anuradha nazeer

Classics

4.9  

anuradha nazeer

Classics

प्यार

प्यार

5 mins
387


राम की जय! यह वह समय था जब छत्रपति शिवाजी और वीरा शिवाजी के नाम से लोकप्रिय 'शिवाजी' ने महाराष्ट्र पर शासन किया था। जब शिवाजी नदी के नीचे हाथ-पैर साफ कर रहे थे उसने देखा कि नदी के पानी में कई खरपतवार तैर रहे हैं।जब मैंने पांडुलिपि पर एक नज़र डाली, तो उसमें महाराष्ट्रीयन भाषा में लिखी गई अद्भुत कविताएँ थीं। शिवाजी चकित होकर सारा तिनका लेकर घोड़े को नदी की ओर ले गए। वहाँ एक जगह शिवाजी की दृष्टि ने उन्हें और चकित कर दिया। कारण? वहाँ एक पेड़ की छाया में एक चट्टान पर एक अतुलनीय थाव द्रष्टा मधुर स्वर में राम नाम का जप कर रहा था।उसके चारों ओर जंगल के घातक जानवर बैठे थे। जिन गायों और हिरणों से उन घातक जानवरों से डरना था, वे चारों ओर एक झुंड में बिना किसी डर के बैठे थे और एक-एक करके घूम रहे थे।

अगले दिन जब शिवाजी ऋषि से मिलने गए, तो ऋषि हमेशा की तरह राम नाम का जाप कर रहे थे।जितने जंगली जानवर उसके पास इकट्ठे हुए थे, वे सब अपनी आँखों से पानी में से चुपचाप सुन रहे थे। ऋषि की आवाज से निकले राम की मधुर धुन से नदी की बड़बड़ाहट और पेड़ों के पत्तों की सरसराहट थम गई।तब तक शिवाजी ने ऐसा संगीत कभी नहीं सुना था। वह भूल गया कि वह एक राजा था। वह एक पेड़ की छाया में बैठ गया और अपनी पहचान भूल गया। इतना ही नहीं। शिवाजी अतुलनीय सील को अपना आध्यात्मिक गुरु मानने लगे। एक दिन। वह महान ऋषि अकेला था। शिवाजी खुश नहीं थे।वह तुरंत ऋषि के पास पहुंचा और उनके चरणों में गिरकर पूजा-अर्चना की। "कुरुनाथ! अपने दास को ज्ञान सिखाओ! ” के रूप में प्रार्थना की। तब शिवाजी को पता चला कि ऋषि का नाम 'समर्थ रामदासर' था।यदि योग्य लोग आकर उपदेश दें, तो इनकार न करें। प्रवचन करने के लिए। इसलिए समर्थ रामदासर ने शिवाजी को राम मंत्र का उपदेश दिया और उन्हें अपना शिष्य स्वीकार कर लिया। शिवाजी ने गुरु नाथ की पूजा की और मधुर संगीत के साथ उन्हें राम मंत्र का पाठ करना सीखा।

एक दिन शिवाजी मौली जा रहे थे, वह शहर जहां समर्थ रामदासर एक छोटे से बल के साथ रह रहे थे।यह जानने पर मुगल बादशाह औरंगजेब ने शिवाजी को पकड़ने के लिए एक बड़ी सेना भेजी। रात का समय निकट आ रहा है। यात्रा कर रहे शिवाजी ने जंगल में डेरा डालने और सुबह अपनी यात्रा जारी रखने की योजना बनाई। तदनुसार, सैनिकों ने जंगल में डेरा डाल दिया।शिवाजी केवल एकांत चाहते थे और थोड़ा आगे जाकर एक तंबू स्थापित कर उसमें रहने लगे। शिवाजी तब समर्थ रामदासर द्वारा सिखाए गए रामनाम मंत्र का मधुर संगीत के साथ पाठ कर रहे थे। उस समय को देख कर.. औरंगजेब की महान सेना ने शिवाजी और शिवाजी की सेना को घेर लिया और घेर लिया।राजा शिवाजी, जो इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते थे, भक्तिपूर्ण परमानंद के साथ राम मंत्र का जाप कर रहे थे क्योंकि वे खुद को भूल गए थे। उस स्थिति में शिवाजी और उनकी सेना को कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता था उस रात जंगल से बंदरों के झुंड मुगल सेना पर राजा शिवाजी की सेना की मदद के लिए दौड़ पड़े।मुगल सेना स्तब्ध रह गई। "बंदरों का इतना बड़ा झुंड कहाँ से आया?" सदमे में, मुगल सेना तितर-बितर हो गई और भाग खड़े हुए। शिवाजी को विवरण पता था। 'अंजनेयर आया और महसूस किया कि उसने खुद को बचा लिया है। इसलिए शिवाजी, जो भोर और भोर में चले गए, सीधे गए और समर्थ रामदासरा के पास गए और जो कुछ हुआ था उसे सब कुछ बताया।एक और घटना थी जिसने महान ऋषि समर्थ रामदासर की महिमा को समझाया। लेकिन यह जंगल में हुआ! यह राजा वीर शिवाजी के महल में हुआ था। एक ज़माने में समर्थ रामदासर वीर शिवाजी को देखने के लिए महल में आए।उस समय पर… समर्थ रामदासर के मुख्य शिष्य उत्तमर ने समर्थ रामदासर से नंदवनम महल से फल तोड़ने की अनुमति मांगी। उस पर.. समर्थ रामदस्सर ने जमीन पर पड़े पत्थर को ले लिया और फलों पर यह कहते हुए फेंक दिया कि "मैं इसे खुद तोड़ दूंगा"।पत्थर गलती से एक चिड़िया पर गिर गया और चिड़िया कूद कर मर गई। इसे देखने वालों ने कहा, "वह एक महान संत हैं। लेकिन उसने पत्थर ले लिया और पक्षी को स्वर्ग भेज दिया! ” जिस पर खूब चर्चा हुई।यह सुनकर समर्थ रामदासर ने राग 'जंजुत' में एक गीत गाया जो राम मन्त्र की महिमा का वर्णन करता है। गीत गाते ही उसने नीचे मरे हुए पक्षी को उठाकर आकाश में फेंक दिया। चिड़िया में जान आई और उड़ गई। यह अभी भी माना जाता है कि हिंदुस्तानी राग 'जंजुत' गाने से कोई भी बीमारी ठीक हो जाएगी।कर्नाटक भजनों में, राग 'सेनचुरुट्टी', जिसका रंग समान है, को भक्ति पाप के साथ गाए जाने पर मानसिक बीमारियों को ठीक करने के लिए कहा जाता है। पूरे शहर में खबर फैल गई कि समर्थ रामदासर ने एक मरे हुए पक्षी को जीवित कर दिया है। यह जानकारी उस समय मौली शहर पर शासन कर रहे मुगल बादशाह तक भी पहुंची। उसकी पत्नी बेहोशी की हालत में थी। मुगल बादशाह मौली शहर में सभी हिंदुओं को इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए प्रताड़ित कर रहा था।यह एक ऐसा राजा था जिसने समर्थ रामदासरा को प्रणाम किया और कहा, "मेरी पत्नी के भ्रम को सुलझाओ!" समर्थ रामदासर ने भी देखा। उसने सोचा, "इफू इस राजा को अच्छा बनाने का एक अच्छा अवसर है।" राजा की पत्नी के सामने तीन घंटे तक राम ने 'मल कौंज' के राग में बाजना किया।तीसरे घंटे में राजा की पत्नी उसकी समाधि से जागी। समर्थ रामदस्सर ने उसे अपने साथ गाया। मुगल बादशाह ने शर्म से सिर झुका लिया। उन्होंने समर्थ रामदासर से हिंदुओं के साथ किए गए अन्याय के लिए संशोधन करने की अपील की।रामदासर ने कहा, "जब लोग एक दूसरे से मिलते हैं, 'रामराम!' मुझे यह कहना होगा।" तब से, मौली शहर सहित महाराष्ट्र के उत्तरी राज्यों में लोग 'राम' का जाप कर रहे हैं! टक्कर मारना! 'ऋषि समर्थ रामदासर की कृपा से प्राप्त राम की भक्ति से नामदेसा में एक हिंदू साम्राज्य की स्थापना हुई।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics