Anita Sharma

Tragedy

4.5  

Anita Sharma

Tragedy

तपस्या

तपस्या

1 min
353


कितना आसान होता है एक पुरुष का

दुधमुंहे बच्चे को छोड़कर तपस्या पर चले जाना,

सिद्धार्थ तो अपनी गृहस्थी छोड़कर महात्मा बुद्ध बन गये

पर यही यशोधरा करतीं तो क्या ये समाज उन्हे

एक तपस्वनी मान पाता?

क्या वो बच्चा राहुल जिसे एक बाप ने

अपनी मन की शांति के लिऐ छोड़ दिया था

वो बच्चा अपने पिता की तरह मां को माफ कर पाता?

इतने बरस बीत गये पर क्या बदला है आज भी

पुरुष आज भी स्वतंत्र है अपनी खुशी अपनी शांति के लिऐ

निर्णय लेने को,

पर स्त्री आज भी करती है दूसरों की खुशियों के लिऐ तपस्या।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy