Nivish kumar Singh

Abstract

4  

Nivish kumar Singh

Abstract

तैयारी करें

तैयारी करें

2 mins
189


बिना पढ़े क्या हम ईमानदारी से परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते है?? 

आपका सरल जवाब होगा “नहीं”

हमारे जीवन में बिना तैयारी के कुछ भी नहीं हो सकता,, सिर्फ एक चीज़ को छोड़ कर उसे आप दुःख कहिए या मौत दोनों का दर्द एक है।। 

इसलिए जरूरी है की आप कामयाबी के लिए जरूरी 

तैयारी करे, जिस क्षेत्र में हम और आप जाना चाहते है, उस क्षेत्र के प्रत्येक अवयव को जाने। जाने कि हमें कामयाबी के लिए क्या करना हैं, क्या आवश्यक तैयारी करनी है, अपने को कामयाबी के लिए तैयार करे उसके बाद हि कामयाबी कर्म के जंग मैदान में उतरे। 

एक बड़ी कमी जिसके बारे में मैंने शुरुआत में हि कहा हम बिना तैयारी या अधूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरते है। 

हम वाहवाही के भूखे होकर हर चीज़ में तारीफ सुनना चाहते है,, हम आवश्यक तैयारी करने से भागते फिरते है क्यकी यह सीखने के लिए शुरुआती दिनों में की जाती है, इस तरफ किसी का ध्यान नही जाता और कोई तत्काल इसका श्रेय भी नही देता। 

हमारे उपर किये जाने वाले मज़ाक,खिल्ली से डरते है जो हमारे तैयारी करने पर लोग हम पर करेंगे। 

ऐसा भी देखा जाता है की हम अपनी तैयारी का सार्वजनिक प्रदर्शन भी करते है, यहाँ तैयारी कम, हल्ला ज्यादा होता है। हम बताते हैं की हम कितनी मेहनत कर रहे हैं, जीत गए तो अच्छा है नहीं तो लोगों की हमारे लिए सहानुभूति ही सही। 

परंतु वास्तविक तैयारी वह होती है, जो हम घंटो लोगों कि निगाह से दूर, शांत चित होकर करते हैं, यहाँ कोई प्रचार नही होता। 

बिना निगाह में आए हम घंटो पसीना बहाते हैं, 

अपनी रातें खराब करते हैं, 

यह स्वार्थी या घमंडी होना नही हैं बल्कि यही उचित और सही हैं लक्ष्य की प्राप्ति न होने तक हमारा ध्यान केवल और केवल (मात्र) तैयारी पर होना चाहिए।। 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract