Adhithya Sakthivel

Crime Romance Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Romance Thriller

जांच: शुरुआत

जांच: शुरुआत

10 mins
291


आकाश सखीवेल एक खुश और प्यार करने वाला मध्यवर्गीय कर्मचारी है जो अपने भाई के दोस्त करण की एक कार्यशाला में अंबासमुद्रम में काम करता है।

 उनकी एक प्यारी भाभी दुर्गा और भाई चंद्र हैं, जो उनके लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। वह तिरुनेलवेली के जिला न्यायालय में एक वकील हैं।

 आकाश शक्तिवेल की शादी जेसिका जॉर्ज के साथ उनके भाई जोसेफ के साथ शांतिपूर्ण वार्ता करने के बाद हुई, जो शुरू में धर्म के अंतर के कारण उनकी शादी के खिलाफ थे। आकाश के करीबी दोस्त अरुण कांथावेल सीआईडी में एक पुलिस अधिकारी हैं और बचपन से उनके करीबी दोस्त हैं और वह उनसे मिलने आए हैं।

 जेसिका का रहस्यमय तरीके से अपहरण होने और फिर रहस्यमय तरीके से मारे जाने तक सब ठीक चल रहा था। यह आकाश और जेसिका के भाई को चकनाचूर कर देता है, जो आकाश से उसकी मौत के लिए न्याय पाने का अनुरोध करता है अगर वह उससे सच्चा प्यार करता है, जिसे वह खुशी से स्वीकार करता है।

 बाद में, एक सीआईडी अधिकारी के रूप में आकाश को पकड़ने वाला एक आईडी कार्ड गलती से उसकी भाभी द्वारा ले लिया जाता है और उसके द्वारा सामना किए जाने पर, वह उस यात्रा के बारे में उसे बताती है जो वह 3 साल से पहले देहरादून गई थी।

 उसने अपने भाई से झूठ बोला था कि वह एक यात्रा के लिए देहरादून जाता है लेकिन वहां सीआईडी में एक आईपीएस अधिकारी के रूप में प्रशिक्षित होने के लिए जाता है जहां अरुण भी प्रशिक्षण के लिए आया है। आकाश, करण, उसके भाई के दोस्त का निरीक्षण करने के लिए एक अधिकारी के रूप में तैनात है, लेकिन एक कार्यशाला होने के बावजूद अवैध गतिविधियों में एक अपराधी और उसका भाई आकाश की नौकरी सुनकर हैरान हो जाता है क्योंकि वह करण के भाई के साथ एक वकील के रूप में भी काम करता है, जो बदले में है। एक राजनीतिक कार्यकर्ता।

 कीथिका एक अमीर पृष्ठभूमि की लड़की है जिसकी एकमात्र दुनिया उसका परिवार है और उसकी एक बड़ी बहन और एक छोटी बहन है। उसकी बड़ी बहन जासूस विभाग में एक एजेंट के रूप में काम करती है जबकि कीरथिका अपने पिता के अस्पताल में एक सफल सर्जन के रूप में काम करती है।

 बाद में, केथिका के पिता दिनाकरन को आकाश द्वारा जेसिका की हत्या के बारे में जांच की जाती है, क्योंकि वह अपने लैब में एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट के रूप में काम कर रहा था। लेकिन, वह किसी भी सुराग को बताने से इनकार कर देता है और इसके बजाय अपने विभाग द्वारा की गई पूछताछ के कारण अपने परिवार को सुरक्षा देने का अनुरोध करता है। वह उनके अनुरोध को स्वीकार करता है और उनके घर और अस्पताल को कड़ी सुरक्षा देता है। आकाश ने आधिकारिक रूप से तिरुनेलवेली के एसीपी के रूप में पदभार संभाला।

 करण की वर्कशॉप में काम करने पर शुरुआत में कीर्थिका और आकाश को गलतफहमी हुई। लेकिन, बाद में वे अच्छे दोस्त बन जाते हैं। अब, आकाश को करन के पेरोल के तहत काम करने वाले अपराध शाखा पुलिस अधिकारी एसीपी फर्नांडो जॉर्ज से कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है, जिससे आकाश को परेशानी होती है, क्योंकि वह जेसिका की मौत की जांच कर रहा था कि आकाश को गुस्सा आता है। हालाँकि, वह चुप रहता है क्योंकि उसे केस के प्रभारी होने के कारण फर्नांडो की बात माननी पड़ती है।

 लेकिन, दुर्भाग्य से, केस को CID द्वारा आधिकारिक तौर पर फर्नांडो की अगुवाई में पुलिस विभाग की अक्षमता का हवाला देकर आकाश और अरुण को स्थानांतरित कर दिया गया। आकाश एक महीने से पहले कंबोडिया की यात्रा के बारे में जेसी के भाई से एक सुराग पाने का प्रबंधन करता है और अरुण के साथ मामले के बारे में सुराग खोजने के लिए जाता है। वे जेसिका के करीबी कंबोडिया में एक महिला के बारे में सीखते हैं और उससे मिलने जाते हैं।

 महिला का नाम कैरोलिन है, जो जेसिका की करीबी दोस्त है। एमबीबीएस पूरा करने के बाद, कैरो कंबोडिया में स्थानांतरित हो गया, जबकि जेसिका ने भारत में अपनी नौकरी जारी रखी। कैरोलीन आगे एक कॉल के बारे में बताती है जो उसने एक दिन जेसिका से प्राप्त किया था और उसने पीछा करने की कुछ आवाज़ें सुनी थीं जिसके बाद उसे डर गया और उसने जेसिका कीरथिका के पिता को सूचित किया।

 लेकिन, कैरोलीन को उसके कबूलनामे के तुरंत बाद एक अज्ञात हत्यारे ने मार दिया, जबकि आकाश और अरुण बुरी तरह से घायल हो जाते हैं, जिन्हें तब तिरुनेलवेली में इलाज के लिए कीर्ति के अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया जाता है और अस्पताल में आकाश की देखभाल की जाती है।

 आकाश के ठीक होने के बाद, कीर्ति के पिता ने उसे वास्तविक घटना बताई जो आकाश की हालत को देखकर बुरा महसूस करने के बाद जेसिका की मौत में हुई थी। जेसिका अपने अस्पताल में एक सफल माइक्रोबायोलॉजिस्ट थीं। माइक्रोबायोलॉजिस्ट होने के बावजूद, वह लोगों के प्रति एक सहायक प्रवृत्ति है। उसके व्यवहार के साथ एक ऐसी घटना ने उसके जीवन को पूरी तरह से तोड़ दिया था। उसने एक पत्रकार द्वारा उसकी बहादुरी के बारे में जानने और लोगों के प्रति रवैये में मदद करने के अनुरोध के बाद विक्रम और कंपनी के खिलाफ सबूत इकट्ठा किए। पत्रकार ने विक्रम के अवैध हथियारों और पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा निर्यात किए गए कोकीन को बेचने में उनकी भागीदारी को उजागर करने का इरादा किया है जो लोगों को पंगु बना देगा और उनके सामान्य जीवन में अप्रत्यक्ष प्रतिक्रिया का कारण बनेगा।

 अपनी जांच को रोकने के लिए कीथिका के पिता के विरोध और चेतावनियों के बावजूद, उन्होंने पत्रकार के मार्गदर्शन में अपनी जांच शुरू की और विक्रम की गतिविधियों और योजनाओं के खिलाफ सबूत इकट्ठा किए जो उन्होंने भारत को नष्ट करने के लिए अगले 10 वर्षों के लिए बनाए थे।

 इसका प्रमाण फर्नांडो को दिया जाता है, जो जेसिका को विक्रम के पास ले जाता है, जबकि भविष्य में इसे पूरी तरह से नष्ट करने के लिए खुद के साथ सबूत रखता है। बाद में, दिनाकरन ने विक्रम को जेसिका की बेरहमी से हत्या करते हुए देखा और डर से वहाँ से भाग गया।

 दिनाकर से सच्चाई जानने के बाद, आकाश का भाई उसकी गिरफ्तारी के डर से और अपने भाई के कल्याण के लिए भी इस जांच से बाहर आने की गुहार लगाने लगा। हर कोई कीरथिका सहित आकाश के खिलाफ हो जाता है, जिसे डर है कि जेसिका के मामले में आगे की जांच के कारण उसका जीवन खतरे में पड़ जाएगा।

 केवल अरुण अपनी जाँच में आकाश का समर्थन करता है और वह आकाश के भाई को चुनौती देता है कि वे 10 दिनों के भीतर मामले को खत्म कर देंगे। आकाश ने अपने भाई को आगे बताया कि वह पहले से ही विक्रम की कंपनी में एक वकील के रूप में अपने पेशे के बारे में जानता है जब वह एक अंडरकवर अधिकारी था और न्याय के बारे में बोलते हुए खुद पर अन्याय को बचाने का आरोप लगाता है।

 बुरा और दोषी महसूस करते हुए, आकाश के भाई को दुर्गा द्वारा दरकिनार किए जाने के बाद अपनी गलतियों का एहसास होता है जो उसे एक आपराधिक वकील होने के लिए भी डांटता है। चंद्रा आकाश को पूरा समर्थन देता है और उसे विक्रम को न्याय दिलाने के लिए कहता है, भले ही इसका मतलब उसके लिए खतरनाक हो। तब केथिका के पिता आकाश से केरथिका से शादी करने के लिए कहते हैं क्योंकि उसके पास एक जीवन साथी होना चाहिए और यह भी किर्थिका की खातिर, जिसे अब आकाश से प्यार हो गया था और वह केस खत्म करने के बाद उसके आने का इंतजार कर रही थी।


 आकाश उसके प्रस्ताव को खुशी से स्वीकार करता है और उससे कहता है कि, "उसे भी उसकी देखभाल के बाद केथेरिका से प्यार हो गया था लेकिन, पहले, वह जेसिका की मौत के लिए न्याय चाहता है और फिर केथेरिका के बारे में सोचता है" लेकिन उसे एक आश्वासन देता है वह जेसिका की मौत के मामले को खत्म करने के बाद कीर्थी से शादी करेगा। दिनाकर खुशी से उनके अनुरोध को स्वीकार कर लेता है और उनसे विक्रम को नहीं जीने की भी विनती करता है और आकाश को भी कहता है कि वे उन अपराधियों में से किसी को भी जीवित न करें, जो राष्ट्र के कल्याण के लिए खतरा पैदा करते हैं, जिसे आकाश ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

 विक्रम को पता चलता है कि चंद्रा ने सुधार किया है और गुस्से में, वह जुड़वां बेटी श्री विद्या सहित चंद्र और दुर्गा को मारने के लिए अपने गुर्गे को भेजता है जबकि काव्या भाग जाती है और आकाश के घर में शरण लेती है। उनके घर में आग लगा दी जाती है, जिससे तीनों मारे जाते हैं। आकाश अपने भाई की मौत के बारे में जानने के बाद पूरी तरह से चकनाचूर हो जाता है, लेकिन केथिका को शांत रहने के लिए मना लेता है।

 फ़र्नान्डो को विक्रम की क्रूरता को देखकर बुरा लगता है और इस डर से कि वह भी एक दिन विक्रम के साथ विश्वासघात करेगा, वह उसके खिलाफ हो जाता है और एक अच्छे पुलिस वाले में सुधार करता है और अरुण और आकाश के साथ हाथ मिलाने के लिए अपने मिशन को बेनकाब करने में पूरा सहयोग देता है आकाश। आकाश को समर्थन देने के अपने कर्तव्य के एक हिस्से के रूप में, फर्नांडो ने आकाश को पेन ड्राइव बंद कर दी जिसमें विक्रम के खिलाफ उसकी अवैध गतिविधियों में लिप्त होने और भारत को नष्ट करने के लिए पाकिस्तान के साथ सहयोग करने के सभी सबूत शामिल हैं।

