Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shashi Rawat

Drama

4.8  

Shashi Rawat

Drama

स्त्री

स्त्री

1 min
427


स्त्री भगवान की सर्वश्रेष्ठ कृति 

जो जन्म से ही जुड़ जाती है 

दुनियाँ के बनाए रिश्तों से 

और मरते वक्त तक 

उसके साथ जुड़ी रहती है 

एक पोटली की तरह। 


कई बार वो लाख कोशिश 

करती है उस पोटली को खोलने की 

उससे पूरी तरह आज़ाद होने की 

पर चाह कर भी नहीं हो पाती 

आज़ाद उन रिश्तों से। 


जब भी एक कदम उठाती है 

उस पोटली को खोलने की 

आज़ाद होने के लिए 

उलझ जाते है उसके हाथों में 

रिश्तों के मोह के धागे 

कभी पति, कभी बच्चे तो 

कभी जन्म देने वाले माता-पिता 

की तस्वीर के रूप में। 


और फिर उसी पोटली को 

संजोती है बड़े प्यार से 

उसमें अपना त्याग, समर्पण 

और ममता को डालकर 

उनको धागों का रूप देकर 

उसे अच्छे से बांध लेती है 

ताकि कोई गुंजाइश न रहे 

उनके खुलने की। 


और उसे लाद लेती है 

सास के द्वारा दी हुई घर 

की चाबी की तरह 

अपने साड़ी के पल्लू से

उस पोटली को अपने 

कंधों में रखकर 

लादती रहती है जिंदगी भर। 


आखिर में जब आते हैं 

यमराज उसे लेने 

उसकी रूह को 

आज़ाद करने 

इस दुनिया के  

बनाए हुए रिश्तों से 

ले जाते है उसको भी। 


पर उस पोटली का भार 

इतना होता है कि 

उसकी रूह पर भी 

उसका दवाब होता है 

मगर अब उसे आदत 

हो चुकी है उस पोटली की 

तभी तो औरत मरने के बाद भी 

नहीं छोड़ पाती 

चिंता अपने परिवार की।


Rate this content
Log in