Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Sri Sri Mishra

Action

4  

Sri Sri Mishra

Action

वह सुगंध

वह सुगंध

1 min
180


देता वो क्षणिक जीवन में अपना अपनत्व

सहर्ष स्वीकारता अपने दायित्व का महत्व

सुगंध श्रृंगारित होता वह प्रेम वन उपवन में

सुशोभित होता धरा अंबर के गुलो चमन में


रहता संघर्ष अनवरत उसका कांँटो के बीच में

सौम्यता से आकर्षित होता ध्यान सबके खींच में

यातनाएंँ हज़ार सहता कली से पुष्प बनने में

खिल उठता वह जंग जीतकर व्यक्तित्व के निखरने में


कभी तैर रहा गंगा में दीए की टिमटिमाती लौ के साथ

प्रसन्न होता वह सांझ सिंदूरी क्षितिज दूर मिलने के साथ

मुस्कुराता कभी प्रभु ईष्ट के चढ़कर चरणों में

छंद गाता खिलखिलाकर कभी हरित बीच पर्णों में


करता वह अबूझी यात्रा कभी अपने माली की अंजुरी में

अरमानों के साथ सजता वह दुल्हन के केशों गजरे में

चार चांँद लगा देता वो बिंदिया मेहंदी संग उसके कजरे में

खामोश होकर वो अल्फ़ाज़ भी देता गज़लों को बनने में


रौनकें सज जाती इक गुलाब से बहारें चांँदनी अंजुमन में

शामिल होता वो शान से अंतिम संस्कार के श्रद्धांजलि देने में

उम्र अपनी लगा देता छवि रूप अनेक सौंदर्य सुगंध देने में

पर जब वो कभी मुरझाता झर झर निर्झर झर जाता


देता नहीं अनुमति वह प्रकृति को उसके तोड़ने में

खुशबू देकर मिटा देता वज़ूद अपना

सीख देकर मिट्टी के मिलने में।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action