anuradha nazeer

Abstract

4.8  

anuradha nazeer

Abstract

झांसी की रानी

झांसी की रानी

2 mins
305


उनके पिता बिठूर के पेशवा दरबार में काम करते थे और अदालत में उनके प्रभाव के कारण लक्ष्मी बाई को ज्यादातर महिलाओं की तुलना में अधिक स्वतंत्रता थी, जो आमतौर पर ज़ेनाना तक ही सीमित थीं। उसने आत्मरक्षा, घुड़सवारी, तीरंदाजी का अध्ययन किया, और यहां तक ​​कि अदालत में अपनी महिला मित्रों से अपनी सेना का गठन किया। यहाँ हम कुछ तथ्यों को प्रस्तुत करते हैं जो आपको भारत की महानतम महिला सेनानी के बारे में जानना चाहिए।

 झांसी की रानी a.k.a रानी लक्ष्मी बाई a.k.a मणिकर्णिका तथ्य

लक्ष्मी बाई के जन्म की सही तारीख अभी भी बहस का विषय है। ऐसा माना जाता है कि उनका जन्म संभवतः 1नवंबर, 1828 को वाराणसी में हुआ था और उनका नाम मणिकर्णिका रखा गया था।

उन्होंने झांसी के राजा, गंगाधर राव नयालकर से मई 1842 में 7 साल की उम्र में शादी कर ली और उनका नाम बदलकर लक्ष्मी बाई रखा गया।

उसकी माँ की मृत्यु हो गई जब वह केवल 4 वर्ष की थी। वह घर पर शिक्षित थीं और उनकी पढ़ाई में शूटिंग, घुड़सवारी और तलवारबाजी शामिल थी। वह अपनी उम्र की अन्य लड़कियों की तुलना में अधिक स्वतंत्र थी और उस तरीके से उभरी थी जो आमतौर पर उस समय बेटों से जुड़ी होती थी।

वह झांसी की शासक बन गई जब वह केवल 18 वर्ष की थी।

गंगाधर राव से उनका विवाह अल्पकालिक था और राज्य के मामलों को संभालने में अनुभवहीन होने के कारण, ब्रिटिश अधिकारियों ने स्थिति का लाभ उठाया और झाँसी को जब्त कर लिया। उसे 5,000 की पेंशन दी गई थी और उसे शासक के रूप में किले को बंद करने का आदेश दिया गया था।

कहा जाता है कि अपने शरीर पर कब्जा करने के लिए अंग्रेजों की इच्छा नहीं थी, लक्ष्मी बाई ने इसे जलाने के लिए एक साधु को कहा।

बाद में, कुछ स्थानीय लोगों द्वारा उसका अंतिम संस्कार किया गया।

इस लड़ाई की एक ब्रिटिश रिपोर्ट में, ब्रिटिश सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी, ह्यूग रोज ने उसे able व्यक्तिगत, चतुर और सुंदर ’बताया।

ग्वालियर में लक्ष्मीबाई नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ फिजिकल एजुकेशन, झांसी में महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित रानी झांसी मरीन नेशनल पार्क का नाम उनके नाम पर रखा गया है। भारतीय राष्ट्रीय सेना में एक महिला इकाई का नाम 'झांसी रेजिमेंट की रानी' रखा गया है।

1957 में, विद्रोह के जन्मदिन को सम्मानित करने के लिए दो डाक टिकट भी जारी किए गए थे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract