SIDHARTHA MISHRA

Classics Inspirational Thriller

4.5  

SIDHARTHA MISHRA

Classics Inspirational Thriller

ट्रेन का सफर

ट्रेन का सफर

2 mins
331


ट्रेन का सफर बहुत सारे तरीकों से अनोखा होता है। उनके द्वारा दी गई यादें, किए गए अनुभव और सीखे गए पाठ बहुत ही अमूल्य हैं। हर एक को ट्रेन यात्रा के बारे में अपनी शौकीन यादों को संरक्षित करना चाहिए, और यह जीवन में बाद में उसके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए बाध्य है। स्नैक्स और सुंदर विस्टा के अलावा, ट्रेनें सह-यात्रियों की पेशकश करती हैं जो दोस्त बन जाते हैं। हमारे साथ मिलनसार सह-यात्रियों की एक जोड़ी होने के अलावा और अधिक अद्भुत कुछ भी नहीं है, हमसे बात करें और हमारे साथ हँसें।

 यात्रा हमें मूल्यवान सबक सिखाती है। सह-यात्री हमें दिखाते हैं कि कैसे हमारे जीवन के मिशन में, हम कुछ परोपकारी आत्माओं के पार आते हैं जो दूरी को सहनीय बनाते हैं और हमारे साथ होते हैं। हम उन्हें चिरस्थायी प्रवाह के लिए खो देते हैं, और अंत में, हम अकेले चलते हैं !!

 संबलपुर से पुरी की एक ऐसी ट्रेन यात्रा पर, मैं प्रयाग समल से मिला, जो मेरी उम्र का था और एक महान व्यक्ति था ! वह मुखर और मिलनसार था। हम अलग-अलग कॉलेजों और अलग-अलग विषयों में अध्ययन कर रहे थे, लेकिन हम बहुत अच्छी तरह से घुल मिल गए। उस्ने मुझे नाश्ते की पेशकश की और मैंने उन्हें अपने बिस्कुट दिए और अपनी चाय भी साझा की, जो मैंने थर्मस में लाया था।

 हमने क्रिकेट से लेकर राजनीति तक, आध्यात्मिकता से लेकर करियर तक कई विषयों पर चर्चा की। सात से आठ घंटे की छोटी अवधि में, वह मेरे दोस्त बन गए !!

 उनका गृहनगर पुरी था, जबकि मैं अपने परिवार के साथ जगन्नाथ धाम की यात्रा करने पूरी जा रहा था। मैं उनके सात एक बर्थ पर बैठा था, जबकि मेरा परिवार बगल वाली बर्थ में बैठै थे। 

 हमने बात की, लूडो खेला, ट्रेन की कैंटीन से लंच का ऑर्डर दिया ...

 हमने अपनी यात्रा का आनंद लिया। आखिरकार जब हमारी मंजिल आ गई, मैंने अपने फोन नंबर का आदान-प्रदान किया । हम तब से संपर्क में हैं।

 इस प्रकार ट्रेन की यात्रा हमें नए लोगों से दोस्ती करने का मौका देती है। साथी यात्रियों के साथ मारपीट करने और उनका सामान छीनने की घटना एक दुःखद बात होती है, कुछ बदमाशों द्वारा की जाती है। हमेशा सावधान रहें। लेकिन ज्यादातर लोग अच्छे मिलते है ट्रेन की सफर के दौरान ।और कुछ लोग हमारे अच्छे मित्र भी बन जाते हैं, जैसे प्रयाग समल मेरे मित्र बन गए ।।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics