Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Suresh Koundal

Tragedy

4.8  

Suresh Koundal

Tragedy

क्या गरीब का भी है भगवान ?

क्या गरीब का भी है भगवान ?

1 min
398


तन पर मैले चीथड़े ,

सूखे होंठ , चेहरा बेजान ,

आंख में आंसू ,

मुख से गायब उसकी मुस्कान ,

ढूंढ रहा कचरे में रोटी ,

दिल में लिए कई अरमान ,

क्या गरीब का भी है भगवान ?


लाचार बचपन ,

चौराहों पर भीख मांगता, 

लावारिस अनजान ,

पेट की भूख ,

कड़कती ठंड या तेज़ धूप ,

मां की बीमारी ,

घर की ज़िम्मेदारी ,

ठोकरें दुत्कार ,

भटकता परेशान ,

क्या गरीब का भी है भगवान ?


गरीब की एक ही कहानी ,

हो श्रमिक या कोई किसान ,

मोल भाव गरीब का होता ,

राज़ करते हैं बईमान ,

हर संकट गरीब को छूता, 

कमर तोड़ते सरकारी फरमान ,

क्या गरीब का भी है भगवान ?


मन्दिर मस्जिदों पर लाखों लुटते,

गरीब के बच्चे बिन छत के सोते ,

प्रतिमाओं को मिलता अधिमान  ,

निर्धन की हुई सस्ती जान  ,

कैसी मानसिकता पाले इंसान ,

क्या गरीब का भी है भगवान ?


गर सब हैं ईश्वर की संतान ,

 नज़र में उसकी सब एक समान ,

तो क्यों तन ढका नही है उसका ?

क्यों घूमे वो भूखा परेशान ?

क्यों भटके वो नंगे पांव ?

क्या सच में गरीब का भी है भगवान ?



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy