Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ruby Prasad

Tragedy

4  

Ruby Prasad

Tragedy

जाने किस ओर

जाने किस ओर

1 min
402


कट रहे हैं पेड़ 

लुट रही है बेटियाँ 

बदल रहा है फैशन

नंगी हो रही है दुनिया 

एकल हो रहे हैं परिवार 

संस्कारों की उड़ रही है धज्जियाँ 

झुक रहे है माँ बाप

उदंड हो रही है पिढ़ीयाँ

समानता के लग रहे है नारे


रिश्तों के दरमियाँ आ रही दुरियाँ

पैसा, हक,अधिकार, मैं, मैं, मैं 

के चक्रव्यूह में फंसती जा रही है

दुनिया 

खोखला हो रहा है इंसान 

मुखौटे लग रहे हर चेहरे पर

सिर्फ और सिर्फ हँस रही है सेल्फियाँ

ये सब देख मन में आता है एक सवाल

किसके पीछे और क्यों भाग रहे है हम

जाने किस ओर जा रही है दुनिया ?


लग रहे हैं नारे

हो रहे है आंदोलन

उठ रहे है सवाल

कलम लिख रही है आक्रोश 

निडर हो रहे है लोग

जब_जब लुट रही है बेटियाँ 

तब_तब जल रही है मोमबत्तियाँ 

पढ़ रही है बेटियाँ 

आगे बहुत आगे बढ़ रही है

बेटियाँ 

इन सबके बावजूद जाने क्यों जल

रही है बेटियाँ ?

जाने क्यों मर रही है बेटियाँ !!


ये गलत है

वो गलत है

ये नहीं ये होना चाहिए 

वो नहीं वो होना चाहिए 

तर्क वितर्क, दोष आरोप 

सब एक दूजे पर उठा रहे

हैं उंगलियाँ

जो बढ़ रहे हैं उनके खींच रहे है पैर

जो गिर रहे है उनमें निकाल रहे हैं कमियाँ

जो करते है मार्गदर्शन वो चुभते है आँखों में 

जो है मजबूर है छंटते है समाज से

बोल बच्चन वालों में दिख रही है खुबियाँ

जाने किस ओर जा रही है दुनिया ?

जाने किसके पीछे भाग रही है दुनिया ?



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy