Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Madhu Vashishta

Action Inspirational

4  

Madhu Vashishta

Action Inspirational

मजबूरियां

मजबूरियां

1 min
12


मजबूरियां हमें मजबूत बनाती हैं।

हर परेशानी हमें कुछ सिखाती है।

परेशानी से जब पार आ जाते हैं।

तो आत्मविश्वास भी बढ़ाती है।

मजबूरी से डरकर रुकना नहीं।

बढ़ो तो आगे किसी भी डर से झुकना नहीं।

मजबूरियां कहीं कोई बहाना तो नहीं।

आलस्य को टिकाने का ठिकाना तो नहीं।

मजबूरियों को अवसर में बदल कर तो देखो।

अपनी कर्तव्य पथ पर अग्रसर होकर तो देखो।

तुम पाओगे मजबूरियां तुम्हारे मन की उपज थी।

तुम हैरान हो जाओगे जब किसी भी मजबूरी से पार पा जाओगे।

जीवन अपना ही नहीं तुम औरों का भी सफल बना पाओगे।

इसलिए ही कहते हैं मजबूरी से डरना नहीं 

आगे बढ़ना कभी पीछे मुड़ना नहीं।

मजबूरी भी सफलता की एक सीढ़ी है।

होना चाहते हो सफल तो मजबूरी भी जरूरी है।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action