 हालांकि, विक्रम ने कीथिका और उसके परिवार का अपहरण कर लिया है। वह आकाश को धमकी देता है कि वह तिरुवनंतपुरम में कोवलम बीच के द्वीपों में सबूत सौंप दे। आकाश विक्रम से अनजान मीडिया में अपने अत्याचारों को उजागर करने के बाद विक्रम के ठिकाने पर जाता है और कीर्ति के परिवार को बचाता है। आगामी लड़ाई में, अरुण और फर्नांडो मारे गए।

 आकाश को विक्रम ने बुरी तरह पीटा और उसे बताया कि कैसे उसने जेसिका को बेरहमी से पानी में डुबो कर मार डाला। वह आगे कहता है कि उसके भाई की मौत आग के माध्यम से हुई जहां वह आग से धीरे-धीरे मर गया। इसे सुनकर आकाश आगबबूला हो जाता है और विक्रम की रीढ़ में तेज चेन से वार कर विक्रम को घायल कर देता है।

 आकाश विक्रम के ठिकाने को भी बमों से उड़ा देता है और उसे पूरी तरह से तबाह कर देता है ताकि कोई भी उस द्वीप पर छुप न सके।

 वह यह भी कहता है: "यह उसके लिए एक सजा थी क्योंकि उसने जेसिका को मार डाला और इतने सारे लोगों का जीवन खराब कर दिया।" आकाश द्वारा प्रस्तुत किए गए मजबूत सबूतों का हवाला देते हुए विक्रम को आजीवन कारावास दिया गया।

 बाद में, आकाश अरुण के लिए दाह संस्कार करता है और उसे सलाम भी करता है, जबकि जेसिका के भाई, जोसेफ, उसे केथिका से शादी करने के लिए कहता है, जो उसका इंतजार कर रही थी और वह आगे जेसिका की मौत के लिए न्याय पाने के लिए आकाश की सराहना करती है। आकाश और कीर्थिका सामंजस्य बिठाते हुए, जोसेफ अपने माता-पिता और एक छोटी बहन की देखभाल करने के लिए वापस जाते हैं, जिन्हें यूसुफ की मदद के माध्यम से वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है और यह वह था जिसे उन्होंने और जेसिका ने चाहा था।

 आकाश ने अपने पिता द्वारा आयोजित भव्य स्वागत के साथ कीर्थिका से शादी की और कीर्ति के पिता के आशीर्वाद की कामना की, जबकि वह जेसिका का एक प्रतिबिंब भी देखता है जिसमें वह अपने भाई के साथ खुशी से मुस्कुराता है और उसका परिवार उसे खुशी से आशीर्वाद दे रहा है। आकाश और कीरतिका हनीमून ट्रिप के लिए पुणे जाते हैं और साथ ही कीर्ति को आश्चर्य होता है कि वह एक और इन्वेस्टिगेशन के लिए पुणे आई है। वह अरुण की फोटो देखता है और उससे कहता है, "जांच जारी रखी जाए।" जबकि वह यह भी मानती है कि अरुण उसे उसके उद्धरण के लिए हँसा रहा है। हालाँकि, अरुण वास्तव में उस उद्धरण के लिए हँसता है जो अब आकाश के प्रतिबिंब के रूप में प्रकट हुआ है।

 बाद में, आकाश और कीथिका कुछ खुशी के पल बिताते हैं और आकाश अपने दोस्त अरुण को सफलता का प्रतीक दिखाता है और वह जल्दी से गायब हो जाता है, एक अस्थायी अवधि के लिए खुशी से समाप्त हो जाता है जब तक कि आकाश ने अपने श्रेष्ठ अधिकारी द्वारा उसके लिए सौंपी गई जांच शुरू नहीं कर दी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime