Navya Agrawal

Romance

3.2  

Navya Agrawal

Romance

पहला पहला प्यार है

पहला पहला प्यार है

13 mins
330


पहला प्यार.. पहले प्यार के बारे में क्या कहूं। हर किसी को अपनी लाइफ में कभी ना कभी किसी ना किसी से तो एक बार प्यार जरूर होता है। आई एम श्योर आप सभी को भी हुआ होगा? मुझे भी हुआ था, लेकिन कहते है ना पहला प्यार अक्सर सही वक्त पर गलत इंसान से और गलत वक्त पर सही इंसान से हो जाता है। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ।आज के इस प्यार भरे समा में प्यार के इस खास दिन पर वैलेंटाइन्स डे के इस खास मौके पर हम बात करेंगे प्यार भरी बातें ,तो फ्रेंड्स का आज का टॉपिक है हमारा - पहला प्यार।

मै आपकी दोस्त आपकी होस्ट आरजे मानसी सक्सेना.. लेकर आई हूं वेलेंटाइन डे स्पेशल शो, जिसका नाम है - "पहला पहला प्यार है"। कुछ आपकी सुनूंगी और कुछ अपनी सुनाऊंगी। तो उठाइए अपना फोन और सुनाइए हमें अपने प्यार के कुछ अनोखे किस्से। या.. या कोई खास मैसेज आज के दिन किसी खास शख्स के लिए.. कीजिए अपने प्यार का इजहार हमारे साथ। मै आरजे मानसी आई हूं आपके दिलो की धड़कने बढ़ाने..! आपके दिलों की बात आपके दिलबर तक पहुंचाने! तो देर किस बात की, जल्दी से अपना फोन उठाइए और हमारा नंबर घुमाइए.. कम ऑन.. हरी अप गायज..।

ओह लीजिए हमारे पहले कॉलर जुड़ रहे है हमारे साथ ।

"हैलो..."

"हैलो मानसी जी.."

"सर पहले आप अपना नाम बताएंगे हमारे लिस्नर्स को..?"

"जी मेरा नाम अजीत है.. और मै उत्तराखंड से हूं ।"

"ओके, सो अजीत जी आज आप क्या शेयर करना चाहेंगे हमारे साथ अपनी लव स्टोरी के बारे में या करेंगे अपने प्यार का इजहार ?"

"मानसी जी मेरा मैसेज मेरी फियांस के लिए है।"

"ओह देट मीन्स यू आर एंगेज्ड। फर्स्ट ऑफ ऑल कांग्रेचुलेशन अजीत जी। क्या नाम है आपके पार्टनर का और क्या मैसेज देना चाहेंगे आप उन्हें ?"

"उनका नाम है अहाना। अहाना आई होप तुम इस वक्त मुझे सुन रही होगी। अब तक मैंने कभी नहीं कहा तुम्हे, लेकिन आज के इस स्पेशल डे पर सबके सामने अपने दिल की बात कहना चाहता हूं। आई लव यू सो मच अहाना..। आज से ठीक चार दिन बाद हमारी शादी हो जाएगी और मै बहुत खुश हूं कि तुम मेरी जीवनसाथी बनोगी। मैने तुमसे कभी कहा नहीं मगर आज कह रहा हूं। तुम्हें हमेशा से लगता है कि तुम मेरे लिए राइट चॉइस नही हो। पर सच तो ये है कि तुम मुझे पहली नजर में ही पसंद आ गई थी।"

"सो स्वीट ऑफ यू। वैल अहाना जी अगर आप हमें सुन रही है तो जल्दी से हमे कॉल कीजिए और जवाब में कुछ शब्द आप भी कहे। अगैन कंग्रॅजुलेशन मिस्टर अजीत, हैव ए हैप्पी मैरिड लाइफ। थैंक यू सर.. आज का ये पहला गाना अजीत जी की ओर से उनकी अहाना के लिए।

उन्होंने एक गाना प्ले करके छोड़ दिया -

दिल कहे क्या राज है, जाने क्या कर गए

जैसे अंधेरों में तुम चांदनी भर गए

करे चांद तारो को, मशहूर कितना क्यू

कमबख्त इनसे भी खूबसूरत है तू."

इसी तरह कॉलर्स और सॉन्ग्स का सिलसिला चलता रहा.. और लोग उन्हें सुनकर आनंद उठा रहे थे। वेलेंटाइन डे में होती ही कुछ खास बात है जिसे प्यार ना हो, उसे भी प्यार भरे गाने रास आने लगते है। लोग दूसरो की लव स्टोरी और कन्फेशन सुनकर प्यार का लुफ्त उठा रहे थे।तभी एक और कॉल आया और मानसी जी ने उसे कनेक्ट करते हुए कहा

"हैलो"

"हैलो मिस मानसी"

"आप तो हमे हमारे नाम से ही बुला रहे हैं ।"

"सॉरी मिस आपको बुरा लगा हो तो..!"

"नो नो देट्स ओके, आई एम जस्ट किडिंग। तो सबसे पहले बताइए आपका शुभ नाम सर?"

"आप हमे मिस्टर अननोन कहकर बुला सकती है मानसी जी।"

"इस नाम की कोई खास वजह?"

"नहीं कुछ खास नहीं, बस ऐसे ही।"

"ओके देन, आपका मैसेज किसके लिए है मिस्टर अननोन?"

"मै कोई मैसेज कन्वे नहीं करना चाहता, बल्कि आपसे कुछ पूछना चाहता हूं मिस...? अगर आपकी इजाजत हो तो मे आई..?"

"ओह माई गॉड, आप तो लगता है हमारे ही राज खोलने बैठे है यहां.. हहाहाहा...!! चलिए पूछिए क्या पूछना चाहते है आप हमसे..?"

"यहां की ऑडियंस आपकी बहुत बड़ी फैन है तो उन सबकी तरफ से मै आपसे पूछना चाहता हूं या यूं कहे कि रिक्वेस्ट करता हूं - हम सभी आपकी लव लाइफ के बारे में जानना चाहते है मिस..! क्या आप हमारे साथ आपकी लाइफ के कुछ पल सांझा करेंगी मिस मानसी ??"

मानसी इस बार थोड़ा खामोश हो गई..। उन्होंने एक गहरी सांस भरी और अपनी प्यारी सी आवाज में बोलना शुरू किया -

"ओके !!!बात उस वक्त की है जब मै 11th स्टैंडर्ड में पढ़ती थी.. आज से करीब 8 साल पहले..।आप लोग मेरे व्यवहार से इतना तो समझ ही गए होंगे कि मै बहुत ही ज्यादा चुलबुली सी और बहुत ज्यादा बाते करने वाली लडकी हूं..। लुकिंग पर्सनैलिटी भी काफी अच्छी है मेरी, तो मेरा सपना था मॉडलिंग में अपना कैरियर बनाने का.. लेकिन मुझे वहां ब्रेक नहीं मिला और मैंने आरजे बनना पसंद किया।

आप सबने सुना तो होगा ही कि जो लड़कियां ज्यादा हंसती है, लडके उससे सबसे ज्यादा अट्रैक्ट होते है। मेरे साथ भी ऐसा ही कुछ था, लडके मेरी हंसी के दीवाने थे.. और मै....!!

मै दीवानी थी मेरे सीनियर रोहन की..। रोहन मुझे बहुत पसंद थे लेकिन वो मेरे सीनियर थे और साथ में थोड़े खडूस भी। तो मुझे हमेशा एक डर लगा रहता था कि कहीं वो प्रिंसिपल सर से मेरी शिकायत ना कर दे।मै चाह कर भी उन्हें अपने दिल की बात नहीं बता पा रही थी। कच्ची उम्र में ना समझ होती है, ना तजुर्बा। बस कोई हमने पसंद आए तो हम उसे प्यार समझ बैठते है और अपने उस पागलपन में किसी भी हद तक चले जाते हैं ।

मै उन्हें छुप छुप कर देखती, उन्हें आते जाते फॉलो करती, वो कब कहां जाते है, क्या करते है, उनकी पसंद, नापसंद सब कुछ मैंने पता किया।

आज वेलेंटाइन डे है.. तो आज ही के दिन का एक किस्सा सुनाती हू मै आप सभी को, प्लीज़ मजाक मत बनाना गायज। हुआ कुछ ऐसा था कि वैलेंटाइन्स डे पर रोहन ब्लैक सूट बूट में एकदम हीरो की तरह सज धज कर आए थे। अब हम तो ठहरे पहले से उनके दीवाने.. उन्हें देखते ही दिल गार्डन गार्डन हो गया जैसी हालत हो गई थी मेरी तो।

लड़कियों की नजर उन पर टिकी थी और मै मन ही मन जल भूनकर राख हुए जा रही थी। उस टाइम वो हाल था मेरा जो किशोर कुमार जी के एक गाने में उन्होंने गाया है - तुम्हे कोई और देखे, तो जलता है दिल.. बड़ी मुश्किलों से फिर संभलता है दिल..! मेरा भी कुछ यही हाल था।

वो जहां जहां जाते, मै उनके पीछे पीछे। आसपास क्या हो रहा है, सबसे बेखबर बस मेरी निगाहें तो उन्ही पर टिकी थी। चलते चलते मै हमारे स्कूल के MD सर से जा टकराई। कसम से मेरी जो हालत हुई उस टाइम, क्या बताऊं आप लोगो को? एक तो वो मोगेंबो से कम नहीं, उनकी हंसी मतलब कोई ना कोई दुर्घटना घटी।

मेरे टकराने पर उन्होंने भी मुझे देखकर एक बड़ी सी स्माइल दी। उनकी स्माइल देख मेरे दिल की धड़कने इतनी तेज हो गई जितनी कि रोहन को देखकर भी नहीं होती।

(श्रोतागण उनकी बाते सुनकर हंसने लगे और मानसी जी ने कहना जारी रखा)

मैंने नजर उठाकर अपने चारों ओर देखा, तो सभी मुझे देखकर हंस रहे थे। यहां तक कि रोहन भी मेरी इस हरकत पर हंस रहा था और मै शर्म से पानी हो गई। वो मोमेंट मेरे लिए इतना एम्बेरेसिंग थी कि क्या ही कहूं। मैंने आव देखा ना ताव, और वहां से भागकर सीधे वॉशरूम में जाकर खुद को लॉक कर लिया। मेरी हिम्मत ही नहीं हो रही थी लोगो को फेस करने की और सबसे बड़ा डर था एम् डी सर का।

मेरी किस्मत अच्छी कि उस दिन वो स्कूल से जल्दी घर चले गए थे। आखिर उन्हें भी तो अपनी वाइफ के साथ वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना था.. हाहाहाहाहा..!! पर मेरी हालत खराब हो गई थी सच मे और शायद उस दिन रोहन को भी मेरी फीलिंग्स रियलाइज हो गई थी। लेकिन ना उसने कुछ पूछा और ना मुझमें कुछ कहने की हिम्मत थी।

कुछ दिन बाद हमारे अलग होने का दिन भी आ गया - सीनियर्स की फेयरवेल पार्टी। सभी पार्टी के लिए बहुत ज्यादा एक्साइटेड थे लेकिन मेरे दिल में एक डर था.. डर था रोहन से दूर जाने का, उन्हें ना देख पाने का। स्कूल छोड़ने के बाद ना जाने रोहन कहां जाते, कहां रहते, मै कैसे उनसे मिलती, कैसे उन्हें अपने दिल की बाते कह पाती, इन सब सवालों ने मुझे घेरा हुआ था।

(सभी श्रोतागण गंभीरता से उनकी बाते सुन रहे थे और सभी को अंत जानना था)

फेयरवेल पर सबके चेहरे पर खुशी और आंसू के मिले जुले से भाव थे। मै सबसे अपने आंसू छुपाते हुए पार्टी हॉल से बाहर आकर सीढ़ियों में बैठ गई। रोहन ने शायद मुझे पार्टी छोड़कर जाते हुए देख लिया था। वह मेरे पीछे-पीछे हॉल से बाहर आए और मेरे साथ सीढ़ियों मै बैठ गए।

रोहन ने मेरे रोने की वजह पूछी और मुझसे भी अपनी फीलिंग्स को नहीं छिपाया गया। मै रोहन के गले लगकर फूटकर रोने लगी। मै बस रोते रोते यही बोलती रही कि "प्लीज़ आप मुझे छोड़कर मत जाइए रोहन, हम आपके बिना कै...!" इतना बोलकर मै चुप हो गई और रोहन से अलग होकर बैठ गई।

कुछ देर की खामोशी के बाद रोहन ने मेरी तरफ हाथ बढ़ाते हुए पूछा - फ्रेंड्स?? मुझे कुछ समझ नहीं आया क्या करू, क्योंकि मै तो दिल में अलग ही ख्वाब सजाए बैठी थी। लेकिन रोहन ने उसे दोस्ती का नाम देना चाहा। मेरे पास कोई और रास्ता नहीं था और मैंने भी उनकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ा दिया। मैंने सोचा आज दोस्ती हुई है, धीरे-धीरे दोस्ती प्यार में भी बदल जाएगी एक दिन।

लेकिन.......!!

(मानसी जी बोलते हुए चुप हो गई और उनके साथ साथ सभी सुनने वाले भी खामोश हो गए)

लेकिन मैंने शायद ज्यादा ही बड़े सपने देख लिए थे। स्कूल छोड़ते वक्त उन्होंने मुझे अपना नंबर दिया और बात करने का प्रॉमिस किया। मै बहुत खुश थी और अपने रिश्ते को टाइम देना चाहती थी ताकि हम दोस्ती से आगे बढ़े। कुछ महीनों तक सब सही रहा। रोहन मुझसे अपनी हर छोटी बड़ी बात शेयर करने लगे थे। मै भी उनसे काफी अटैच हो गई थी।

सुना होगा ना आप सभी ने जब दो दिल करीब आने लगे तो समझ जाओ दूरियां आना तय है। हद से ज्यादा जुड़ाव दूरी का कारण बनता है। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। मेरा जुड़ाव उनसे बहुत ज्यादा बढ़ गया था और एक दिन अचानक सब खत्म हो गया।मुझे रोहन का कॉल आया और उन्होंने कहा कि वह पढ़ाई के लिए अब्रॉड जा रहे है। मै बहुत खुश थी और भगवान से उनकी तरक्की की दुआएं करने लगी। रोहन ने मुझे कहा कि वो वहां पहुंचकर, सेटल होकर वहां के नंबर से मुझे कॉल करेंगे। मगर ऐसा हुआ नहीं।

रोहन चले गए और उन्होंने मुझे वहां से कोई कॉल नहीं किया। मै दिन रात उनके कॉल का वेट करने लगी। मैंने उन्हें मेल किए, सोशल साइट्स पर भी चैक किया। लेकिन उनके सारे अकाउंट्स बन्द थे। मेरा इंतजार कुछ दिन से कुछ महीने और फिर सालों में बदल गया लेकिन रोहन ने मुझे कभी कॉन्टैक्ट नहीं किया।

ना मै कभी उनसे अपने प्यार का इजहार कर पाई, ना उन्हें अपनी फीलिंग्स बता पाई। मेरा पहला प्यार अधूरा ही रह गया और अब आठ सालों बाद पूरा होने की कोई उम्मीद भी नहीं बची। उस वक्त मै भी एक दिल टूटे आशिक़ की तरह हरकतें करने लगी थी।बेशक रोहन की तरफ से कुछ नहीं था, लेकिन मेरे दिल में... मेरे दिल में आज भी उनके लिए प्यार जिंदा है और हमेशा रहेगा। पहला प्यार आखिर पहला प्यार होता है ना, भुलाए नहीं भूलता।

कच्ची उम्र के रिश्ते ऐसे ही होते है। उनके जाने के बाद ना कोई उनके जैसा मिला, ना कोई दिल में जगह बना पाया। सच कहूं तो हर किसी चेहरे मे उनको तलाशने की चाह में कोई दिल के रास्ते पहुंच ही नहीं पाया और आज जो भी वो तो आप सबके सामने ही हूं।"

सभी श्रोतागण उनकी बातें सुन रहे थे और उनके चाहने वालों की आंखें नम हो चली थी।

तभी उनके कॉलर मिस्टर अननोन ने एक सवाल और पूछा - "अगर रोहन जी आपके सामने आए तो आप क्या करेंगी मिस मानसी? सपोज यदि वो आपको प्रपोज करे तो आपका क्या रिएक्शन होगा ?"

आरजे मानसी हंसते हुए बोली - "सर आप तो मुझे ख्याली पुलाव पकाने के लिए कह रहे हैं .. हिहिहिही..! वेल अगर ऐसा हुआ तो मेरे लिए तो ये ड्रीम कम ट्रू जैसा हो जाएगा। ये चीज तो मै इमेजिन ही नहीं कर सकती। आई एम स्टिल क्रेजी फॉर हिम। आज भी अगर वो मेरे सामने आ जाए तो मै उनसे फेयरवेल वाले दिन की तरह लिपट जाऊं और इस बार उन्हें कहीं ना जाने दू। बस एक बार वो मिल जाए तो इस बार मै अपने दिल की बात उन्हें मिलते ही बोल दूंगी। बट ऐसा पॉसिबल भी नहीं है।"

मिस्टर अननोन ने मुस्कुराते हुए कहा - "तो किस बात की देरी है, कह दीजिए अपने दिल की बात? बंदा हाजिर है आज आपके लिए।"

मानसी जी के साथ साथ सबके दिलो की धड़कने बढ़ चुकी थी ये सोचकर कि आखिर मिस्टर अननोन ने ऐसा क्यों कहा।

आरजे मानसी ने हिचकिचाते हुए पूछा -" व्हाट डू यू मीन मिस्टर? वेट ए मिनट... हू आर यू..? प्लीज़ टेल अस यूआर नेम ?"

सभी दिल थामे आरजे और मिस्टर अननोन की बातें सुन रहे थे।मिस्टर अननोन ने हंसते हुए कहा - "वही जो आप सोच रही हैं मिस मानसी।"

मानसी हकलाते हुए बोली - "रो.. रोह.. रोहन.. रोहन....?"

"हां वही रोहन जिसके बारे में तुम कबसे बातें कर रही थी। तुम्हारा दोस्त रोहन.. तुम्हारा प्यार रोहन..!"

रोहन बातें करते करते रेडियो स्टेशन के अंदर ही पहुच चुका था। वह मानसी के सामने ही खड़े थे। स्टूडियो के अंदर जाकर जैसे ही उसने मानसी कहा, मानसी ने नजर उठाकर देखा तो सामने रोहन खड़ा था। लेकिन मानसी उसे कोई ख्वाब समझ रही थी।मानसी को लगा कि रोहन के बारे में बात करते करते उसे रोहन दिखाई दे रहा है। मानसी हंसते हुए अपने माइक में बोली - "कितनी अजीब बात है दोस्तों, अभी मै आप सबसे रोहन के बारे में बात कर रही और यहां मुझे रोहन सच में दिखाई देने लगे।"

सभी उनकी बात सुनकर हंस पड़े।रोहन ने दोबारा मानसी बोला, तो मानसी को लगा कान बज रहे है उसके। उसने नजर उठाकर पहले रोहन को देखा और फिर अपने टीम मेंबर्स को। वो सब भी रोहन को ही देख रहे थे। मानसी को तो जैसे अपनी आंखो पर विश्वास ही नहीं हो रहा था कि 8 साल बाद रोहन उसके सामने है। वह आंखो को मसल मसलकर रोहन को देखने लगी।

रोहन उसके पास आया और उसके हाथ में जोर से पिंच किया। पिंच करते ही मानसी जोर से चीख पड़ी और उसे यकीन हो गया कि रोहन सच मे उसके सामने था। वह झट से कुर्सी से उठी और रोहन के गले लग गई।

मानसी खुशी में ये भूल गई थी कि वह लाइव शो कर रही है और सभी उसे सुन रहे है। उसने रोहन से लिपटकर शिकायतें शुरू कर दी - "कहां चले गए थे आप ? मैंने कितना मिस किया आपको ? कितना ढूंढा पर आपका कही कोई क्लू नहीं मिला मुझे?"

रोहन ने उसके बालों को सहलाते हुए कहा - "शिकायतों के लिए तो पूरी उम्र पड़ी है मानसी। इतना कहकर वो मानसी से अलग हुआ और उसके सामने घुटनों पर बैठकर हाथ में एक लाल गुलाब लिए कहने लगा - "आई लव यू मानसी। विल यू बी माई वेलेंटाइन ? मै तुम्हारे हर सवाल का जवाब दूंगा, बस तुम मुझे इस एक सवाल का जवाब दे दो। क्या तुम मुझे अपनी लाइफ में जगह दोगी मानसी? क्या तुम्हारे साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का हक मुझे दोगी मानसी??"

मानसी की आंखे खुशी से छलक उठी। उसने रोहन के हाथ से गुलाब लेते हुए कहा -आई लव यू रोहन। आई लव यू सो मच। रोहन उठा और उसने मानसी का हाथ चूमकर उसे गले लगा लिया। मानसी को वैलेंटाइन्स डे पर उसका भी प्यार आखिर मिल ही गया और उसका ड्रीम सच मे ट्रू हो गया।

स्टूडियो में खड़े मानसी के टीम मेंबर्स और जितने भी लोग उस शो को सुन रहे थे सभी खुशी से ताली बजाने लगे। मानसी की टीम के एक लडके ने मानसी का माइक ऑफ कर एक सॉन्ग प्ले कर दिया -

पहला पहला प्यार है

पहली पहली बार है...

पहला पहला प्यार है

पहली पहली बार है

जान के भी अनजाना

ऐसा मेरा प्यार है

हो..........!!!

✍️नव्या अग्रवाल"नवी"



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance