Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dhan Pati Singh Kushwaha

Tragedy

4.9  

Dhan Pati Singh Kushwaha

Tragedy

दंगा-जनता-नेता

दंगा-जनता-नेता

2 mins
363


क्यों खरोंच भी न आती है उनको -जो भड़काते हैं दंगा,

शांत भाव धर तनिक विचारें -तो सच हो जाता है नंगा।


तथाकथित बुद्धिजीवी नेता जो- अभिनेता सम होते हैं,

टपका कर घड़ियाली आँसू -भावुक हमको कर देते हैं।

भावना-नियंत्रण हम खो देते- बहकावे में आ जाते हैं,

इनकी झूठी कसमों में फंसकर- भूल लक्ष्य निज जाते हैं,

सौहार्द-प्रेम कर विस्मृत - बंधु संग ले लेते हम खूनी पंगा।

क्यों खरोंच भी न आती है उनको-जो भड़काते हैं दंगा,

शांत भाव धर तनिक विचारें-तो सच हो जाता है नंगा।


भड़काऊ नेता तो मित्रों -ताकतवर निश्चेतक से होते हैं,

कृत्रिम अभिनय करके हमारी -हर क्षणिक चेतना लेते हैं।

झूठे तथ्य दिखाकर सच सम - वे मदहोश हमें कर देते हैं,

लुट कर आती जब हमें चेतना - तब सिर धुन कर हम रोते हैं

हमें लूट बर्बादी दे खुद वे - लाभ कमा लेते हैं बड़ा ही चंगा।

क्यों खरोंच भी न आती है उनको-जो भड़काते हैं दंगा,

शांत भाव धर तनिक विचारें-तो सच हो जाता है नंगा।


देश विभाजन, चौरासी या - कैसे, कोई, चाहे कहीं के दंगे हों,

सब भड़काऊ - मंच के पीछे, आम जन मरते भूखे, प्यासे, नंगे हो।

प्यार- मुहब्बत भूल के सारी हम - खो देते हैं सारे सपने रंग बिरंगे,

चौपट शिक्षा के अधकचरे ज्ञान संग - जो जन खड़े हैं बिल्कुल नंगे।

भ्रमित चेतना निश्चेतक से - चतुर हाथ धो लेते देख लाभ की गंगा।

क्यों खरोंच भी न आती है उनको-जो भड़काते हैं दंगा,

शांत भाव धर तनिक विचारें-तो सच हो जाता है नंगा।


प्रभु ने बुद्धि सबको दी है - हम पहले तनिक विचारें ,

जब मन होता हो उद्वेलित - तब मन में शांति धारें।

प्यार और संस्कार के बल से- नफरत के दनुज को मारे,

दूरगामी परिणति क्या होगी ? तर खुद सबको भी तारें।

खुद की समझ बनाएं ऐसी- फिर भड़के न कोई दंगा,

दुख- नफरत को मिटा जगत से -बहाएं प्रेम -शांति की गंगा।



Rate this content
Log in