Dipesh Kumar

Abstract

4.5  

Dipesh Kumar

Abstract

जब सब थम सा गया(दिन-38)

जब सब थम सा गया(दिन-38)

3 mins
187


लॉक डाउन दिन-38

01.05.2020


प्रिय डायरी,

अप्रैल माह खत्म हो चूका था और कैसे खत्म हुआ पता ही नहीं चला।इन्ही बातो को में सुबह 5 बजे के लगभग बिस्तर पर सोच रहा था।उठकर में छत पर चला गया और बैठ गया।अप्रैल माह बहुत ही बुरे तरीके से बीता देखिये आज से मई माह प्रारम्भ हुआ हैं।बस ईश्वर सबकी रक्षा करना।यही प्रार्थना करके में नीचे कमरे में आकर साफ सफाई करने लगा।गर्मी अब बढ़ रही थी समझ नहीं आ रहा था कि क्या करना हैं।वैसे आज भी कई वेबिनार हैं।शुक्र हैं कि इन वेबिनार के चलते बहुत कुछ सीखने को मिल रहा हैं।

कमरे की सफाई के बाद मैं स्नान करके अपने कमरे में आया मोबाइल पर मैसेज आया की 10 बजे से वेबिनार हैं।तुरंत में नीचे जाकर पूजा पाठ करके नाश्ता करके ऊपर अपने कमरे में वापिस आ गया।समय 9:30 हो रहा था।मैंने कम्प्यूटर खोला और लॉगिन करके बैठ गया।वेबिनार 10 बजे चालू हुआ।आज का वेबिनार केरला लाइब्रेरी ऐसोसिएशन द्वारा था जो लगभग 2 घंटे चला।वेबिनार वास्तव में बहुत ही लाभदायक था।12:30 बजे नीचे आकर भोजन किया और कुछ देर आराम करने लगा गर्मी बहुत थी।कुछ देर लेटे लेटे दूसरे वेबिनार का समय हो गया।दूसरा वेबिनार लाइब्रेरी प्रोफेशनल एसोसिएशन द्वारा था जो दो घंटे का था और 4 बजे तक चला।वास्तव में अब जो वेबिनार में सम्मिलित होने में मजा आ रहा था क्योंकि घर पर बैठे बैठे में आलसी हो गया था।लेकिन अब दोबारा ज्ञान का भण्डार मेरे लिए खुल गया था। 4 बजे जैसे ही ये वेबिनार खत्म हुआ। उसके बाद तुरंत ही एक आर एफ आई डी सर्विस के ऊपर ऑनलाइन वर्क शॉप था जो की दो घंटे का था।ये अभी तक का सबसे शानदार वर्कशॉप था।

6 बजे सभी वेबिनार खत्म हो गए एयर में बहुत ज्यादा थक चुका था।आँख दर्द कर रही थी और गर्दन में भी दर्द हो रहा था।इसलिए मैं कुछ देर बैठा रहा।शाम की आरती चल रही थी एयर जैसे ही नीचे आकर टीवी वाले कमरे में बैठा तो खबर आ रही थी की लॉक डाउन जो 3 मई तक था अब 2 हफ्ते और बढ़ गया हैं और 17 मई तक जारी रहेगा।मैंने कहा क्या किया जाये और कोई उपाय भी नही हैं।टीवी बंद करके मैं बाहर आकर बैठ गया।आरती बाद लॉक डाउन बढ़ने के विषय पर चर्चा होने लगी।रात्रि भोजन के बाद में ऊपर आकार बिस्तर पर लेटकर मोबाइल पर मेल चेक कर रहा था और कल के वेबिनार का समय देख कर रजिस्ट्रेशन कर रहा था।दिन भर थके होने के कारण में जल्द ही सो गया।


इस तरह लॉक डाउन का आज का दिन भी समाप्त हो गया।लेकिन लॉक डाउन फिर 2 हफ्ते बढ़ गया।कहानी अभी अगले भाग में जारी रहेगी...................



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract