Ranjana Kashyap

Abstract

5.0  

Ranjana Kashyap

Abstract

तारा

तारा

2 mins
494


"कितना प्यारा बेटा है तेरा।"

मां की आवाज़ मेरे कानों में पड़ी। मैंने बाहर आ कर देखा तो मां तारा से बात कर रहीं थीं।

तारा वह एक सफाई और कर्मचारी थी। वह हर घर के शौचालय और कूड़ा साफ किया करती थी। हर गली की एक सफाई कर्मचारी थी। जो रोज़ आती थी और सफाई किया करती। और जब वह घर जाती तो, हर घर से खाना ले कर जाती। महीने के आखिर में कुछ पैसे बांध रखे थे। सब देते । तारा आज अपने बेटे को स्कूल से साथ ले आई थी।

वैसे तो तारा भी बुरी नहीं थी देखने में, पर आज उसका बेटा देखा सच में बहुत सुंदर बच्चा था। किसी अच्छे पब्लिक स्कूल में पढ़ा रही उसको।

मां ने पूछा बड़े अच्छे स्कूल में पढ़ा रही है। तो वह बोली, " जी आंटी अब हमने तो काट ली जैसे तैसे अपने बच्चों को ना बर्बाद करूंगी, पढ़ा लिखा कर साहब बनाऊंगी।"

मैं उसको देख रही थी, कैसी चमक आ गई थी उस मां की आंखों में ये बोलते ही।

मैं कॉलेज तब में पढ़ती थी। तारा सुबह आ जाती, मां से बातें भी करती रहती, मेरा कॉलेज ख़त्म हो गया उसके बाद मेरी नौकरी लगी। मैं उस बच्चे के बारे में पूछ लेती थी। तो वह बहुत खुश हो बताती थी। वह अब पास हो के नई कक्षा में चला गया है।

फिर मेरी शादी हो गई। तारा रोज़ काम पर आती ही थी। काफी समय के बाद में अपने बेटे को लेकर मां के घर गई थी। तारा अब सिर्फ कचरा लेने आती थी, क्यूंकि अब सब घर मॉडर्न स्टाइल के हो गए थे। तारा इस दिन मुझसे मिली उसके बालों में अब सफैदी आ गई थी, चेहरे पर ढलती उम्र के निशान थे, थोड़ी बेडोल भी हो गई थी। मुझे देखते ही बोली , " अरे वाह बेटी कैसी हो, मैंने कहा, अच्छी हूं" फिर मुझे उसका बेटा याद आया,  मैंने पूछा और आपका वो प्यारा बेटा कैसा है। तारा का तो जैसे चेहरा खिल गया," बेटा तो इंजीनियरिंग पढ़ रहा है, तीसरा साल नौकरी भी मिलने वाली है बड़ी कंपनी में। बस २ साल बाद मैं भी काम छोड़ दूंगी।"

मैंने उसे बधाई थी। मुझे सच में उस दिन बहुत खुशी हुई थी।  तारा ने जी जान लगा दी थी। आज मैं उसकी भावनाओं को पूरा समझ सकती थी, क्योंकि मेरा अपना एक बेटा था। एक मां जो अपने बच्चे की अच्छी ज़िन्दगी के लिए जो सपने देखती थी, आज उस मां के सपने पूरे हो गए थे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract