Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lokeshwari Kashyap

Action Classics Inspirational

4.5  

Lokeshwari Kashyap

Action Classics Inspirational

सहनशीलता

सहनशीलता

1 min
453


 सहनशीलता की परिभाषा हमको सिखाती धरती माता l

 प्राणी के सारे कर्मों को चुपचाप सहती रहती धरती माता l

 सारी आवश्यकताओं की पूर्ति करती मां जैसी धरती माता।

 प्यार, सम्मान,संरक्षण की सच्ची अधिकारी धरती माता।


 गर्भ में जिसके खनिज संपदाओं की भरमार वह है धरती माता।

 वर्षा ऋतु में हरियाली की ओढ़े चुनरिया नई नवेली धरती माता।

 बच्चों के उत्पाद मुस्कुराकर सहित सहनशील धरती माता।

 जन-जन में देशभक्ति का भाव जगाती अपनी धरती माता l


 एक बीज हम से लेकर हजार गुना लौटाती धरती माता।

 अपने रज के कण-कण से प्राणी को पोषित करती धरती माता।

 अपना रौद्र रूप दिखलाती जब रुष्ट होती मानव से धरती माता l

 सब उथल-पुथल कर पुनः अपने गर्भ में समा लेती धरती माता l


 अपने हर रूप में जीवन का सच्चा पाठ पढ़ाती धरती माता l

 हर परिस्थिति में सहनशीलता का सबक देती धरती माता l

 हम पर लुटा कर अपनी ममता सदा मुस्कुराती धरती माता।

 अत्याचारी को सबक सिखाना रौद्र रूप में समझाती धरती माताl


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action