यम से इस मंदिर की मरम्मत या नवीनीकरण कर सकते हैं चाहे आप इसके मालिक हों या नहीं। क्या ऐसा संभव है? " मक्खन ने पूछा।

बटर के दयालु शब्दों और उनके निःस्वार्थ जनहित ने शंकरकृष्णन को प्रभावित किया। "चलो करते हैं, सामी। मैं इसे अपनी कंपनी को दान करूंगा। मंदिर नवीनीकरण के सौजन्य से - पेरुमल प्रसाद को केवल एक बोर्ड के साथ बोर्ड पर जाने की अनुमति दें, ”शंकरकृष्णन ने कुछ विज्ञापन रणनीति को ध्यान में रखते हुए कहा।

"अहा, बैश बैश! सौजन्य पेरुमल शिव मंदिर को भेंट। बहुत जबर्दस्त। तुम्हारे भाई का नाम क्या है? " मक्खन ने पूछा। जब उत्तर 'शंकरकृष्णन' था, तो उन्होंने कहा, "देखा? आपका नाम, अरियुम सिवन, एकता के लिए एक बड़े वोट की तरह होना चाहिए, ”उन्होंने कहा।

आश्चर्य है कि इस आदमी के पास कितना ज्ञान और चरित्र है, उसने कहा, "सैमी, क्या आप मुझे फिर से एक गुणवत्ता वाली आरती दिखा सकते हैं?" शंकरकृष्णन ने पूछा। शंकरकृष्णन ने स्वामी को आरती दिखाई और दोनों तरफ एक थाली फैला दी, जिसमें उन्होंने 5 लाख रुपये रख दिए, जो उन्होंने तिरुपति मंदिर को श्रद्धांजलि के रूप में रखे थे। "अरे, क्या आपने मुझे कंपनी की प्रतिपूर्ति करने के लिए कहा था?" क्या आपने इस पैसे को अब थाली में रख दिया है? मैं इसका ख्याल कैसे रखूं? बने रहें! " मक्खन फट गया।

"जाने भी दो। जाने भी दो। मैं अपनी कंपनी की कीमत पर मोचन को फिर से करूंगा। यह वह उपहार है जो मैं आपको अपने लड़के को एक इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला दिलाने के लिए देता हूं, ”शंकरकृष्णन ने कहा। "सैमी, तुम्हारे प्रेमी का नाम क्या है?" शंकरकृष्णन ने पूछा।

मंदिर के मक्खन ने उत्तर दिया, "बालाजी।" परमेश्वर गुरु.



Rate this content
Log in