Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

mamta pathak

Tragedy

4.5  

mamta pathak

Tragedy

रंडी

रंडी

1 min
582


कल ही देखा सड़क के दूसरे छोर पर 

एक पुरुष पीट रहा था अपनी स्त्री को

सिसकते हुए दो बच्चे देख रहे थे ये दृश्य

और शायद कोस रहे थे खुद की कमज़ोरी पर

पुरुष अपनी पूरी ऊर्जा से पीट रहा था 

साथ ही दे रह था स्त्रियों से जुड़ी तमाम गालियां 

रंडी कहीं की छिनार, तेरी औकात बताता हूँ

स्त्री बस बोल रही थी तुम गलत समझ रहे

जो तुम सोच रहे ऐसा कुछ नहीं 

माँ हूँ तुम्हारे दो बच्चो की 

ज़िन्दगी के बीस बरस दिए है तुम्हें

खटती हूँ सुबह से शाम तक

ताकि खुश रख सकूँ तुम्हे और बच्चों को 

तुम सबको प्यार करती हूँ 

मगर पुरुष था कि पीटे जा रहा था 

चूर था पुरुष होने अहंकार में

कहे जा रहा था रंडी कहीं की छिनार

तभी औरत जोर से चिल्लाई 

रंडिया प्यार नहीं करती 

भावनाओं और रिश्तों में बंधकर 

खुद को खत्म नहीं करती 

कोई उनके साथ जबरदस्ती कर सकें 

इतनी हिम्मत व ताकत नहीं होती किसी पुरुष में

उनके सामने सारी मर्दानगी मरे चूहे सी हो जाती है

उन्हें बेतहाशा वर्षों तक कोई पीट नही सकता

वे मजबूर हो सकती है लेकिन कमज़ोर नहीं

काश तुम्हारी बीवी बनाने के बजाय 

मैं रंडी ही बनी होती तो आज 

ज्यादा सशक्त और मजबूत होती!



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy