Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

मेरा देश

मेरा देश

1 min
14.4K


मुझको भाता है मेरा देश,

तरह-तरह के यहाँ हैं वेश।

बदल रहा मेरा परिवेश,

कभी न हो मेरे देश में क्लेश।


प्रेम की धारा बहती रहे,

इकदूजे से ये कहती रहे-

मन में न रखना कभी भी मैल,

नित दिन हो मेरे देश में चहल।


गंगा-यमुना की निर्मल धार,

कभी न करेंगे हम किसी पर वार।

न जीवन में हिम्मत हार,

ईष्र्या-द्वेष का मैल उतार।


अंत में कहती हूँ मन की बात,

वीरों जगाओ अपने जज़्बात।

बदल डालो बुरे हालात,

न ही करो कभी भी वारदात।


दीजिए मेरी बात पर ध्यान,

सदा करो बड़ों का सम्मान।

न कीजिए किसी का भी अपमान,

बनाए रखिए अपनी आन-बान और शान।


नेक कर्मों से ही बनेंगे महान,

तभी तो होगा मेरे देश का गुणगाान।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational