Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ranjana Jaiswal

Tragedy

5  

Ranjana Jaiswal

Tragedy

यह शहर है

यह शहर है

1 min
490


यह शहर है 

यह रोने की जगह नहीं है

यह शहर है

कंक्रीट और पत्थरों से सजा

आदम के ये मुर्दे

अनजानी मंजिल की तरफ माथा उठाए उदग्र

नहीं जानते

सुनते नहीं किसी का दुःख

दुःख कातर ये शानदार

ये चमचमाते मुर्दे

छूओ इन्हें

पूछो इनका हाल

बढ़ाकर आदमियत का हाथ

पिघल कर टपक पडेगी इनकी चमक

पल में

पाओगे इनके ही आँसुओं के दलदल में

लतपथ हाँफते चेहरों को

देखो गौर से इन्हें

अपने ही दुखों से बेखबर मुर्दों का शहर

रोने की जगह नहीं है यह

यह शहर इंसानों का है कोई जंगल नहीं

रोना आदमी का सिर्फ जंगल सुनता है

रोता है

दूने वेग से फड़फड़ा उठते हैं पक्षी

तड़प-तड़प जाते हैं

वृक्ष वनलताएँ

शामिल होते हैं सब तुम्हारे रोने में

रोना है तो जाओ जंगल

यह शहर है।



Rate this content
Log in