अधिवक्ता संजीव रामपाल मिश्रा बाबा

Abstract

3  

अधिवक्ता संजीव रामपाल मिश्रा बाबा

Abstract

मेरा राजनीतिक सफर

मेरा राजनीतिक सफर

13 mins
245



राजनीतिक षड़यंत्र और खतरे में कटरा विधानसभा-131, का‘’लोकतंत्र’’.........’’जय हिन्द, जय विजया हिन्द’’

स्वच्छ, सुंदर और शांति प्रिय बना सके’’ ‘’वीर वीरेण पूज्यते’’ चुनाव चिन्ह ‘’डलिया‘’ फलों की टोकरी’’

इसबार संजीव बाबा निर्दलीय उम्मीदवार, ¬यदि हम तोड़ नही सकते यह पहाड़ सा मुकाम,..तो,

कटरा विधानसभा 131 की आवाज. रोक भी कौन सकता है हमारी कोशिशों का अंजाम..

सेवा में, चुनाव चिन्ह ‘’डलिया‘’ फलों की टोकरी’’

आप सभी प्रिय ग्राम व शहरवासियों को मेरा प्रणाम,,

विषय- 15 फरवरी 2017, में कटरा विधानसभा 131 में इस बार अपनी निर्दलीय आवाज उठाने के लिए

अपने चहेते निर्दलीय मित्र केंद्रित विधायिका प्रत्याशी ‘’संजीव बाबा’’ (एक विचारक/समाजसेवी/युवा कवि )

‘’चुनाव चिन्ह ‘’फलों की टोकरी’’डलिया के पक्ष में इकतरफा वोट करने के सम्बन्ध में.

निर्दलीय उम्मीदवार,संजीव बाबा

प्रिय मित्र

आपको जानकर हर्ष होगा कि आपके क्षेत्र ग्राम बेहटा मुरादपुर, ब्लाक जैतीपुर, शहीदों की नगरी शाहजहाँपुर के मूल निवासी ‘’श्री संजीव बाबा’’ जो वर्तमान में छात्र जीवन से सम्बन्धित होने के साथ ही एक सामाजिक विचारक/समाजसेवी/युवा कवि भी है. आपके बीच इसबार कटरा विधानसभा -131, यूपी से निर्दलीय चुनाव मैदान में मुख्य व विशेष ‘’विजया’’ उम्मीदवार बनकर आ रहे है. जिनकी विजया कटरा विधान सभा-131 के लोकतंत्र को बचाना है जो खतरे में है और जिसकी हम सबको जरूरत है. क्योकि सरकार के व्यक्तिगत लाभ के लिए धर्म से बड़े दो शब्द संविधान की गरिमा के खिलाफ भविष्य में एक भयावह गृह युद्ध की तरजीह बन जायेंगे ‘’संविदा’’ और जातिवाद धर्मवाद आधारित राजनीति. मित्रों इस पत्र के माध्यम से हम व्यक्तिगत अपने सभी क्षेत्रीय सम्बन्धों के रिश्ते में भाई-बहिनों व मित्रो एवं बुजुर्ग माता-पिता से एक लम्बी मन्त्रणा कर उस पर मंथन करना चाहतें हैं यदि आपकी इजाजत हो. हमारी कमजोरी आर्थिक हो सकती है लेकिन हम हर उस चीज से लड़ सकते हैं जो हमारे द्रश्य में है. अद्र्श्यता से लड़ना हमारे लिए गर्व की बात है और आप कटरा विधानसभा-131 के नागरिकों के लिए एक कला होगी. जिसकी आज कटरा विधानसभा-131 को ही नही सम्पूर्ण देश वासियों के लिए एक जरूरत हैं. यदि आप भाई-बहिनों मित्रों बुजर्ग इस मत को समर्थन करते है तो आगे भी समझने की चेष्टा करें कि ‘’आखेटक जिन्दगी से सवाल कैसा, सावधान जुस्तजू आपकी की वफा, हठ भरी मंजिल लम्बा रास्ता, आदमियत का चोला अरमान सा, सिर्फ चलना ही फितरत है, आखिर आखेटक जिन्दगी से सवाल कैसा’’. मित्रों, आपको समझना होगा कि एक ग्राम सभा सदस्य से लेकर संसद प्रतिनिधि तक आपके कितने प्रतिनिधि हैं जो आपको विकास के नाम पर सुरक्षा –शिक्षा-स्वास्थ्य व रोजगार दे रहे हैं. सिवाय आपके बीच अशिक्षा’ कुपोषणता, असुरक्षा, बेरोजगारी और पलायन के हालत पैदा कर. जिसके विकार हत्या चोरी, लूट, बलात्कार ,रिश्वतखोरी और मनमाना बाजार भाव व कई अन्य रूपों में भी हमारा शोषण हो रहा है. जिसे हम आज के आधुनिक युग में जातिवाद -धर्मवाद, अशिक्षा - कुपोषणता असुरक्षा के हालात मानते है. लोकतंत्र में आज चुनाव लोकतंत्र जीवन का एक हिस्सा है. जिसका चुनाव करना एक मताधिकार का अपना अधिकार है, एक कर्मठ प्रत्याशी से ज्यादा एक मताधिकार को ईमानदार होना चाहिए. इस लोकतांत्रिक चुनाव में सामाजिक प्राणी मानव के अस्तित्व और उसके व्यक्तित्व की रचना होती है. यही सामाजिक रचना जीवन समाज और समस्त भारतीय जनगण का अधिकार ही मताधिकार है. मित्रों, यदि यह लोकतांत्रिक स्रष्टि शुद्ध पवित्र और एकात्मक उर्जा से भरी बनी है तो आज समाज का कल्याण कहाँ? जबकि जनगण की मंगल हितकारी इस लोकतांत्रिक द्रष्टि और उसकी स्रष्टि में लोकतंत्र की रचना भी मानव जीवन के इतिहास में कभी ऐसा युग नही आया. जिसकी समानता और उसकी एकता कोई झकझोर सके. लेकिन ऐसा है, कोई युग तो नही बना लोकतंत्र को मिटाने के लिए. मगर युगवादी जरुर पैदा हुए हैं समाज से निकल कर समाजवादी बनकर उसके गन्तव्य, मन्तव्य और लक्ष्य को जाति -धर्म विशेष में आरक्षित कर अपना उल्लू सीधा करने के लिए लोकतंत्र को खतरा पैदा कर रहे है. आज जनगण लोकतान्त्रिक चुनाव में मुख्य व विशेष निर्दलीय युवा ईमानदार प्रत्याशी को न चुनकर सम्यक तथा शुभता का निर्माण करने में सफल नही हो पा रहे हैं. आज की चुनाव प्रणाली लोकतंत्र में अपने औपचारिक और व्यवसायिक मानसिकता को पूरा कर रही है करोड़ो रूपये खर्च कर. आखिर साबित क्या कर रहे हैं ये लोग जो ख़ुद को आपकी गरीबी का ठेकेदार नियुक्त कर अपनी गरीबी मिटा रहे हैं पूंजीपति और बाहुबली बनकर दबंग माफिया वर्ग. लेकिन समाज में शिक्षा, पोषणता, सुरक्षा और रोजगार जो मानव जीवन की मूल आवश्यकताएं हैं उन्हें पूरा नही कर पा रहे हैं सिवाय भ्रष्टाचार फैलाने के, जो मानव जीवन के लिए एक शापित, संतापित और स्याह भी हैं. जिनके प्रति हमें सम्वेदनशील बनकर ‘’सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः’’ के इस सिद्धांत को सिद्ध करना होगा. सबके जीवन से दुःख हटे, सबको शांति मिले, सभी सुखी और आन्दित हो सम्मान से जीने के लिए आप सभी स्वास्थ्य, शिक्षित, सुरक्षित और रोजगारपरक हों. यही लोकतंत्र युग और उसके चुनाव का आंतरिक व ब्राह्य लक्ष्य है जिसे हम आपकी सहभागिता में साधने की कोशिश में हैं जो यक़ीनन कामयाब होगा.

जिसे पूरा करना आप सभी सशक्त लोकतान्त्रिक जनगण का अपना मुख्य व विशेषाधिकार है मताधिकार. जिसकी प्राप्ति के लिए हमारे पूर्वजों का एक बड़ा कुनवा कुर्बान हो गया था लोकतंत्र की स्थापना और उसके बजूद को बनाये रखने के लिए.

इसलिए आपका यह मित्र केन्द्रित उम्मीदवार लोकतंत्र में सामाजिक इतिहास की सफल गाथा है. जिसकी चुनावी ’विजया’ का आधार आप सभी जनगण का इकतरफा सामाजिक परिवर्तन में निर्दलीय उम्मीदवार ‘’संजीव बाबा’’ के पक्ष में महा मतदान है. चुनाव चिन्ह ‘’फलों की टोकरी’’ हमारा निशान है. पिछले छात्र जीवन से समाज और राष्ट्र के ढेर सारे अप्क्रत्यों से आमना-सामना किया है और आज अपने क्षेत्र कटरा विधानसभा-131 शहीदों की नगरी शाहजहांपुर वासियों से चुनावी लक्ष्य को साधने की विनती कर रहा हूँ कि फसलचक्र की तरह ही इस बंजर हो चुके राजनितिक क्षेत्र का बदलाव करें. मित्रों, इस लोकतान्त्रिक लक्ष्य के सार और इसके सत्य को समझना आपका धर्म ही नही आपका अधिकार है, तथा महत्वपूर्ण मतदान करना आपकी व्यक्तिगत व सामाजिक अनिवार्यता भी है. जिसकी जागरूकता ही हमारी जीत होगी. क्योकि-हम जानते है कि’’ लिख वही सकता है जो समझ सकता है, और समझ वही सकता है जो कर सकता है’’. इसलिये- ‘’न लड़ जाति से, न जीत पाति से...हम हर दिन होंगे कामयाब आप साथी से’’.... क्योंकि आपकी पहचान किसी जातिवाद-धर्मवाद के विखंडन नहीं बल्कि विकास के योग से होगी. जिसे हम और आप मिलकर स्वस्थ्य, शिक्षित, सुरक्षित तथा सम्मान से जीने के लिए रोजगारपरक बनायेंगे. आपका विकास ही आपकी पहचान होगी कटरा विधानसभा-131 में..क्योंकि ‘’आजका दौर है पूंजीपति और दबंगई का, मिटाना ही होगा भ्रष्टाचार हद की सीमा का’’ इसलिए हम बार बार आपसे कह रहे हैं कि ‘’आपका अधिकार ही मताधिकार है, भ्रष्ट और भ्रष्टाचार मिटाने के लिए यह सशक्त अहिंसात्मक विशेषाधिकार है’’..इसलिए आज भारतीय समाज में एक अच्छे शासन की दरखास्त है जिसकी आवाज कटरा विधानसभा-131 में बिना किसी जाति-धर्म विशेष के गूंजनी चाहिये..‘’जबतक हम और आप नही होंगे उम्मीदवार, तब तक नही होगा धरा का सिंगार’’..इसलिए इस बार ‘’बनो भ्रष्टाचार से पहले विकासवादी समाज की पहचान, करो इकतरफ़ा वोट कटरा विधानसभा-131 में, यही है विकास ‘’संजीव बाबा’’ की आवाज’’..’’जातिवाद-धर्मवाद हटाओ, समानता का विकास लाओ, यह मुमकिन तभी है यारों, जब आप अपना निर्दलीय उम्मीदवार बनाओ’’ ‘’फलों की टोकरी’’ बाला बटन दबाओ.

मित्रों, आज हम समाज के नवनिर्माण प्रष्ठ पर हम आपका आशीर्वाद अंकित कर रहे हैं, यह बताते हुए की हमसे ज्यादा आज लोकतंत्र को एक ईमानदार, जागरूक व शिक्षित, मताधिकार की जरूरत है आज एक पूंजीपति, दबंग, माफिया,उम्मीदवार से ज्यादा..मित्रों.. आपके द्वारा चुने गये इस निर्दलीय उम्मीदवार ’’संजीव बाबा’’ में समाज के विकास और उसके नवनिर्माण की समस्त योग्ताएं निहित हैं और आपकी कटरा विधानसभा-131 को स्वरूप देने में सक्षम भी है. इस उम्मीदवार को लोकतंत्र की पराकाष्ठा समझकर ससम्मान और अपनी श्रद्धा से चुने. विश्वास करें की यह उम्मीदवार आपका सार्थक निर्माण कर विकास और आपके माध्यम से शुभ संचार करेगा. ‘’आपका स्वानुशासन इकतरफा मताधिकार हमारी निश्चिंतता है और इस पत्र के माध्यम से आपकी जागरूकता ही हमारा गौरव है’’..यह सोचकर हमारे पक्ष में मतदान करने की कृपा करें, और उज्जवल भविष्य के कर्म पथ का निर्माण करने में हमारे साथ एक संकल्प धारण करिये...कि‘’जो गरीब के साथ चलेगा, विकास की बात वही करेगा’’.जो’’फलों की टोकरी’’ पर मोहर लगाएगा, वही सच्चा मताधिकार कहलायेगा’’

मित्रों, आगामी विधानसभा चुनाव 15,फरवरी 2017 में अपने मताधिकार का खुलकर मतदान करें हम आपकी सोच के बदलने के इंतजार में हैं कि हम और आप साथ साथ जागरूक हुए एक अच्छे दिन लाने से ज्यादा एक अच्छे लोकतंत्र को लाने में..

हमारे इसी सामाजिक अनुसन्धान का अनुचित लाभ लेने के लिए कुछ लालची उम्मीदवार व गली मोहल्ले में जाति-धर्मवाद के ठेकेदार विकास के नाम पर आप सभी जनगण को भ्रमित करते आ रहे हैं. हमारी शागिर्द में आपको कहीं भी लाखों रुपये की प्रचार सामग्री का हिसाब हमसे मांगने पर पोस्टर/बैनर नहीं मिलेगा. सिवाय इस विकासवादी पत्र की गरिमा के, जिसे आपके सहारे ही हमने जज्बातों को बिखेरा है जो आपकी जरूरत है. अब देखना यह है कि आपकी मानसिकता ‘’सत्यम शिवम सुन्दरम्’’ की धारा में मंजिल की ओर ‘’सत्यमेव जयते’’ है या वो ठीक हैं जो पार्टी टिकट व जाति-धर्म विशेष के नाम पर लाखों करोड़ों खर्च कर आप सभी भारतवासियों के भविष्य से खिलबाड़ करते आ रहे हैं. इसलिए, इसबार निर्दलीय उम्मीदवार ‘’श्री संजीव बाबा’’ ऐसे लोगों के खिलाफ इस चुनाव मैदान में एकतरफ़ा चुनावी ‘’विजया’’ का हकदार आपकी सहयोगात्मक द्रष्टि से बिना प्रवंचना के तैयार है. कृपया कर इसबार आप सभी जनगण एक मौके की तलाश में कटरा विधानसभा 131 के सम्पूर्ण तख्ता पलट मतदान में मुख्य व विशेष निर्दलीय उम्मीदवार ’’संजीव बाबा’’ को ही अपना चहेता प्रत्याशी बनाएं जो कटरा विधानसभा-131 के इतिहास में ‘’न हिन्दू न मुसलमान हूँ ,कटरा विधानसभा -131 का विकास हूँ’’ के नाम से विश्व इतिहास की झलक बनने को तैयार हैं हम सभी क्षेत्रवासी.

यह जज्बात जो हम इस पत्र के माध्यम से पेश कर रहे हैं यह एक विकासवादी फार्मूला है. जिसपर हम एक गहन मन्त्रणा कर उसके कर्म सखा बन आपको इस व्यक्तिगत पत्र में आगामी विधासभा चुनाव 2017 यूपी में कटरा विधानसभा 131 में पहलीबार अलौकिक निर्दलीय उम्मीदवार ‘’श्री संजीव बाबा’’ का यह गुप्त संदेश आपकी जीवन लीला बदल देगा. शिक्षा आदमी की पहचान बनती है न कि जाति-धर्म आदमियत की पहचान है. आदमी आदमी के बीच सिर्फ अपनी दया धर्म रूपी विचारों के माध्यम से जाना जाता है न कि ईश्वर-अल्हा के नाम पर. जब घर घर में बच्चा-बच्चा शिक्षित होगा तभी समाज की गरीबी मिटेगी. बरना किसी भी नेता, मंत्री, सरकार या उसकी योजना आपकी गरीबी नही मिटा सकतीं. यदि आरक्षित योजनायें समाज में समानता ला सकतीं हैं, मानव जीवन में सामंजस्य स्थापित कर सकतीं हैं सुख-सम्रद्धि के लिए तो आज समाज में इतनी आपाधापी क्यों? जो एक विकार है या उसकी बिडम्बना जिसके चक्रवात में मानव अपनी संस्कृति के साथ साथ इर्ष्या-भाव की अग्नि में जल कर आजकी पीढ़ी की उम्र सीमा जीने के लिए 50 वर्ष तय करने में कामयाब रहा है तो सिर्फ जाति-धर्मवाद की गाथा में है. मित्रों, आप तय करिये अपना उम्मीदवार.

हम तो ‘’एकला चल अकेले ही चल पड़े हैं’’ क्योंकि हमारे पास आपको देने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और सम्मान से जीने के लिए रोजगार देने का फार्मूला है, जो किसी भी उम्मीदवार के पास नही और न ही हो सकता है. क्योंकि आविष्कार नया और एक के ही पास होता है. यह फार्मूला हमारी जनचेतना है जो आपके प्रति उठी और आपकी जागरूकता में बदल गयी है. यह सौ प्रतिशत एक सामाजिक अनुसन्धान है. इसलिए मित्रों, हमे लगता है कि हम इसबार आपकी कोशिशों में जीत भी जायेगें और कटरा विधानसभा-131 का इतिहास भी बनाएंगे. क्योंकि इरादे फेल हो जाते है मगर कोशिशें अक्सर कामयाब हो जाती हैं. इसलिए इस दिव्यांग उम्मीदवार ‘’संजीव बाबा’’ को अपने अमूल्य मत की वैशाखी प्रदान करें. जिससे आपका प्रत्याशी मैदान में दौड़ सके और ‘’सत्य मेव जयते’’ हो..

हम आपके प्रतिउत्तर के लिए प्रतीक्षारत हैं. हमारा प्रश्न है कि हम विकास, प्रयास की तस्वीर और क्षेत्र के विकास का द्रश्य बनें या न बनें/उत्तरित करें. क्योंकि हर जागरूक व्यक्ति को जागरूकता के लिए सिर्फ एक मत का समर्थन जरूरी है और सत्ता पलटने के लिए एक योग्य लोकतंत्र की. इसलिए हमारी आवाज को बुलंद करो और इस पत्र को अपनी ताकत बनाकर अपने बन्धु-बान्धुवों को समर्पित करो. ‘’आगे पत्र बड़ेगा, उम्मीद है कि आपका सहयोग बढ़ेगा. क्योंकि मित्र, ऐसा योद्धा इतिहास में कभी कभी पैदा होता है, जिसे बदलाव के लिए सिर्फ जनगण के समर्थन की जरूरत होती है, ना कि एक बड़े पैसे और बाहुबल की. हमारा निवेदन स्वीकार करें आप सभी महोदय, जिन्होंने इस पत्र के माध्यम से हमारे विचारों को समझा है. वह हमे अपने क्षेत्र से ही नही अपने दिल से सहयोग दें. क्योंकि ‘’वीर वीरेण पूज्यते’’ यही इस वीर की अभिलाषा है जो आपके विकास के लिए अपने दिल में एक लौ जला कर उजालों के लिए चल पड़ा है. आपके रुख से हवा के रूख को बदलने के लिए. अत: जो मित्रगण देश के सुन्दर भविष्य की कामना करते हैं और समर्पित हैं तथा राष्ट्र की सेवा में अपना चमकता हुआ भविष्य चाहते है. ऐसे राष्ट्र-प्रेमी आरक्षण मुक्त भारत की शुरुआत कर कटरा विधानसभा-131 में ‘’संजीव बाबा’’ को अपना उदय बना सकते है.

‘’हमराही विकासवादी फार्मूला’’बाई- ‘’बाबा दी ग्रेट’’

1. हम आपको हर ग्रामसभा में सर्वप्रथम विधुतीकरण कर इसबार वाई-फाई युक्त विधायिका कार्यालय देंगें. जिसमें एक कम्प्यूटर लैब होगी. जिसमें गाँव के सभी बच्चों को अनिवार्य शिक्षा के तहत ‘’हर घर ,हर वर’’, शिक्षित बेटी, सुरक्षित बेटी’’,के तहत शिक्षित होंगें. इस कार्यालय के माध्यम से आपको हर सरकारी योजना का लाभ ऑनलाइन घर बैठे देंगें. जैसेकि राशनकार्ड खतरा खतौनी,समाचार,रोजगार समाचार,शिक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना,रूपये ट्रान्सफर करना,यह सभी आपको सरकारी खर्चे पर 10 रूपये खर्च कर मिलेगा. मार्केट में 100 रूपये खर्च कर लाइन में लगना नही पड़ेगा.

2. हर सात किमी पर एक इंग्लिशमीडियम विद्ध्यालय की स्थापना की जाएगी. जिसमें हर बच्चे को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी. जिसकी शुरुआत हम आपके क्षेत्र कटरा विधानसभा में जैतीपुर ब्लाक में 2016 के सत्र से कर चुके हैं. आपके इन विद्ध्यालयों की खाशियत होगी कि यह तकनीकी युक्त होगा. हर गाँव में इसका अपना मुख्यालय होगा. बच्चे को एकबार संस्था में एडमीशन दिलाने पर आप हमारी उत्तर-प्रदेश की किसी भी शाखा में कहीं भी अपने बच्चों को एक ग्रीनकार्ड के माध्यम से निशुल्क शिक्षा दिलाएंगे. जैसे कि आपका होनहार हमारी जैतीपुर ब्लाक की शाखा श्री पुत्तू लाल मेमो० विद्यालय में पढ़ रहा है और आपका ट्रांसफर या किसी प्रकार का पलायन या दो चार दिन बच्चे का ननिहाल चले जाना, इस तरह से वह अपने नजदीकी सात किमी के अन्तराल पर खुली संस्था में अपना ग्रीनकार्ड दिखाकर बिना बैग के शिक्षा के लिए आज आधुनिक युग में स्मार्ट क्लास लेगा.

3. हर बीस गाँव/शहर के बीच आपको रोजगार के लिए एक लघुउधोग केंद्र मिलेगा. जिसमें आप सुबह को काम पर निकलेगे और शाम को अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर शाम की वापसी पर घर को सुरक्षित रखेगें. परिवारिक बिखंडन नही होगा.

4. हर गाँव का शहर से सुंदर सौंदर्यीकरण किया जायेगा तथा त्वरित शिक्षा व स्वास्थ्य सम्बन्धित इलाज के लिए मजबूत सड़कों का निर्माण कर सुधार किया जाएगा.

5. हर गाँव की सुरक्षा के लिए प्राइवेट सिक्योरिटीज की स्थापना कर सुरक्षा गार्ड विधायिका के कार्यालय से जोड़े जायेंगें.

6. क्षेत्र की हर गरीब बेटी का विवाह इसबार विधायिकनिधि से होगा. जिसका प्रमाणक यह निजीकरण में व्यक्तिगत पत्राणि हैं.

क्योकि....’’काला धन, काला कर्म है,

छलदम्भ–द्वेष पाखंड झूंठ समाज का अकर्म है. ‘’हरबार देखा पार्टी को, इसबार देखौ सारथी को.

जीतना हारने से अच्छा है कभी कभी, हरबार देखा नेता को, इसबार देखौ बेटा को..’’

लड़ो न यह ठीक नहीं मैदान में,

करना देखने से अच्छा है कभी कभी..

हर तरफ जीत हो,हार हो यह मुमकिन नही है, आपका विकल्प आपका निर्दलीय उम्मीदवार देती हैं कर्म की रश्मियाँ फल समान अभ्यास में कभी कभी’’. संजीव कुमार मिश्रा’’बाबा’’(BTEUP & LL.B. prep.)

‘’जय हिन्द, जय विजया हिन्द’’ ग्राम-बेहटामुरादपुर,जैतीपुर,शाहजहाँपुर.

सधन्यबाद,

‘’इसबार सिर्फ ‘’फलों की टोकरी’’ का निशान, हर ‘’गरीब परिवार’’ के विकास की पहचान’’.

विशेष- सम्पूर्ण व्यवस्था परिवर्तन, राजनैतिक सुचिता व क्षेत्र निर्माण के लिए इसबार कटरा विधानसभा 131 में सक्रिय भूमिका निभाने का उत्साह रखने वाले ईमानदार समर्पित व निर्भीक देशभक्त युवा इस ‘’विजया शक्ति’’ से जुड़ें. कृपा कर बिना बूथ प्रभारी के इकतरफ़ा वोट करें, हमारा हर मतदाता बूथ प्रभारी होगा इस पत्राणि की प्राप्तियों में आपके सभी हित निहितार्थ है. (‘’जरूरी नहीं कि हर क्रांति को लहू से सींचा जाये, यह भी नहीं कि हर लहू को क्रांति कहा जाये. परिवर्तन होना ‘’लाजमी’’ यह ठीक है कहा जाये, बदलना ही चाहिए आखिर नक्शानवीस कटरा विधानसभा-131 का, जैसे हर कोई चाहता है कि राजनीति युद्ध में इसबार ‘’संजीव बाबा’’ को ही उम्मीदवार और ’’फलों की टोकरी’’ को ही चुनाव चिन्ह बनाया जाये’’.

पीछे नही आगे बढ़ो!’ ’


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract