manju gupta

Abstract

3.6  

manju gupta

Abstract

लाकडाउन का दूसरा दिन

लाकडाउन का दूसरा दिन

3 mins
12.4K



कोरोना का तांडव विश्व में कहर मचानेके बाद भारत में 2 स्टेज में है । वायरस की चेन को खत्म करने के लिए भारत सरकार के पैनल की राय से ही मा प्रधानमंत्री जीने भारत बंद यानी संपूर्ण देश का लॉक डाउन किया है ।अब ऐसी स्थिति में 95 % लोग घर में बैठे हैं । 5% लोग बाहर निकल रहे हैं । ऐसे मनचले लोग पुलिस के डंडे भी खा रहे हैं । पढ़े - लिखे लोग सब्जी मंडियों ,दुकानों में बिना मॉस्क लगाए बिना दूरी बनाए सब्जी सामान खरीद रहे हैं । जो कोरोना फैलाने में इनकी सक्रिय भूमिका ही रहेगी । हमारे प्रधानमंत्री जी के चेहरे पर चिंता की लकीर लिये भारत को बचाने के लिए हाथ जोड़ कर देशवासियों से अपील कर रहे हैं ।आप सब घर में सेफ रहोगे । तभी कोरोना से दूरी रहेगी । घर में समाज में लक्ष्मण रेखा खींचो । घर के अंदर भी 1 मीटर की दूरी बनाकर बात करें । अलगाव में रहें , क्वारंटाइन में रहे ।हमें सबको एक जुट खड़े होकर कोरोना से लड़ना होगा । सब राज्यों में पुलिस चाकचोबन्द से लोगो को निगरानी के लिए खड़ी है । 


जम्मू कश्मीर में बाहर निकले लोगों पर पुलिस ने 218 एफआईआर दर्ज की है । सरकार भी नहीं चाहती है कि जनता मुश्किलों को सामना नहीं करे । जरूरी काम के लिए घर से निकले । बैंक में लोग काम कर रहे हैं । सेनेटाइजर रखे हैं । वक्त के तकाजे पर बैंकवाले वसूली पर रोक लगा रहे हैं ।कोरोना का संक्रमण बढ़ ही रहा है । कोरोना से अमीर , गरीब कोई सलामत नहीं है । ब्रिटेन के युवराज प्रिंस चार्ल्स भी इसकी चपेट में हैं ।


 भारत बंद होने पर मजदूर वर्ग , गरीब लोग अपने गाँव को पैदल ही जा रहे हैं । ट्रेन , बस परिवाहन के साधन सब बंद हैं । सरकार हेल्थ के मेडिकल वर्कर्स को इंश्योरेंस कवरेज दे रही है । 

लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है । 14 अप्रैल तक लोग घर में रह के सामाजिक दूरी बनाए । लोग घर में रहे , देश सुरक्षित रहेगा । व्हाट्सएप से मिलेगा कर्फ्यू ई - पास ।लोगों का जरूरी नहीं है घर से बाहर निकलना । सब्जीवाले , मॉस्क बेचने वाले कालाबाजारी करने में लगे हैं । जनता को तिगुने रेट में सब्जी बेच रहे हैं । ऐसे कहते के समय इनकी मानवता मर गयी है । 

बॉलीवुड वाले , क्रिकेटर भी घर में रहने का वीडियो , गाने गा कर घर में रहने की अपील कर जागरूकता अभियान चला रहे हैं । 

परिवार को अपने बच्चों से संवाद करने का , करीब आने का मौका मिला है । उनके मनपसन्द स्वादिष्ट पकवान बना के खिलाएँ ।मन से मन की दूरी दूर करें ।घर में भी 1 मीटर की दूरी बनाके रहनी है । साफ , सफाई खूब रखें। तभी वायरस फटकेगा नहीं ।लाकडाउन

मैं खुद घर में रहकर मोबाइल से वीडियो से लोगों को कविता के माध्यम से घर में रहने के लिये जागरूक कर दोस्तों का , आत्मीयजनों का मनोबल बढ़ा रही हूँ ।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract