niranjan niranjan

Classics

4  

niranjan niranjan

Classics

पर्यावरण के प्रति एक संदेश

पर्यावरण के प्रति एक संदेश

1 min
235


साथियों आज पर्यावरण दिवस पर आज एक नई चेतना सी महसूस की आज जब मैंने सोशल मीडिया पर खूब हल चल Dekhi। हर किसी ने सोशल मीडिया के माध्यम से पर्यावरण दिवस मनाया। हर किसी ने एक दूसरे को पर्यावरण के प्रति जागृत किया खुद हुए या ना हुए वह एक अलग बात है ।बहुत सी बार तो मैंने एक ही संदेश को बार-बार पोस्ट होते देखा तो लगा कि लोगों में खूब जनजागृति आई है। 

 जन जागृति के लिए यह एक अच्छी पहल है परंतु एक ही दिन क्यों काश ऐसा हर रोज हो आज चाहे न्यूज़पेपर हो व्हाट्सएप हो फेसबुक हो ट्विटर हो हर प्लेटफार्म पर मैंने हरियाली देखी। मैंने सोचा कि शायद अब कुछ नया होने वाला है। वह बात अलग है की धरती के हरियाली सोशल मीडिया की हरियाली से फीकी रही। 

  आज का दिन हमें प्रतिबंध करता है कि हम अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाएं और उनकी देखभाल करें। आज का दिन संकल्प का दिन होता है और हमें ऐसा संकल्प लेना चाहिए क्योंकि हमारा जीवन ही पर्यावरण है। 

 हमने देखा है कि आज बहुत से साथियों ने मिलकर एक पौधा लगाया यह भी एक अच्छी मिसाल है यह हमारी दोस्ती की निशानी बन सकती है शर्त यह है कि इसको रोपकर हमें इसे पालना है। 

 आओ हम सब प्रतिबद्ध हो, पर्यावरण के प्रति यह मेरा छोटा सा विचार।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics