sushil pandey

Tragedy Others

3.0  

sushil pandey

Tragedy Others

ये कैसे दोहरे चरित्र का परिचय दे रही है सरकार।

ये कैसे दोहरे चरित्र का परिचय दे रही है सरकार।

3 mins
208


सुना है पिछले एक दो दिनो से एक स्कीम निकाली है भारत सरकार ने मिडिया के माध्यम से, 35-36 ऐप्लिकेशंस की लिस्ट जारी कर रखा है इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मिडिया ने, और ये मैसेज सभी मोबाइल के मैसेज बाक्स में तैर रहे है कि चीनी ऐप्लिकेशन को डिलीट करीये और राष्ट्र भक्त बनिए।

जबकि Tik-Tok पर भारत सरकार ने Citizen engagement form of India नाम से खुद का प्रोफाइल बना रखा है जिसमे सरकार ने भारत-चीन सीमा पर शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में एक विडियो भी पोस्ट किया है ये कैसे दोहरे चरित्र का परिचय दे रही है सरकार।

संकट का वक्त है आप चाह रहे हैं जनता आपके साथ हो इसमे कोई बुराई नहीं और ये होना भी चाहिए, देश सबका है और बुरे वक्त में सरकार के साथ खड़े होना हर भारतीय की जिम्मेदारी भी है।

पर आप ये कैसा विरोध कर रहे है श्रीमान? एक तो आप हमे मना कर रहे है और खुद का प्रोफाइल बना कर विडियो साझा कर रहे हैं।

आप कहते हैं चीनी माल का विरोध करें वो भी ठीक हैं पर जरा बताइये तो गलती किसकी है इसमे...

(1) स्मार्ट फोन के 2 लाख करोड़ के भारतीय बाजार में यदी 1.44 लाख करोड़ मतलब 72% पर अगर चीनी कब्जा है दोषी कौन है?

(2) स्मार्ट टी•वी• के 15 हजार करोड़ के बाजार मे से 45% पर अगर चीन का अधिकार है तो देश की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार कौन है?

(3) किसे सजा दे अगर Telecom equipment के बाजार का 25% को अकेले चीन ने हथिया रखा है तो?

(4) Home appliances मे अगर 14% पर अकेले चीन राज कर रहा है तो किसे कहें हम गुनहगार साहब?

(5) Auto component के 57 अरब डॉलर के बाजार मे 25% पर चीन का दबदबा है किस-किस से हिसाब मांगें श्रीमान?

(6) Solar power मे 37916 MV में से अगर 10% ही अपना है 90% के लिए तो चीन के पास जाना ही पड़ेगा सर जी?

(7) steel बाजार मे 20% चीन के हिस्से मे है तो किससे करे वो 20% की भरपाई?

(8) 60% Pharma बाजार पर भी अगर चीन का ही दखल है तो किन-किन दवाओं को खाने से रोके अपने आप को। इन्हे व्यापार लिए माकुल माहौल किसने उपलब्ध कराया प्रभू बताईये तो जरा?

इससे इतर थोड़ा FPI और FDI पर भी नजर दौड़ाइये श्रीमान!

Foreign Portfolio Investment - Dec 2015 मे 115 करोड़ से March 2020 मे 3257 करोड़ हो गया।

Foreign Direct Investment -1.683 billion dollar से 7.145 billion dollar हो गया।

FPI और FDI दोनो ही स्थिति मे देश को नुकसान हुआ एक मे देशी कम्पनियां विदेशी होने लगी और एक मे देशी पैसा।

फिर ये नौटंकी क्यों चल रहा है ऐप्लिकेशंस को हटाने का, क्या होगा इससे? बंद करवाइये इसे महाशय!

और जरा नजर दौड़ाइये दर्द से बिलखते उन परिवारों की तरफ भी जिनके घर के चिराग के साथ-साथ उनके घर तनख्वाह आने की संभावना ने भी दम तोड़ दिया है।

सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या की खबर मेरे पास पहुँचती उसके पहले तो आपका ट्विट भी आ गया था, ठीक है ये गलत नहीं है देश के एक काबिल नौजवान ने खुदकुशी किया था मामला गंभीर था, पर आपकी तत्परता को तब क्या हो गया जब देश के 20 जवान शहीद हो गए और मुँह खोलने मे 36 घण्टे लगा दिए आपने।

इससे क्या फर्क पड़ता है श्रीमान की वो सुशांत की तरह महंगे घरों में नहीं रहते थे।

तो क्या हुआ उनमें से कुछ के घर बने थे कुछ तो अभी बनाने के फिराक में ही थे।

तो क्या हुआ जो जिंदगी बचाने के लिए वो न्यूनतम जरूरतों के लिए घर पर और देश को बचाने के लिए सीमा पर दुश्मनों से लड़ाई कर रहे थे।

सभी किसान परिवारों से थे पिता ज़मीन जोत रहे थे तो बेटे उसी ज़मीन की रखवाली मे ठंडे रेगिस्तानों की खाक छान रहे थे।

वक्त पड़ा है दुनिया को, तुम पाठ पढ़ाओ जीने का,

ड्रैगन हैं क्या उनको पता, ये रिश्ता क्या है करीने का।

ललकार कहो हाँ! भारत है ये बासठ वाला देश नहीं ,

फिर भी न माने याद कराओ छप्पन इंची सीने का।।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy