Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ankit Raj

Classics Inspirational

4.9  

Ankit Raj

Classics Inspirational

हाँ यही बिहार है

हाँ यही बिहार है

1 min
951


महावीर के जन्मभूमि 

बुद्ध के लिए ज्ञान यहाँ

चाणक्या की नीतियाँ

चंद्रगुप्त के साहस यहाँ

हाँ यही बिहार है । 


अखंड भारत की सपना

चाणक्या किये सकार यहाँ

माँ सीता की पावन भूमि

माँ गंगा की श्रृंगार यहाँ

हाँ यही बिहार है । 


दुनिया का प्रथम गणतंत्र

अशोक जैसा महान यहाँ

आर्यभट ने शून्य दिए है

सुश्रुत आयुर्वेदाचार्य यहाँ

हाँ यही बिहार है । 


बाल्मीकी का रामायण

कर्ण का अंग देश यहाँ

नालंदा और विक्रमशिला से

दुनियाँ को शिक्षा मिला यहाँ

हाँ यही बिहार है । 


गुरुगोविंद ने जन्म लिए

कितना पावन धरती यहाँ

दिनकर की कविताएँ

रेणु जैसे साहित्यकार यहाँ

हाँ यही बिहार है । 


कुँवर सिंह जैसे देश प्रेमी

गांधी किये हूँकार यहाँ

खुदीराम जैसे बालक है

JP का आंदोलन यहाँ

हाँ यही बिहार है । 


बिस्मिल्ला के शहनाई

शारदा, उदित के गीत यहाँ

राजेंद्र जैसे सज्जन है

गंगा, कोसी, सोन नदी यहाँ

हाँ यही बिहार है ।


दशरथ के प्रेम गाथा

पीपल की छाँव यहाँ

बहता ज्ञानधारा है

आनन्द जैसा गणितज्ञ यहाँ

हाँ यही बिहार है। 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics