Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Padma Verma

Tragedy

4  

Padma Verma

Tragedy

" दानव "

" दानव "

1 min
337



 दानव सचमुच में दैत्य होते हैं,

 जिनका स्वभाव हिंसक प्रवृत्ति वाला होता है ,

 वे हर किसी का बुरा चाहते हैं,

 उनकी मानसिकता बदतर होती है ।


 बुराई ही बुराई उनके मन में भरी रहती है,

 वे अत्याचार ही करना चाहते हैं।

 वे इन्सान, पशु , पक्षी किसी को नहीं छोड़ते, 

 उनकी जिंदगी बुराईयों के बीच गुजरती रहती है।


 दानव तो शक्ल सूरत से दानव दिखते हैं,

कद - काठी अच्छे - खासे बलवान होते हैं। 

रामायण का माया दानव बहुत प्रसिद्ध है,

महाभारत का मय दानव बहुत प्रसिद्ध है ।


पर क्या हमें पता है कि इन्सान के शक्ल में दानव समाज में रहते हैं,

जो गरीब, लाचार , दुखी तथा लड़कियों पर ज़ुल्म ढाते हैं।

  

उन सबकी जिंदगी नरक बना देते हैं,

उन्हें किसी से भी डर , शर्म नहीं आती ,

और वे असंस्कारी होते हैं,

दरिंदे की भांति अपने कार्य को अंजाम देते हैं।


हमें समाज से इन्सानी दानव को निकाल फेंकना चाहिए,

ताकि सारे लोग चैन की जिंदगी जी सकें ।


   


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy