Adhithya Sakthivel

Drama Others

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Others

वृत्त

वृत्त

11 mins
145


2050:


 2050 में, औद्योगिक क्रांति की शुरुआत के बाद से दुनिया भर में मानव-थर्मामीटर रीडिंग लगातार बढ़ी है। 1880 के बाद से पृथ्वी पर औसत वैश्विक तापमान में लगभग 0.8 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। 1975 के बाद से दो-तिहाई गर्मी लगभग 0.15 से 0.20 डिग्री सेल्सियस प्रति दशक की दर से हुई है।


 हिमालय पर्वतमाला में ग्लेशियर पिघलने लगे और पानी की कमी ने मानवता के अस्तित्व को और अधिक खतरे में डाल दिया। विधवा इंजीनियर और इसरो के पूर्व पायलट से किसान बने अश्वथ आदर्श अपने ससुर राघव राजन, अपने 15 साल के बेटे जगदीश और 10 साल की बेटी रोशिनी के साथ पोलाची के सेमनमपैथी में रहते हैं।


इनकी खेती की जमीन काफी हद तक जंगल जैसी है। उनके दोनों ओर नारियल के पेड़ हैं और आम, सब्जियां आदि उगाते हैं। उनका खेत कूड़ेदान की तरह था, जब वह इसरो में काम कर रहे थे। जब उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यहां जमीन पर आ गए, तो उनकी पत्नी अंजलि के समर्थन से जमीन पूरी तरह से एक खेत में बदल गई, जिनकी लंबी बीमारी के कारण कुछ साल पहले मृत्यु हो गई थी।


 उनके प्रवेश द्वार पर मिट्टी की सड़क है, जिससे वाहन कुछ जरूरी सामान देने के लिए आते हैं। उनकी बेटी अंजलि गाय को खिला रही है और उसे खेती का बहुत शौक है, जिसका लक्ष्य अपने भविष्य में कृषि विज्ञान का अध्ययन करना है, जिसके लिए वह अश्वथ से प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।


 इसरो प्रयोगशाला, हैदराबाद:


 "लेकिन हमें एक डिग्री वार्मिंग की परवाह क्यों करनी चाहिए? आखिरकार, जहां हम रहते हैं वहां तापमान में हर दिन कई डिग्री उतार-चढ़ाव होता है, ”इसरो के एक उच्च पदस्थ सदस्य श्रुतिगा ने कहा। वह स्टील-रिम वाला चश्मा पहनती है, छोटी आंखें रखती है और डरपोक दिखती है।


 "श्रुतिगा मैडम। इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। वैश्विक तापमान रिकॉर्ड ग्रह की पूरी सतह पर औसत का प्रतिनिधित्व करता है। तापमान हम स्थानीय रूप से और कम समय में अनुभव करते हैं, पूर्वानुमानित चक्रीय घटनाओं और कठिन हवा और वर्षा पैटर्न के कारण महत्वपूर्ण रूप से उतार-चढ़ाव कर सकते हैं। लेकिन वैश्विक तापमान मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि ग्रह सूर्य से कितनी ऊर्जा प्राप्त करता है और यह कितनी मात्रा में अंतरिक्ष-मात्रा में वापस विकिरण करता है जो बहुत कम बदलता है। ” इसरो के एक युवा आकांक्षी वैज्ञानिक सिद्ध शशांक स्वरूप ने अपनी बात स्पष्ट की।


 यह सब सुनकर इसरो की सहायक पर्यवेक्षक डॉ. अदिति श्री ने अपना माइक टैप किया और कहा: "ठीक है। सारी चर्चाएं खत्म। आपको पता है? एक डिग्री का वैश्विक परिवर्तन महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी महासागरों, वातावरण और भूमि को इतना गर्म करने के लिए बहुत अधिक मात्रा में गर्मी लगती है। अतीत में, पृथ्वी को छोटे हिमयुग में डुबाने में केवल एक से दो डिग्री की गिरावट आई थी। 20,000 साल पहले उत्तरी अमेरिका के एक बड़े हिस्से को बर्फ के एक विशाल द्रव्यमान के नीचे दफनाने के लिए पांच डिग्री की गिरावट पर्याप्त थी। ”


 बैठक समाप्त होने के बाद अदिति अपने पिता राजेंद्र रेड्डी, इसरो के प्रमुख और एक उच्च पदस्थ इसरो वैज्ञानिक से मिलती है, जिन्होंने कुछ मिसाइलों और रॉकेटों का आविष्कार किया है, जिससे भारतीय सेना को विभिन्न तरीकों से लाभ हुआ है।


 इसी बीच अंजलि के कमरे में एक काली काया दिखाई देती है, जिसे वह भूत मान लेती है। अश्वथ ने निष्कर्ष निकाला कि, काला शरीर कमरे के तापमान पर काला दिखाई देता है और इसकी अधिकांश ऊर्जा अवरक्त होती है, जिसे मानव आंख से नहीं देखा जा सकता है। वे तकनीकी अनुप्रयोग करते समय फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव का प्रतिनिधित्व करते हैं। अश्वथ राजेंद्र रेड्डी की अध्यक्षता में एक गुप्त इसरो सुविधा के निर्देशांक का अनुसरण करता है।


 राजेंद्र रेड्डी अश्वथ के पूर्व संरक्षक और प्रोफेसर थे। वह अश्वथ से कहता है: “अश्वथ। 48 साल पहले- अज्ञात प्राणियों ने स्फीयर के पास एक वर्महोल रखा था, जो स्पेक्ट्रम नामक एक सुपरमैसिव ब्लैक होल के पास स्थित 12 संभावित रहने योग्य दुनिया के साथ एक दूर की आकाशगंगा के लिए एक रास्ता खोल रहा था। बारह स्वयंसेवकों ने ग्रहों का सर्वेक्षण करने के लिए वर्महोल के माध्यम से यात्रा की और तीन- डॉ. राजन, जोसेफ विलियम्स और मुहम्मद अस्कर- ने सकारात्मक परिणाम बताते हुए कहा- हालांकि ग्रह और तारे न तो अपने परिवेश के साथ थर्मल संतुलन में हैं और न ही पूर्ण काले शरीर, ब्लैक-बॉडी विकिरण है उनके द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा के लिए पहले सन्निकटन के रूप में उपयोग किया जाता है। ब्लैक-होल पूर्ण ब्लैक बॉडीज के पास होते हैं, इस अर्थ में कि वे उन सभी विकिरणों को अवशोषित कर लेते हैं जो उन पर पड़ते हैं।"


 "महोदय। क्या मानवता इस क्षेत्र में जीवित रह सकती है?" अश्वथ आदर्श से पूछा, जिसमें प्रोफेसर राजेंद्र ने मानवता के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए दो योजनाओं का खुलासा किया। योजना- ए में ब्लैक बॉडी के तापमान की चौथी शक्ति को आगे बढ़ाने के लिए स्टीफन-बोल्ट्जमैन कानून विकसित करना शामिल है। प्लान-बी में रहने योग्य ग्रह को बसाने के लिए 5,000 जमे हुए मानव भ्रूणों को ले जाने वाले फोटॉन अंतरिक्ष यान को लॉन्च करना शामिल है।


 अश्वथ को फोटॉन का संचालन करने के लिए भर्ती किया जाता है। जाने से पहले, अश्वथ एक कलाई घड़ी तैयार करता है और अपने 15 वर्षीय व्याकुल बेटे को देता है कि वह पृथ्वी पर लौटने के सापेक्ष समय की जांच करे।


 यह परीक्षण जगदीश की दक्षता और बुद्धि की जांच के लिए किया जाता है। चूंकि, उनका लक्ष्य इसरो में वैमानिकी इंजीनियर बनने के लिए बैंगलोर के एक बड़े विश्वविद्यालय में शामिल होना है।


 वर्महोल का पता लगाने के बाद, डॉ अदिति ब्लैक होल का अध्ययन करती है, जबकि अश्वथ, श्रुथिगा और सिद्ध शशांक स्वरूप शिव के ग्रह की जांच करने के लिए एक लैंडिंग क्राफ्ट में उतरते हैं, जो पानी से ढकी एक महासागरीय दुनिया है। जाते समय, सिद्ध अश्वथ को कुछ संकेत दिखाते हुए कहते हैं: “अश्वथ सर। उधर देखो। शिव के जहाज का मलबा दिख रहा है।" हालाँकि, इसे देखते समय, अश्वथ श्रुतिगा के चिल्लाने की आवाज़ सुनता है: “अश्वथ। यहाँ कुछ गड़बड़ होने वाला है। कृपया सुरक्षित रहें।" हालांकि, इससे पहले कि वे कुछ कर पाते, श्रुथिगा एक विशाल लहर से मर जाती है, जो पहले ही उसे घेर चुकी होती है। व्याकुल और उदास, अश्वथ और सिद्ध फोटॉन पर लौटते हैं और पाते हैं, ब्लैक बॉडी रेडिएशन गुहा विकिरण की थर्मोडायनामिक संतुलन स्थिति में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। काले शरीर की निकटता के कारण, समय गंभीर रूप से फैला हुआ है: पृथ्वी पर रहने वालों के लिए 23 वर्ष बीत चुके हैं।


 सापेक्षता के विशेष सिद्धांत के अनुसार, समय अंतराल भी संदर्भ के दो फ्रेमों के बीच सापेक्ष मोड से प्रभावित होते हैं। इसका मतलब है कि संदर्भ के एक गतिशील फ्रेम में देखा गया समय अंतराल संदर्भ के स्टेशनरी फ्रेम में देखे गए समय के समान अंतराल से कम होगा। यह दर्शाता है कि गतिमान अंतरिक्ष यान की घड़ियाँ पृथ्वी की सतह पर मौजूद घड़ियों की तुलना में धीमी गति से चलती हुई दिखाई देंगी।


 अश्वथ अपने शेष ईंधन का उपयोग फोटॉन के ग्रह तक पहुंचने के लिए करने का फैसला करता है, जहां वे उसे क्रायोस्टेसिस से पुनर्जीवित करते हैं। इस बीच, जगदीश, जो अब इसरो के साथ काम कर रहे एक वैज्ञानिक हैं, एक संदेश देते हैं कि प्रोफेसर राजेंद्र रेड्डी की मृत्यु हो गई है। उन्होंने आगे सीखा कि प्लान ए, जिसके लिए अपने पूर्ण तापमान की कुल ऊर्जा की चौथी शक्ति की आवश्यकता होती है, एक दिन में 9 एमजे (मेगा जूल), या 2000 के स्तर तक फैल गई थी। उन्होंने यह भी सीखा कि चालन नगण्य है क्योंकि नुसेल्ट संख्या एकता से बहुत अधिक है। इसके अलावा, पसीने के माध्यम से वाष्पीकरण की आवश्यकता केवल तभी होती है जब स्थिर अवस्था के तापमान को बनाए रखने के लिए विकिरण और संवहन अपर्याप्त हों। उनके एक अधीनस्थ ने खुलासा किया: "सूर्य के सौर विकिरण का स्पेक्ट्रम लगभग 5,800 K के तापमान के साथ काले शरीर के करीब है। सूर्य अधिकांश विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम में EM विकिरण उत्सर्जित करता है। यद्यपि सूर्य परमाणु संलयन प्रक्रिया के परिणामस्वरूप किरणें पैदा करता है, इन सुपर-हाई-एनर्जी फोटॉनों को आंतरिक अवशोषण और थर्मलाइजेशन द्वारा निम्न-ऊर्जा फोटॉन में परिवर्तित किया जाता है, इससे पहले कि वे सूर्य की सतह तक पहुंचें और अंतरिक्ष में उत्सर्जित हो जाएं।


 गुस्से में, जगदीश ने सिद्ध शशांक और अश्वथ पर यह जानने का आरोप लगाया कि पृथ्वी पर बचे लोगों को बर्बाद कर दिया गया था। अश्वथ बाद में घोषणा करते हैं कि वह पृथ्वी पर लौट आएंगे जबकि उनकी टीम के सदस्य अर्जुन और अधविक स्थायी निवास के लिए फोटॉन के ग्रह पर रहेंगे। जबकि अर्जुन और अश्वथ ग्रह की खोज करते हैं, सिद्ध उन्हें बताते हैं: "सर। ग्रह निर्जन है" और समझाता है: "ग्रह द्रव्यमान रहित है। सूर्य प्रकाश पारदर्शी पदार्थ के माध्यम से यात्रा करेगा, ऐसा c की तुलना में कम गति से होता है, एक निर्वात में प्रकाश की गति। ऊर्जा संक्रमण और हाई रेजोल्यूशन माइक्रोस्कोपी के कारण चक्रवात, अचानक तूफान और खराब मौसम की समस्या होती है। वह अश्वथ को मारने का प्रयास करता है। सिद्ध फिर एक लैंडर लेता है और फोटॉन के लिए जाता है। सिद्ध द्वारा छोड़े गए जाल में अर्जुन मारा जाता है। अश्वथ और राजेंद्र एक अन्य लैंडर में सिद्ध का पीछा करते हैं, इससे पहले कि वह एक असफल डॉकिंग ऑपरेशन के दौरान मर जाता है, फोटॉन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है।


 "महोदय। अब क्या करें?" अश्वथ से पूछा, जिस पर राजेंद्र ने कहा: “बकबक करने का समय नहीं है। फोटॉन मैन को पुनर्जीवित करने के लिए कुछ करें।"


 अश्वथ प्लैंक के ऊर्जा सूत्र ई = एचवी का उपयोग करके फोटॉन को पुनर्जीवित करता है, जिसका उपयोग अक्सर रसायनज्ञों और इंजीनियरों द्वारा डिजाइन में किया जाता है, दोनों फोटॉन अवशोषण के परिणामस्वरूप ऊर्जा में परिवर्तन की गणना करने और किसी दिए गए ऊर्जा संक्रमण के लिए उत्सर्जित प्रकाश की आवृत्ति की भविष्यवाणी करने के लिए।


 "क्या कर रहे हो अश्वथ?"


 "महोदय। हमारे पास अपर्याप्त ईंधन है। हालाँकि, मैंने किसी तरह अपने फोटॉन को पुनर्जीवित किया है" अश्वथ ने कहा, जिस पर राजेंद्र ने पूछा: "अब, हम स्फीयर के इतने करीब कैसे पहुंचेंगे?"


 अश्वथ यात्रा करते समय अपनी योजना के बारे में बताते हुए बताते हैं कि वे उस स्थान तक कैसे पहुँच सकते हैं: “सर। कुछ मामलों में, दो ऊर्जा संक्रमणों को जोड़ा जा सकता है, ताकि एक प्रणाली एक फोटॉन को अवशोषित कर ले, पास की प्रणाली इसकी ऊर्जा चुरा लेती है और एक अलग आवृत्ति के फोटॉन को फिर से उत्सर्जित करती है। इस तरीके से हम सुरक्षित जगह तक पहुंच सकते हैं सर।" (यह प्रतिदीप्ति अनुनाद ऊर्जा हस्तांतरण एक तकनीक का आधार है जिसका उपयोग आणविक जीव विज्ञान में उपयुक्त प्रोटीन की बातचीत का अध्ययन करने के लिए किया जाता है।)


 एक कठिन डॉकिंग युद्धाभ्यास के बाद, अश्वथ नियंत्रण हासिल कर लेता है। वे स्फीयर के इतने करीब एक गुलेल युद्धाभ्यास का उपयोग करते हैं कि समय फैलाव एक और 51 साल जोड़ता है। इस प्रक्रिया में, अश्वथ और रोबोट राम वजन कम करने के लिए खुद को अलग कर लेते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए फोटॉन को विष्णु के ग्रह तक पहुंचाते हैं। क्षेत्र के भूमध्य रेखा क्षेत्र के माध्यम से फिसलते हुए, वे अपने संबंधित शिल्प से बाहर निकलते हैं और खुद को एक विशाल चार-आयामी संरचना के अंदर पाते हैं जिसे टेसेरैक्ट कहा जाता है, जो एकवचन से बहुत दूर स्थित है। अलग-अलग समय अवधि में, अश्वथ जगदीश के पुराने कमरे की किताबों की अलमारी के माध्यम से देखता है, कमजोर रूप से इसके गुरुत्वाकर्षण के साथ बातचीत करता है और महसूस करता है कि वह जगदीश का भूत था।


 यह अनुमान लगाते हुए कि टेसेरैक्ट मानवता के दूर-भविष्य के वंशजों द्वारा संचालित किया गया था जो अनंत समय और स्थान तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं लेकिन स्वयं इसके माध्यम से संवाद नहीं कर सकते हैं, अश्वथ को पता चलता है कि उन्हें जगदीश को मानवता के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए वहां लाया गया है।


 अश्वथ जगदीश की कलाई घड़ी के दूसरे हाथ में हेरफेर करने से पहले जगदीश के कमरे में धूल के पैटर्न में इसरो के समन्वय को एन्कोड करने के लिए ब्लैक बॉडी लॉ और मानव शरीर उत्सर्जन का उपयोग करता है, मोर्स कोड का उपयोग करके राम द्वारा स्फीयर के भीतर से एकत्र किए गए डेटा को प्रसारित करता है। पृथ्वी पर, जगदीश को पता चलता है कि भूत उसका पिता है और मोर्स कोड को समझता है। टेसेरैक्ट से बेदखल, अश्वथ को उठाया जाता है और पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए एक अंतरिक्ष निवास स्थान पर जागता है, जहां वह एक बुजुर्ग जगदीश के साथ फिर से मिलता है। अश्वथ द्वारा भेजे गए क्वांटम डेटा (स्टीफन-बोल्ट्जमैन कानून को दर्शाते हुए) का उपयोग करते हुए, युवा जगदीश ने सफलतापूर्वक योजना ए के लिए चौथी शक्ति का निर्माण किया, जिससे काले शरीर के तापमान को सफलतापूर्वक सक्षम किया गया और अब, सूर्य सभी दिशाओं में समान रूप से उस शक्ति का उत्सर्जन करता है। इस वजह से, ग्रह इसके केवल एक छोटे से अंश से टकराता है। सूर्य की शक्ति ग्रह पर प्रहार करती है। उच्च तापमान सूर्य को पराबैंगनी और दृश्य आवृत्ति रेंज में काफी हद तक उत्सर्जित करता है। भले ही ग्रह केवल एक गोलाकार क्षेत्र के रूप में अवशोषित होता है, लेकिन यह सभी दिशाओं में एक गोले के रूप में समान रूप से उत्सर्जित होता है। यदि ग्रह एक पूर्ण काला पिंड होता, तो यह स्टीफन-बोल्ट्जमैन कानून के अनुसार उत्सर्जित होता।


 मौत के करीब और अपने परिवार के साथ, जगदीश ने अश्वथ से राजेंद्र रेड्डी के पास लौटने का आग्रह किया। अश्वथ और राम विष्णु के ग्रह के लिए उड़ान भरने के लिए एक अंतरिक्ष यान लेते हैं, जहां राजेंद्र रेड्डी ने मृत विष्णु की खोज और दफनाने के बाद, प्लान-बी को लागू करने के लिए फोटॉन के अंतरिक्ष यान का निर्माण शुरू कर दिया है, जिसे उन्होंने प्लान ए को लागू करने के बाद एक साथ निष्पादित करने की योजना बनाई है।


 जाने से पहले, अश्वथ अपने बेटे से कहता है: “मेरे बेटे। एरोनॉटिकल इंजीनियर के रूप में आपके करियर के लिए शुभकामनाएं। अच्छे से पढ़ो और अच्छे बनो। आप वास्तव में प्रतिभाशाली हैं। अलविदा।" जगदीश भावनात्मक रूप से अपने पिता को भेजता है।


 प्रेरणा और प्रभाव:


 इस कहानी को लिखने के लिए, मैंने कई हॉलीवुड फिल्में देखीं जैसे: इंसेप्शन, अवतार सीरीज़, स्टार वार्स सीरीज़, द प्रेस्टीज, इंटरस्टेलर, द शटर आइलैंड और टेनेट। इन सभी फिल्मों में, मुख्य फिल्म जिसने मुझे इस कहानी को लिखने की प्रेरणा दी, वह थी क्रिस्टोफर नोलन सर की महाकाव्य विज्ञान कथा फिल्म इंटरस्टेलर। इस फिल्म से गहराई से और धाराप्रवाह प्रेरित होकर मैंने यह कहानी लिखी है।


 हालाँकि, इस कहानी को लिखने के लिए, मैंने क्वांटम भौतिकी और शास्त्रीय क्वांटम की महत्वपूर्ण अवधारणाओं के बारे में शोध किया। उनमें से मुख्य में शामिल हैं: वर्महोल, ब्लैक होल, टाइम डिलेशन, फोटॉन, सोलर स्पेक्ट्रम, वेवलेंथ और स्टीफन-बोल्ट्जमैन कानून।


 अन्य महत्वपूर्ण अवधारणाएं थीं जिनमें शामिल हैं: प्रसाधन सामग्री, मानव शरीर उत्सर्जन और ब्लैकबॉडी विकिरण। इस कहानी को पूरा करने से पहले मैंने कम से कम तीन महीने का शोध किया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama