Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Brijlala Rohan

Action Inspirational

4  

Brijlala Rohan

Action Inspirational

नन्हीं गौरैया लौट आएगी" !

नन्हीं गौरैया लौट आएगी" !

1 min
247


वो नन्ही -सी ,

कुदकती -फुदकती

शोर- सी मचाती , गौरैया 

अब बहुत कम दिखने लगी है आजकल !

हां! वही गौरेया जो अपनी चहचहाहट से सुबह सुबह ही हमें जगा देती थी ,

हमारे घरों में ही वो खुद का घर बना लेती थी ।

वही आजकल नहीं दिख रही है !

अब हम देखना भी कहां चाहते हैं खुद के सिवाय दूसरे किसी प्राणी को !

अब हम इंसान जो ठहरे , 

तो इसलिए पृथ्वी पर जीने का हक तो सिर्फ हमारा ही है !

आखिर इस दंभ के बदौलत कब तक हम दूसरे प्राणी के जीवन के अधिकार को छीनते रहेंगे ?

वह नन्हीं चिड़िया फिर से लौट आएगी ,

 पर हम इंसान देखना चाहें तब ना उस नन्हीं गौरैया की चहचहाहट को ?

उसके लिए हमें थोड़ा- सा दाना ,

थोड़ी -सी पानी,

और थोड़ी -सी जगह बचानी होगी अपने हिस्से की ।

तब निश्चित ही नन्ही गौरैया लौट आएगी ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action