Adhithya Sakthivel

Horror Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Horror Action Thriller

कुबेर

कुबेर

11 mins
485


"धन के लिए बाइबिल के शब्द में मैमोन शब्द का प्रयोग अक्सर भौतिक धन के अवमूल्यन प्रभाव का वर्णन करने के लिए किया जाता है। इस शब्द का प्रयोग यीशु ने अपने प्रसिद्ध पहाड़ी उपदेश में किया था और ल्यूक के अनुसार सुसमाचार में भी दिखाई देता है। मध्यकालीन लेखकों ने आमतौर पर इसकी व्याख्या की। एक दुष्ट दानव या भगवान के रूप में।"

 यह एक ऐसा मम्मन है जिसका नाम है, डोडाबेट्टा, ऊटी से रवि कृष्ण गुप्ता। यह आदमी बहुत अमीर है। उन्होंने विभिन्न प्रकार की अवैध गतिविधियों और अवैध व्यापार में लिप्त होकर बहुत पैसा कमाया है।

 वह एक शैतान है। धन के लोभ और सुख की वासना के कारण, यह 35 वर्षीय व्यक्ति रवि कृष्ण विभिन्न पापों में लिप्त था। उनके इस तरह के एक पाप ने उनकी पूरी जिंदगी बदल दी। वह पाप क्या हो सकता है? चलो देखते हैं...

 एक और लड़का है जिसका नाम अखिलेश है। वह चेन्नई में बसे लोकप्रिय भारतीय तमिल निर्देशकों में से एक हैं। बहुत सारे पैसे से बसने के अलावा, वह संतुष्ट नहीं है। रवि कृष्ण के विपरीत, यह आदमी विशाल नहीं है। लेकिन, वह शुक्र की तरह हिचकिचाता है।

 अखिलेश को उनकी कथन शैली और फिल्म उद्योग में विभिन्न प्रकार की शैलियों में काम करने के कारण बहुत सारे पुरस्कार और नामांकन प्राप्त हुए जैसे: "कॉमेडी, एक्शन, ड्रामा, क्राइम और थ्रिलर।" लेकिन, वह अभी भी एक डरावनी कहानी को निर्देशित करने के लिए अधिक उत्सुक हैं, कहानी में बहुत सारे रहस्य, रोमांच और रहस्य हैं।

 वह अपनी प्रेमिका रूही के साथ चर्चा करता है और वे डोड्डाबेट्टा, ऊटी के पास एक रिसॉर्ट के लिए जाने की योजना बनाते हैं। जाते समय रूही अखिल से पूछती है, "अखिल। इस कहानी का आधार क्या है?"

 अखिलेश ने कहा, "इस कहानी का आधार सस्पेंस होगा। मैं आपको बाद में बताऊंगा।"

 वे गुप्ता से मिलते हैं, जो उन्हें पायकारा झरने के पास स्थित एक रिसॉर्ट में ले जाता है। यह स्थान आकाश के चारों ओर चमकते सितारों के साथ एक दर्पण की तरह चमकता था। झरनों में बहता पानी गड़गड़ाहट की आवाज की तरह है। घने पेड़-पौधों से पूरा इलाका अंधेरा नजर आ रहा था।

 गुप्ता उन्हें रिसॉर्ट दिखाते हैं। रिजॉर्ट ग्रीन कार्पेट जैसा लग रहा था। पेड़-पौधे उस रिसॉर्ट के लिए आत्मा का संगीत हैं। वह स्थान हीरे की तरह जगमगा उठा। इस जगह ने अखिलेश को प्रभावित किया।

 गुप्ता को पूरी रकम देने के बाद अखिलेश इस जगह को सेटिंग के तौर पर लेकर हॉरर फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार करने की योजना बना रहे हैं. एक तरफ वह हॉरर-थ्रिलर को निर्देशित करने की योजना बना रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ वह अपनी गर्लफ्रेंड रूही के साथ रोमांस करता है।

 उनका प्यार एक यात्रा है। यह एक नाजुक फूल की तरह शुरू हुआ और वर्तमान में यह एक रोमांचकारी सवारी और वनस्पति उद्यान के रूप में चलता है। वे एक साथ काफी समय बिताते हैं। एक सुंदर मुस्कान छोड़ रहा है, स्नेह के फूल को दिखाने के लिए एक चुंबन हो रही है। उनका प्यार सूरज की तरह चमकता है।

 सब कुछ ठीक था जब तक अखिलेश को घर के अंदर कुछ अजीब बातों का अहसास होने लगा। जब वे जिस स्थान पर निवास करते हैं, वे गहरे रंग की हवा के झोंकों को तेज कर देते हैं, गरज के तूफान एक शोर और लगातार घटनाओं (विशेषकर भारी बारिश और अजीब आवाज [रोने और शैतान की आवाज]) की तरह टकराते हैं।

 अखिल देर से इन प्रभावों को महसूस करना और अनुभव करना शुरू कर देता है। जब वह रूही को इसकी सूचना देता है, तो वह उस पर हंसने लगती है और कहती है, "वह पागल हो गया था क्योंकि उसने एक हॉरर फिल्म लेने की योजना बनाई थी।"

 अखिल आश्वस्त है कि, रिसॉर्ट में कुछ भी नहीं है। लेकिन, कुछ ही दिनों बाद, उसे अपनी खिड़की से एक अजनबी दिखाई देता है। वह बहुत डराता है। अपनी आँखें आधी बंद करके, वह खिड़की के पास गया और उसे पटकने के लिए लड़खड़ा गया, यह सुनिश्चित करते हुए कि इस बार कुंडी जगह पर है।

 हवा ने उसका दीया हिलना शुरू कर दिया था, और जब वह पीछे मुड़ा तो ऐसा लग रहा था कि पूरा कमरा घूम रहा है। एक पल उसकी आँखों में लड़ाई धधक रही थी, अगले ही पल सामने की दीवार में पानी भर रहा था। लेकिन आग और बाढ़ के बीच में उसने अपने कमरे के बीच में जला दिया, और वहाँ खड़ा था - अपनी टोपी से बारिश को हिलाते हुए - एक अजनबी था।

 वह काफी हानिरहित लग रहा था। वह हार्वे से छह इंच से अधिक लंबा नहीं था, उसका फ्रेम खुरदरा था, उसकी त्वचा का रंग स्पष्ट रूप से पीला था। उसने एक फैंसी सूट, एक जोड़ी चश्मा और एक भव्य मुस्कान पहन रखी थी।

 अजीब घटनाओं के कारण अखिल बिखर गया और डर गया। वह किसी भी कीमत पर रूही के साथ वहां से भागने का फैसला करता है। हालांकि, जैसा कि वह रात के समय में बाहर जाने से डरता है, वह अंदर रहता है और स्थानीय लोगों के लिए अजीब घटनाओं की जांच करने का फैसला करता है।

 स्मार्ट होने के कारण अखिल अपने फोन में अजनबी की फोटो लेने में कामयाब हो जाता है। वह इस आदमी के बारे में स्थानीय लोगों तक पड़ताल करने के लिए बाहर जाता है। हालांकि, उन्हें सभी ने गिद्ध के रूप में देखा था। वे उसे बताते हैं कि, "उनकी जगह ऐसा कोई आदमी नहीं है" और साथ ही उससे कहते हैं, "वह पांच साल पहले एक मरे हुए आदमी के बारे में उकसा रहा है।"

 चौंक गया, अखिल अपने रिसॉर्ट में इस उम्मीद में आगे बढ़ता है कि, वह उस आदमी के बारे में कुछ प्रासंगिक खोज सकता है। उसे उकसाने पर उस अजीब आदमी की वही फोटो उसके कमरे में मिलती है। यह जानने के बाद कि वह थेनी के कुंभकारई का रहने वाला है, अखिल रूही के साथ इस आदमी के बारे में पता लगाने जाता है।

 रूही आश्वस्त है कि, "उस रिसॉर्ट में कुछ अजीब है।" इसके बाद, वह अखिल के साथ है। उसका घर मिलने के बाद, वे जाते हैं और व्यापक खोज करते हैं। खोज करने पर, उन्हें मैमोन नाम की एक डायरी मिलती है। पहला पेज मेजर संदीप राधाकृष्णन के रूप में उनका नाम दिखाता है।

 (आदमी अपनी डायरी में कुछ घटनाओं का वर्णन करता है।)

 यीशु मसीह ने कहा, "तुम परमेश्वर और मेमन दोनों की सेवा नहीं कर सकते।" जबकि मध्य युग में इसे अक्सर मूर्त रूप दिया जाता था और कभी-कभी नर्क के सात राजकुमारों में शामिल किया जाता था। मैमोन हिब्रू में (ממון) का अर्थ है "पैसा"। इस शब्द को आधुनिक हिब्रू में धन के अर्थ के लिए अपनाया गया था।

 पृय्वी पर अपने लिये धन इकट्ठा न करना, जहां कीड़ा और काई भ्रष्ट करते हैं, और जहां चोर सेंध लगाते और चुराते हैं; परन्तु अपने लिये स्वर्ग में धन इकट्ठा करो, जहां न तो कीड़ा और न काई बिगाड़ते हैं, और जहां चोर न सेंध लगाते हैं और न चोरी : क्योंकि जहां तुम्हारा खजाना है, वहां तुम्हारा दिल भी होगा। कोई मनुष्य दो स्वामियों की सेवा नहीं कर सकता: क्योंकि वह एक से बैर और दूसरे से प्रेम रखेगा; नहीं तो वह एक को थामे रहेगा, और दूसरे को तुच्छ जानेगा। आप भगवान और मैमोन की सेवा नहीं कर सकते- मैथ्यू।

 इन सबका मतलब यह है कि, "पैसे का लालच मौत की यात्रा है।" सिर्फ बाइबल की किताबों में ही नहीं; भगवद गीता में भी भगवान कृष्ण स्पष्ट रूप से स्पष्ट करते हैं कि, "काम, लोभ और क्रोध नरक के द्वार हैं। ये मानव जीवन में लगभग हर एक समस्या का मूल कारण हैं। यहां नरक आत्म-विनाश का प्रतीक है। यदि कोई व्यक्ति वासनापूर्ण है, लालची, और क्रोधित रहता है, तो यह आत्म-विनाश के नरक की ओर ले जाता है।"

 मेरा जन्म कुंभकारई में एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। मेरे पिता थेनी जिले के सरकारी बैंक में एक बैंक कर्मचारी के रूप में काम करते थे। मेरी छोटी बहन अंजलि के जन्म के बाद मेरी मां का देहांत हो गया। मैंने उसे ढेर सारा प्यार और स्नेह देकर बड़ा किया। वह हमारे परिवार के लिए सुनार की तरह हैं।

 उसने अच्छी पढ़ाई की और 12वीं की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए। वह एक सरकारी मेडिकल कॉलेज में मेडिकल कोर्स में शामिल होना चाहती थी। लेकिन, सीट फुल हो गई और इसके परिणामस्वरूप, हमें उसे गुप्ता के एक निजी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

 वहाँ दान शुल्क से लेकर प्रवेश शुल्क तक, उन्हें हमसे कुल मिला: 80 लाख। हमें अंजलि के बेहतर भविष्य की उम्मीद थी। लेकिन, हम ठगे गए रह गए। क्योंकि, कॉलेज को सरकार से कोई पूर्वानुमति नहीं मिली और बदले में हमें पैसे देकर धोखा दिया।

 धोखाधड़ी को सहन करने में असमर्थ और विश्वासघात महसूस करने पर, मेरी बहन गुप्ता के कॉलेज की चट्टान से गिर गई और उसकी मृत्यु हो गई। हालांकि गुप्ता के प्रभाव के चलते इस मामले को मीडिया और पुलिस विभाग ने कवर कर लिया।

 मैंने अपने सेना के दोस्तों की मदद से टीम का एक समूह बनाया। हमने कई निजी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के बारे में विभिन्न जानकारी एकत्र करके शिक्षा प्रणाली में भ्रष्टाचार और व्यापार को उजागर करने की योजना बनाई है। हमने आगे चिकित्सा व्यवस्था में भ्रष्टाचार के बारे में उकसाया और गुप्ता का पर्दाफाश करने का इंतजार किया।


 हालाँकि, उन्होंने यह सीखा और मुझसे व्यक्तिगत रूप से मिले। उन्होंने मौद्रिक वार्ता के लिए अनुरोध किया। लेकिन, मैंने मना कर दिया। उन्होंने मुझसे कहा कि, "समय आने पर वे जल्दी मिलेंगे।"

 (कथा यहीं समाप्त होती है)

 यहीं तक डायरी खत्म हो जाती है। अखिलेश को बाद में जानना जरूरी है। अपनी अहमियत को जानकर संदीप एक स्पिरिट बनकर आता है और बताता है कि आगे क्या हुआ।

 गुप्ता ने संदीप की सेना के दोस्तों का अपहरण कर लिया और उन्हें डोडाबेट्टा की जगह फुसलाया। वहां उसे अपने पिता के साथ आने के लिए कहा गया था। संदीप के पिता को गुप्ता के गुर्गे ने मार डाला।

 वहां पहुंचने के बाद संदीप गुप्ता के गुर्गे को मारने में कामयाब हो जाता है। यह जानते हुए कि, अपनी मजबूत सेना की पृष्ठभूमि के कारण उसे सीधे हराया और मारा नहीं जा सकता, गुप्ता ने अपने सेना के दोस्तों को चाकू की नोक पर उन्हें मारने की धमकी दी।

 संदीप अपना दिमाग खो देता है और उसके बाद से उसका गुर्गा उसकी बुरी तरह पिटाई कर देता है। पिटाई के बाद गुप्ता ने संदीप को गोली मार दी। वह जमीन पर गिर जाता है और बाद में उसे गुप्ता के रिसॉर्ट के अंदर दफना दिया जाता है।

 पूरे अतीत के बारे में सुनने के बाद, अखिल को छुआ जाता है और वह शिक्षा व्यवसाय गतिविधियों को उजागर करने के मिशन में संदीप की मदद करने का फैसला करता है। वह पेन ड्राइव (धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के सबूत पकड़े हुए) और डायरी लेने का प्रबंधन करता है।

 हालाँकि, गुप्ता को इस बारे में और साथ ही संदीप की आत्मा के बारे में पता चलता है। वह अखिल और रूही को रोकने की कोशिश करता है। लेकिन, वे बच निकलते हैं और अंततः गुप्ता को दुनिया के सामने उजागर कर देते हैं।

 सरकार ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। फिर, संदीप गुप्ता को एक आवाज के रूप में बताता है (अपना चेहरा दिखाए बिना), "मैमन को एक भेड़िये द्वारा नरक से ले जाया जा रहा है, जो मानव हृदय को लालच से भड़काने के लिए आ रहा है।" उसे यह समझाते हुए कि धन और पद के लालच के कारण, वह एक दुखद भाग्य से मिल रहा है।

 अपराध बोध से त्रस्त और पछताते हुए गुप्ता ने खुद को गोली मार ली। खुद को गोली मारने से पहले गुप्ता संदीप से माफी मांगते हैं, जो उन्होंने बचपन से कभी किसी को नहीं बताया।

 कुछ दिनों बाद, अखिलेश इस पर आधारित हॉरर फिल्म लेते हैं, जिसका शीर्षक "मैमन" है। शीर्षक और मनोरंजक कहानी के कारण, यह थिएटर में सुपरहिट हो जाती है, जिसे समीक्षकों और दर्शकों द्वारा सराहा जाता है।

 चूंकि इसे विजय पुरस्कारों के साथ-साथ राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह समारोहों के लिए चुना गया था, उनका साक्षात्कार एक टीवी शख्सियत ने किया है, जो उनसे कुछ मजेदार चर्चाओं के बाद मैमोन का अर्थ और उनकी कहानी के साथ संबंध पूछते हैं।

 अखिलेश जवाब देते हुए कहते हैं, "मध्य युग के दौरान, मैमोन को आमतौर पर धन और लालच के दानव के रूप में पहचाना जाता था। इस प्रकार पीटर लोम्बार्ड (द्वितीय, जिला। 6) कहते हैं, "धन को शैतान के नाम से पुकारा जाता है, अर्थात् मैमोन, मैमोन के लिए। एक शैतान का नाम है, जिसके नाम से सीरियाई भाषा के अनुसार धन कहा जाता है।" पियर्स प्लोमैन भी मैमोन को एक देवता के रूप में मानते हैं। निकोलस डी लाइरा, ल्यूक में मार्ग पर टिप्पणी करते हुए कहते हैं: "मैमोन इस्ट नोमेन डेमोनिस" (मैमोन इस्ट नोमेन डेमोनिस) एक दानव का नाम है। कई लोगों ने मैमोन के बारे में बताया है। मैंने बहुत सारे शोध किए और बाइबल से इसके बारे में अध्ययन किया।"

 "मैमन सर के बारे में उस शोध में आपको कौन सा बहुत पसंद आया?" टीवी पर्सनैलिटी से पूछा।

 "निसा के ग्रेगरी ने दावा किया कि मैमोन बील्ज़ेबब का दूसरा नाम था। चौथी शताब्दी में साइप्रियन और जेरोम मैमोन को लालच और लालच को एक दुष्ट स्वामी के रूप में गुलाम बनाते हैं, और जॉन क्राइसोस्टम यहां तक ​​​​कि मैमन को लालच के रूप में भी पेश करते हैं। अल्बर्ट बार्न्स ने अपने नोट्स ऑन द न्यू में वसीयतनामा में कहा गया है कि मैमोन एक मूर्ति के लिए एक सिरिएक शब्द था, जिसे यूनानियों के बीच प्लूटस के समान, धन के देवता के रूप में पूजा जाता था, लेकिन उन्होंने बयान के लिए कोई अधिकार नहीं दिया। मैमोन के बारे में इन उद्धरणों ने मुझे फिल्म की कहानी लिखने के लिए बहुत प्रेरित किया। "

 "यदि मैमोन के बारे में कोई अन्य बातें हैं, तो क्या आप कृपया दर्शकों को बता सकते हैं सर?" टीवी पर्सनैलिटी से पूछा।

 अखिल ने उत्तर दिया, "बिल्कुल। हालांकि, इस तरह के नाम के किसी भी सिरिएक देवता का कोई निशान नहीं है और लोभ या लोभ के देवता के साथ नाम की सामान्य साहित्यिक पहचान स्पेंसर की द फेयरी क्वीन से उत्पन्न होती है, जहां मैमोन सांसारिक गुफा की देखरेख करता है। धन। मिल्टन का स्वर्ग खोया एक गिरे हुए देवदूत का वर्णन करता है जो अन्य सभी चीजों पर सांसारिक खजाने को महत्व देता है। बाद में तांत्रिक लेखन जैसे कि जैक्स कॉलिन डी प्लान्सी के डिक्शननेयर इनफर्नल ने मैमोन को इंग्लैंड में नर्क के राजदूत के रूप में वर्णित किया। "19वीं सदी की भौतिकवादी भावना के लिए बस एक प्रतीकात्मक व्यक्तित्व बन गया।"

 और इसके अलावा, अखिल अंत में कहता है कि, "जो कुछ करना है उसे करो, लेकिन लोभ से नहीं, अहंकार से नहीं, वासना से नहीं, ईर्ष्या से नहीं बल्कि प्रेम, करुणा, नम्रता और भक्ति से करो।"

 वह टीवी शख्सियत का शुक्रिया अदा करके वहां से निकल जाते हैं। कुछ दिनों बाद वह रूही से मिलता है और शादी के लिए प्रपोज करता है। वे गले मिलते हैं और घर के अंदर चले जाते हैं...


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Horror