टेक्नोलॉजी की भूमिका

टेक्नोलॉजी की भूमिका

2 mins
394


कहा जाता है कि 88 लाख योनियों को पार करके तब हमें मनुष्य जीवन मिलता है। जीवन एक अनसुलझी पहेली है, पहले के जीवन और आज के जीवन में बड़ा फर्क है आज हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी वरदान बनकर आयी है। टेक्नोलॉजी ने हमारा जीवन इतना आसान बना दिया है और हमें इतनी सुख सुविधाएं प्रदान की हैं जिससे जीवन स्तर सुधरा है।टेक्नोलॉजी ने मानव जीवन के स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, व्यापार, पर्यटन, यातायात, कृषि, यश देने की तकनीक आदि में अदभुत भूमिका निभाई है।

टेक्नोलॉजी से टीवी, फ्रिज, एसी, कूलर, गाड़ी, वाशिंग मशीन, कंप्यूटर, इंटरनेट समेत अनेक तरह की सुख सुविधाएं मिलीं हैं जिससे हमारा रहन सहन, खान पान का स्तर सुधरा है।

आज के समय में सोशल मीडिया ने जीवन में बड़ी क्रांति की है हमने सोचा नहीं था कि कहानी कविता व्यंग्य लिख कर हम देश की सीमाएं लांघ जाएंगे। सोशल मीडिया वसुधैव कुटुम्बकम की भावना लिये कम्युनिकेशन का सबसे बड़ा साधन है।

सोशल मीडिया की वजह से हमें ऐसा समझ में आया कि हमारी आवाज और कलम में दम है। हमें फेसबुक और वाटस्अप पर बने साहित्यिक समूहों ने इतना लोकप्रिय बना दिया कि यदि टेक्नोलॉजी नहीं होती तो कितनी भी मेहनत करते कोई नहीं जानता।सोशल मीडिया नेटवर्किंग में पूरे विश्व के लोगों को रचना पढ़ने का अवसर दिया है जिससे जुनून सवार होता है और हम सक्षम बनते हैं।

टेक्नोलॉजी ने राजनेताओं को भी इतना मजबूत बना दिया कि जब हम समाजसेवा या राजनीति में उतरे तो हमें लगा कि आनलाइन माध्यमों में अनंत संभावनाएं छुपी हैं जो हमारे काम और हमारी बात को बड़े जनसमुदाय तक पहुंचाने में दमखम रखती हैं ऐसा लगता है कि सोशल मीडिया ने भारतीय राजनीति के क्षेत्र में खेल ही बदल कर रख दिया है और इसका असर भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ने वाला है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract