Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anup Kumar

Inspirational

4.9  

Anup Kumar

Inspirational

आंतरिक हँसी

आंतरिक हँसी

1 min
992


हँसो !

यह तो भगवान की नेमत है,

हम सबके लिए,

बड़ी खूबसूरत-सी !

यह शरीर और मन

दोनों को प्रसन्न करती है,

एक साथ ही ।

इससे बढ़कर बहुमूल्य वस्तु

मनुष्य के पास और नहीं ।

इससे अच्छी औषधि भी

और नहीं है दुनिया में ।

जी से हँसो,

अच्छा लगेगा ।

जो हँसता है,

वह कभी बुरा नहीं हो सकता ।

अपने मित्र को हँसाओ,

वह अधिक उल्लसित होगा, 

तुम्हें भी आनंदित करेगा ।

शत्रु को हँसाओ,

वह तुम से घृणा कम करेगा, 

तुम पर भरोसा करेगा ।

उदास को हँसाओ,

उसका दुःख घटेगा ।

निराश को हँसाओ,

उसमें विश्वास जगेगा ।

एक बुजुर्ग को हँसाओ,

वह बुढ़ापे की मुश्किलों से बखूबी लड़ेगा ।

बालक को हँसाओ,

उसका स्वास्थ्य दिनों-दिन तेज गति से बढ़ेगा ।

जीवन के कठिन वक्त में,

चिंता में व कष्ट में,

दुरुह कार्यों के करने में कदाचित

हुई शिकस्त में

ढाढस व उम्मीद बनी रह सके,

उस हेतु -

एक बड़ी प्यारी, न्यारी वस्तु दी है, 

हमको भगवान ने -

वस्तुतः वह है सरल, सहज एवं सुंदर

आंतरिक हँसी !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational