Adhithya Sakthivel

Drama Action Others

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Action Others

सातवीं दुनिया

सातवीं दुनिया

14 mins
159


नोट: यह मेरी वर्कोग्राफी की पहली कहानी है जो अघोरी साधुओं के जीवन की व्याख्या करेगी। मैंने इस कहानी के लिए महीने भर का शोध किया और चूंकि मैं अपने सीए फाउंडेशन परीक्षाओं के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में था, फिर भी इस कहानी पर काम करने में कामयाब रहा।


 चूंकि कहानी उत्तर भारतीय राज्यों में हो रही है, मैंने पाठकों को भाषा समझने के लिए सब कुछ अंग्रेजी में लिखा है। चूंकि, अघोरी एक अलग भाषा बोलते हैं, लेकिन संस्कृत में धाराप्रवाह हैं और तमिल और अन्य की टूटी-फूटी भाषाएं बोलते हैं।


भगवान कृष्ण ने कहा, "कर्म का अर्थ इरादे में है। कार्रवाई के पीछे की मंशा ही मायने रखती है। जो केवल कर्म के फल की इच्छा से प्रेरित होते हैं, वे दुखी होते हैं, क्योंकि वे लगातार परिणाम के बारे में चिंतित रहते हैं। करना।"


कर्म को केवल क्रिया के परिणाम के रूप में वर्णित किया जा सकता है लेकिन एक निहित तरीके से। ये अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है। लेकिन कर्म को बारीकी से समझने के लिए, भगवान कृष्ण कहते हैं कि भले ही हम कुछ गलत करने वाले हों, लेकिन अंत में अगर इसके पीछे का कारण पवित्र या शुद्ध है, तो यह उचित है।


कृष्ण ने यह भी उद्धृत किया, ''कोई भी व्यक्ति जो अच्छा काम करता है, उसका कभी भी बुरा अंत नहीं होगा, या तो यहां या आने वाले संसार में।''


जीवन के संतुलन को हमेशा सही और गलत के बीच मापा जाना चाहिए और व्यक्ति हमेशा अपने कर्म के लिए भुगतान करेगा। अगर किसी ने हमेशा जीवन के सही रास्ते का अनुसरण किया है और अच्छे और बुरे के बीच के वास्तविक अंतर को समझ लिया है, तो उसके साथ कुछ भी बुरा नहीं होगा।


 2006:

वाराणसी, भारत:

कासी मंदिर:


जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, "कोई भी जो अच्छा काम करता है, उसका कभी भी बुरा अंत नहीं होगा, या तो यहाँ या आने वाले दुनिया में।" 7 मार्च 2006 को, भारतीय शहर वाराणसी ने बम विस्फोटों की एक श्रृंखला देखी जिसमें कम से कम 28 लोग मारे गए और 101 घायल हो गए। वाराणसी को हिंदूओं द्वारा पवित्र माना जाता है और यह दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है।


बम विस्फोटों के दौरान, पीड़ितों में से एक अपने आधे हाथ से, अपने सात वर्षीय बेटे को आतंकवादियों द्वारा मारे जाने से पहले, अघोरी साधुओं से भरे एक भूमिगत स्थान पर छोड़ देता है। लड़के को एक अघोरी साधु ने गोद लिया है।


अघोरा का शाब्दिक अर्थ है अज्ञान की अस्पष्टता। अघोरी तपस्वी स्वयं को भगवान शिव का प्रतीक मानते हैं। अघोरी मृत्यु पर विजय पाने के लिए मूर्त से ऊपर उठने की खोज में अपना जीवन पृथ्वी पर व्यतीत करता है।


चौदह साल बाद:

मीनाक्षीपुरम, पोलाची:

भिखारियों की दुनिया:


न्यूज फाइव चैनल में शिवानी नाम की पत्रकार अपनी कुर्सी से उठकर कहती है:


 "यह मीनाक्षीपुरम में भिखारियों की दुनिया है। पोलाची की सड़कों पर भीख मांगने वाले लगभग हर बच्चे को किसी न किसी रूप में शारीरिक या मौखिक दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है और कुछ को "उच्च कमाई के लिए सहानुभूति मांगने" के लिए गंभीर चोटें लगी हैं।


 इसलिए, जब शहर की पुलिस ने इस सप्ताह की शुरुआत में भिखारियों पर कार्रवाई शुरू की, तो उन्होंने बच्चों और उनके साथ आने वालों पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। हर चार में से तीन बच्चे यौन शोषण का शिकार होते हैं, और कई ने कहा कि उन्हें शराब या मतिभ्रम का सेवन करने के लिए मजबूर किया गया था। सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश लड़कियों का यौन शोषण किया गया और उन्हें यह नहीं पता था कि अपने आघात से कैसे उबरा जाए। उनमें डर और असुरक्षा जैसे मनोवैज्ञानिक मुद्दे पाए गए।"


वह आगे अपने वरिष्ठ से कहती है, "भिखारियों की दुनिया रामचंद्रन नामक एक क्रूर व्यक्ति द्वारा नियंत्रित की जाती है। उसने कानून और राजनीतिक प्रभाव अपने हाथों में दिया। इसलिए, पुलिस अधिकारी उसके अत्याचारों के लिए चुप रहते हैं।"


मीनाक्षीपुरम-गोपालापुरम सीमाएं:


अपने गंजे सिर और क्रूर आँखों से, रामचंद्रन कुछ बच्चों को सड़कों पर ठीक से भीख न माँगने के लिए पीटता है। वह बच्चे का एक हाथ भी इतनी बेरहमी से जला देता है।


हालांकि, उनके वरिष्ठ पत्रकार ने छवि समस्याओं और रामचंद्रन की क्रूरता का हवाला देते हुए उनके शोध और सिद्धांतों को खारिज कर दिया।


भिखारियों द्वारा 70% से 50 से 200 रुपये की वसूली न केवल उनकी दैनिक कमाई है, बल्कि "नियोक्ताओं" द्वारा निर्धारित लक्ष्य हैं, जिन्हें पूरा नहीं करने पर बच्चों को या तो भोजन (48%) नहीं दिया जाता है, मजबूर किया जाता है। अतिरिक्त घंटे (40%) या दंडित (57%) भीख माँगने के लिए। हालाँकि, हमारे वरिष्ठ इसे कभी नहीं समझ रहे हैं।" शिवानी ने गुस्से में यह बात अपने साथ आई अपनी दोस्त अनन्या से कही।


दोनों ने शॉल पहन रखी है और पहचान पत्र भी पहने हुए हैं. जैसे ही वह इसे छुड़ा रही है, अनन्या ने उसे यह कहकर सांत्वना दी, "छोड़ो शिवानी। हर कोई भौतिक गुणों से प्राप्त गुणों के अनुसार असहाय रूप से कार्य करने के लिए मजबूर है, इसलिए कोई भी कुछ करने से नहीं बच सकता, यहां तक ​​​​कि एक के लिए भी नहीं। पल।"


बच्चों की मदद करने में अपनी बेबसी के लिए पछतावे से भरी शिवानी कभी-कभी अनन्या के साथ वाराणसी जाने का फैसला करती है। वे अपना सामान पैक करते हैं और वाराणसी चले जाते हैं।


जाते समय, शिवानी भगवद् गीता के बारे में पढ़ती है, कुछ ऊब की भावना के कारण और दिव्य ज्ञान के बारे में पढ़ती है, जो निस्वार्थ भक्ति कर्म का फल बताती है, वह किसी से अपने बच्चे को अघोरी साधुओं के बारे में समझाती है।


इससे बहुत प्रभावित हुए, उन्होंने अनन्या से पूछा, "अनन्या। अघोरी साधु कौन हैं? कोई विचार? चूंकि आप ब्राह्मण हैं, है ना?"

शुरू में हिचकिचाते हुए उसने शिवानी से कहा, "तुम्हें डरना नहीं चाहिए क्योंकि मैं तुमसे यह कह रही हूं।"


 "अच्छा ठीक है।" वह अघोरियों के बारे में एक किताब खोलती है और उससे कहती है, "अघोरा का शाब्दिक अर्थ है अज्ञानता की अस्पष्टता। अघोरी तपस्वी खुद को भगवान शिव का प्रतीक मानता है। अघोरी जीत के लिए मूर्त से ऊपर उठने की खोज में पृथ्वी पर अपना जीवन व्यतीत करता है। मृत्यु ही। अघोरी साधुओं की सबसे विकृत प्रथाओं में से एक नेक्रोफिलिया है। उनके अनुसार जब देवी काली सेक्स में संतुष्टि की मांग करती हैं, तो उन्हें व्यभिचार करने के लिए एक 'उपयुक्त' लाश मिलती है।"


 "लाश के साथ? क्या वे पागल हैं?" शिवानी ने हंसते हुए पूछा, और उसकी गर्दन से पसीना आ गया।


जैसा कि वह यह कह रही है, अनन्या ने उसे अपनी भाषा पर ध्यान देने के लिए कहा और आगे समझाया, "जीवन और मृत्यु अविभाज्य हैं, लेकिन अघोरी का लक्ष्य इस चक्र से ऊपर उठना है। अघोरियों का अंतिम उद्देश्य पुनर्जन्म के चक्र से अलग होना है। में मृत्यु से न डरने के लिए, वे मृतकों की भूमि पर घूमते हुए पाए जाते हैं जो जलते हुए घाट हैं। यह लगातार खुद को याद दिलाने के लिए किया जाता है कि मृत्यु अंतिम अंत है चाहे आप जीवन में कुछ भी करें। यदि वे हमें शाप देते हैं, तो हम कर सकते हैं। पुनर्जन्म भी नहीं लेते। वे कितने शक्तिशाली हैं।"


 पांच दिन बाद:


पांच दिन बाद, शिवानी और अनन्या वाराणसी पहुंचती हैं और वहां वे कुछ समय बिताते हैं, त्योहार मनाते हैं और लोगों को देखते हैं, पवित्र पूजा करते हैं और भगवान शिव की प्रार्थना करते हैं।


शिवानी के आश्चर्य के लिए, अनन्या उसे एक भूमिगत गुफा में ले जाती है, जहाँ लाशें जल रही हैं, जो अघोरियों से घिरी हुई है। अंदर जाने पर, अनन्या अघोरी बाबा नाम के गुरु को देखती है और उनका आशीर्वाद मांगती है जो उन्हें यह कहते हुए आशीर्वाद देते हैं, "दीर्घायु हो!"


वहां जाने पर शिवानी डर जाती है और अनन्या ने उससे पूछा, "क्या हुआ शिवानी?"


"अरे। यहाँ देखें। वे मानव मांस खा रहे हैं di।" जैसा कि वह यह कह रही है, अनन्या हँसी और कहती है, "मानव मांस खाने की प्रथा उच्च अमर आत्म के साथ एकता प्राप्त करने के लिए निम्नतर आत्म के विनाश का प्रतीक है।"


 "तो, वे दुनिया में डरे हुए लोग हैं। क्या मैं सही हूँ?"


 "हालांकि मानव मांस खाने की उनकी अजीब प्रथाओं के कारण डरते थे, लेकिन लोगों द्वारा उन उपचार शक्तियों के लिए उनकी तलाश की जाती है जो वे कथित तौर पर तपस्या के वर्षों के दौरान जमा करते हैं।" शिवानी ने उसे बताया और आगे कहा, "अघोरियों को ध्यान करने और प्रेतवाधित घरों में पूजा करने के लिए भी जाना जाता है!"


 "यह वास्तव में अविश्वसनीय है अनन्या।" शिवानी ने कहा और उसने जवाब दिया, "हां। आप इस पर विश्वास नहीं कर सकते। हालांकि, कुछ अघोरियों का दावा है कि उन्होंने वर्षों के कठोर ध्यान के माध्यम से अलौकिक शक्तियां प्राप्त की हैं।"


 इस बीच, वह लड़का, जिसे अघोरी बाबा (जिसने 2006 के धमाकों के दौरान लड़के को गोद लिया था) द्वारा प्रशिक्षित किया गया था, वयस्क हो जाता है। उनका नाम रुद्र शंकर है। उनकी लंबी दाढ़ी है, बड़े बाल हैं और उन्होंने अपने माथे पर शिव नाम धारण किया हुआ है, जिसे भगवान शिव धारण करते हैं।


क्योंकि अघोरी भगवान शिव की भक्ति में डूबे रहते हैं। उनका मानना ​​​​है कि भगवान शिव हर चीज का उत्तर हैं क्योंकि वे सर्वव्यापी और निरपेक्ष हैं। वे तपस्या करते हैं, जो तीन प्रकार की होती है जिन्हें शिव साधना, शव साधना और श्मशान साधना कहा जाता है। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि वे भगवान शिव के अवतार हैं।


वह गुफा में अपने गुरु के पास लौटता है और अंदर जाते समय एक बच्चा बेहोश हो जाता है, जिसे वह ठीक कर दवा देकर ठीक कर देता है।

इससे चौंक गए शिवानी ने अनन्या से पूछा, ''क्या ये इतने पावरफुल हैं?''


अनन्या ने जवाब दिया, "अघोरी के बारे में कहा जाता है कि उनके पास सभी बीमारियों का इलाज है। उनके अनुसार, शरीर को जलाने के दौरान वे चिता से जो मानव तेल लेते हैं, वह बेहद शक्तिशाली और प्रभावी होता है। उनका दावा है कि उनके पास यहां तक ​​​​कि दवाएं भी हैं। असाध्य रोग।"


इससे प्रभावित होकर, शिवानी ने अनन्या से शंकर को उन सड़क पर रहने वाले बच्चों की मदद करने के लिए अपने साथ ले जाने पर जोर दिया, जिन्हें पैसे के लिए रामचंद्रन द्वारा बेरहमी से प्रताड़ित किया जाता है। हालांकि, उसने उसे समझाने से इनकार कर दिया, "अघोरी खुद को भगवान शिव की भक्ति में विसर्जित करते हैं। उनका मानना ​​​​है कि भगवान शिव हर चीज का उत्तर हैं क्योंकि वे सर्वव्यापी और निरपेक्ष हैं। वे तपस्या करते हैं, जो तीन प्रकार की होती है जिसे शिव साधना कहा जाता है। , शव साधना, और स्मशान साधना। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि वे भगवान शिव के अवतार हैं। उन्हें मानवीय कारणों से लेना असंभव है, शिवानी।"


 "मनुष्य जीवन में दो मार्ग हैं-प्रवृत्ति, क्रिया और प्रगति का मार्ग और निवृत्ति, आंतरिक चिंतन और आध्यात्मिक पूर्णता का मार्ग। प्रवृत्ति के माध्यम से, अर्थव्यवस्था और राजनीतिक व्यवस्था में सुधार करके एक कल्याणकारी समाज की स्थापना की जाती है। उन बच्चों के लिए मानवता है जरूरी है। आइए उन्हें अनन्या को समझाने की कोशिश करते हैं।" शिवानी ने कहा, जिस पर अनन्या मान गई और अघोरी बाबा से बात की।


अघोरी बाबा ने शंकर को बुलाया और उनसे कहा कि जिस कार्य को वह मानती हैं उन लड़कियों द्वारा पूछे गए कार्य को पूरा करें और वह आगे कहते हैं, "आपके कोई रिश्तेदार नहीं होने चाहिए और काम पूरा होने के बाद जैसे ही आप वापस लौटते हैं, उनके साथ संबंध तोड़ दें। ।"


शंकर अनन्या और शिवानी के साथ ट्रेन में जाते समय भगवान शिव के मंत्रों का जाप करते हुए और भगवान शिव की जय-जयकार करते हुए कहते हैं, "हर हर महादेव।"


ट्रेन यात्रा में कुछ लोग उनका आशीर्वाद लेते हैं।


पांच दिन बाद:

मीनाक्षीपुरम:


शंकर लड़कियों के साथ मीनाक्षीपुरम पहुंचते हैं और किसी को भी उन्हें छूने नहीं देते। वह बाहर एक सिगार धूम्रपान करता है और अझियार नदी के पास मीनाक्षीपुरम में पश्चिमी घाट के शीर्ष पर एक गुफा पाता है, जहां वह एक चिता बनाकर और आग के पास बैठकर ध्यान करता है।


कुछ स्वामीजी ने उनसे पूछा, "तुमने आग को अशुद्ध क्यों कर दिया?" चूंकि उन्होंने धूम्रपान के लिए भगवान की आग का इस्तेमाल किया।

 "क्या आग में शुद्ध या अशुद्ध नाम की कोई वस्तु है?"

 "तुम अलग दिखते हो! मैंने तुम्हें पहले कभी नहीं देखा।" एक स्वामीजी ने उनसे पूछा।

 "तुम कहाँ से आ रहे हो? तुम यहाँ कहाँ हो?" स्वामीजी ने उससे पूछा।

 "मैं खुद। मैं हर जगह मौजूद रहूंगा।" रुद्र शंकर ने उसे बताया।

 "मैं सभी पाँच तत्वों में हूँ!"

"ठीक है! लगता है तुम उत्तर से हो। तुम कहाँ रह रहे हो?"

"श्मशान घाट।"


 "कब्रिस्तान तपस्वी? क्या आपके पास कोई शक्ति है? क्या मूर्ति आपके मुंह से निकलेगी?" स्वामीजी से पूछा, जिस पर शंकर ने गुस्से से जवाब दिया, "यह आ जाएगा। लात मारी तो तुम्हारे मुंह से खून निकलेगा।"


तीन दिन बाद:

तीन दिन बाद, एक अन्य मलयाली व्यक्ति वासुदेवन नायर रामचंद्रन के लिए कुछ बच्चों को भीख मांगने के व्यवसाय के लिए पांच लाख की राशि देता है, जिसे वह अनुदान देता है और कुछ लोगों को बेचने का फैसला करता है। हालाँकि, वे बच्चे शंकर की मदद के लिए भीख माँगते हैं और रामचंद्रन के गुर्गे के साथ लड़ाई की प्रक्रिया में, नायर को शंकर द्वारा मार दिया जाता है।


स्थानीय पुलिस ने शंकर को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, शाप के डर से उससे पूछताछ करने से डरता है। अदालत ने सबूतों की कमी का हवाला देते हुए मामले को खारिज कर दिया और यह रामचंद्रन को उत्तेजित करता है। बच्चे गोपालपुरम के पास के मुरुगन मंदिर में सुरक्षा चाहते हैं। लेकिन, रामचंद्रन उन्हें ढूंढ लेता है और उसका गुर्गा मासूम बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न करने की कोशिश करता है और तीनों ने बच्चों को प्लेट और डंडों से बेरहमी से पीटा।


 जब शिवानी और अनन्या को यह पता चलता है और रामचंद्रन के इस नृशंस क्रूर कृत्य को रोकने की कोशिश करते हैं, तो उसका गुर्गा उन्हें भी पीटता है और बेहोश कर देता है।


अब, रामचंद्रन शंकर के साथ आमने-सामने आते हैं और उनसे लड़ते हैं। हालांकि, शंकर ने उसका घूंघट उठा लिया और उसकी जमकर पिटाई कर दी। डर और धमकी दी कि, अघोरी के श्राप के लिए वह फिर कभी पैदा नहीं होगा, रामचंद्रन मदद की गुहार लगाते हुए सड़क पर भाग जाता है। लेकिन, उसकी मदद के लिए कोई आगे नहीं आता।


वह पास की नदी में कूद जाता है और भागने की कोशिश करता है, केवल शंकर और उसके सिर के नीचे के बच्चों द्वारा रोका जाता है।


 "नहीं... कृपया कुछ मत करो स्वामीजी। मैं इस शहर से ही चला जाऊँगा।" रुद्र शंकर द्वारा अपने सभी गुर्गों को मारते हुए देखने के बाद, रामचंद्रन ने उनसे बख्शने की भीख माँगी।


"मनुष्य जन्म में, आपको वह सब कुछ करना है जो आप करना चाहते हैं, लेकिन अहंकार से नहीं, वासना से नहीं, ईर्ष्या से नहीं बल्कि प्रेम, करुणा, नम्रता और भक्ति से। हालांकि, आपने जो कुछ किया है वह पाप और क्रूरता है। अपने कार्यों के लिए कर्म का सामना करना पड़ता है। कर्म का अर्थ इरादे में है। कार्रवाई के पीछे की मंशा मायने रखती है। भगवान शिव आपको नहीं छोड़ेंगे।" शंकर ने उससे कहा कि वह रामचंद्रन को मारता है, जिसके बाद वह उसकी लाश को पास के मंदिर में ले जाता है और एक कब्रिस्तान में रख देता है।


वह अन्य लोगों के विपरीत, कब्रिस्तान में ध्यान करता है। चूंकि ज्यादातर लोग कब्रिस्तान या शवों के करीब जाने से भी डरते हैं। जबकि अघोरी एक शव पर कब्रिस्तान में ध्यान करते नजर आ रहे हैं। वे भी भगवान शिव की छाती पर खड़ी देवी पार्वती की तरह एक लाश का ध्यान करने के लिए एक पैर पर खड़े होते हैं।


ध्यान के दौरान, बच्चों ने रुद्र शंकर से उन्हें अपने साथ काशी ले जाने के लिए कहा, ताकि वे भी अघोरी साधु बनने के लिए इस क्रूर दुनिया से छुटकारा पा सकें, जिसके लिए वह यह कहते हुए स्वीकार करते हैं, "भगवान शिव आपको आशीर्वाद दें।"


जाते समय, शिवानी और अनन्या उनका आशीर्वाद मांगते हैं और वह कहते हैं, "भगवान आपको आशीर्वाद दें।" अंत में, वह काशी में अपने गुरु के पास लौट आता है।


उपसंहार:

1.) अघोरी को शवों के साथ संभोग करने के लिए जाना जाता है। उनका कहना है कि इसका कारण बस इतना है कि वे उस चीज में शुद्धता पाते हैं जिसे बड़ी आबादी गंदगी समझती है। साथ ही, देवी काली के विश्वासियों की तरह, वे कहते हैं कि यह देवी की गहरी इच्छा है जिसे उन्हें पूरा करना है। साथ ही उनके द्वारा यह माना जाता है कि मृतकों के साथ सेक्स करने से उन्हें अलौकिक शक्तियां प्राप्त होती हैं।


 2.) ये साधु श्मशान घाट में जानवरों के साथ अपना भोजन साझा करते हैं। गाय हो या कुत्ता, उनके लिए हर जिंदगी एक जैसी होती है। और उनका मानना ​​है कि जो व्यक्ति नफरत करता है वह वास्तव में ध्यान नहीं कर सकता। इसलिए, साधुओं के ध्यान करने के लिए घृणा मुक्त जीवन जीना महत्वपूर्ण है।


3.) किना राम, पहले अघोरी जिन्होंने बाकी अघोरियों के लिए आधार स्थापित किया, कहा जाता है कि वे 150 साल तक जीवित रहे और उनकी मृत्यु 18 वीं शताब्दी के अंत में हुई।


 4.) ये साधु सबसे कठिन और चरम मौसम की स्थिति में जीवित रहते हैं। वे सबसे डरावने जंगलों और बर्फ से ढके पहाड़ों में रहने के लिए जाने जाते हैं। वे गर्म रेगिस्तान में भी पाए जाते हैं, ऐसी परिस्थितियों में जहां एक सामान्य इंसान अच्छी तरह से जीवित नहीं रहता है।


 5.) अघोरियों का मानना ​​है कि हर किसी में अघोरी होती है। उनका मानना ​​है कि जब एक बच्चा पैदा होता है तो वह मल, खिलौने और कचरे के बीच अंतर नहीं करता है। लेकिन बच्चे को बाद में सिखाया जाता है कि समाज के अनुसार क्या अच्छा है और क्या बुरा और इसी तरह वह भेदभाव करने लगता है।


 6.) अघोरी काला जादू करने के लिए जाने जाते हैं लेकिन किसी को या किसी चीज को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं, लेकिन उनका कहना है कि यह उन्हें ठीक करता है और मृतकों से बात करने की उनकी अलौकिक शक्तियों को बढ़ाता है। वे बहुत सारे अनुष्ठान करते हैं, जो एक आम आदमी की नजर में काला जादू करने के लिए अजीब है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama