Jai Prakash Pandey

Inspirational

5.0  

Jai Prakash Pandey

Inspirational

संकल्प नये साल के

संकल्प नये साल के

1 min
469


नये साल के लिए हर किसी को नये-नये संकल्प लेकर उन्हें पूरा करके जीवन में खुशहाली लानी चाहिए। हमने भी सोचा कि कुछ संकल्प लिख कर अपने पढ़ने लिखने की टेबल के सामने टांगना चाहिए और हर पल उनको प्राप्त करने का लक्ष्य बनाना चाहिए। कुछ मुख्य संकल्प इस प्रकार हैं। वजन न बढ़े इसके लिए प्रतिदिन प्रयास करना है। 30 मिनट की कसरत प्रतिदिन करना है। रात को 7-8 घंटे की बढ़िया नींद लेनी है। चिंता चिता होती है इसीलिए चिंता नहीं करनी चाहिए। प्रतिदिन सोने के दो घंटे पहले खाना खाना है। सोशल मीडिया का सीमित इस्तेमाल करूँगा। हर दिन हर दो तीन घंटे में हल्का-फुल्का खाने का प्रयास करूँगा। अब से हर समय भोजन में सलाद की मात्रा ज्यादा रखूँगा। बाहर के भोजन से परहेज करूँगा। सादा जीवन उच्च विचार की भावना से जीवन को महकाता रहूँगा। चाय काफी का सीमित उपयोग करूँगा। शराब से दूर रहूँगा। साफ्ट ड्रिंक्स से दूरी बना कर रखूंगा। स्वस्थ साहित्य पढ़ूँगा और हर हफ्ते चार व्यंग्य या कहानी लिखूंगा। साल भर में दो व्यंग्य संग्रह और दो कहानी संकलन प्रकाशित कराऊंगा। हर दिन ग़रीब और बेसहारा बच्चों की बेहतरी के लिए प्रयास करूँगा। इतनी शक्ति हमें देना मेरे भगवान कि हम अपने किए संकल्पों को प्रतिदिन पूरा करें। 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational