Sidhartha Mishra

Classics Inspirational Children

4.5  

Sidhartha Mishra

Classics Inspirational Children

कृतज्ञता

कृतज्ञता

5 mins
208


पश्चिमी ओडिशा जिले के संबलपुर में एक 84 वर्षीय डॉक्टर ने अपनी बचत से 30 लाख रुपये अपने अल्मा मेटर को दान किए हैं, जिससे छह दशक पहले वित्तीय कठिनाइयों के बीच एमबीबीएस की पढ़ाई करने में मदद मिली थी।

 नारायणी पांडा संबलपुर, ओडिशा की एक प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ हैं। उन्होंने पिछले हफ्ते गंगाधर मेहर विश्वविद्यालय (पहले कॉलेज) को ६६ साल बाद एक विज्ञान की छात्रा के रूप में संस्थान से पास होने के ६६ साल बाद ३० लाख रुपये का चेक दान किया। डॉ पांडा के लिए, यह गुरुदक्षिणा (शिक्षकों को भुगतान) का मामला था। संस्था ने, 1957 में, उन्हें कटक शहर के एससीबी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स करने के लिए ₹25 की मासिक छात्रवृत्ति दी, क्योंकि उनके पशु चिकित्सक पिता के पास उनकी शिक्षा के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधन नहीं थे, साथ ही साथ उनके 10 भाई-बहनों की पढ़ाई लिखाई भी थी।

 "एक महीने पहले मुझे उनका फोन आया था कि उनके पास अल्मा मेटर को दान करने के लिए कुछ पैसे हैं जिससे उनकी पढ़ाई में मदद मिली। उन्होंने कहा कि वह अपनी संस्था को कुछ चुकाना चाहती है। हालाँकि वह बहुत पहले जीएम विश्वविद्यालय से पास हो गई थी, लेकिन मैं उनकी कृतज्ञता की भावना से छू गया था, "जीएम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एन नागराजू ने कहा, जिन्होंने 77 वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान उनसे ₹ 30 लाख का चेक प्राप्त किया।  

 1957 में, जब उन्होंने एक साक्षात्कार के बाद कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक सीट हासिल की, तो डॉ पांडा को उनकी शिक्षा के लिए अपने पिता की क्षमता के बारे में चिंता थी। "मेरे पिता, जो संबलपुर में एक पशु चिकित्सा अधिकारी थे, ने एक बार मुझसे कहा था कि उनके लिए मेरी एमबीबीएस की शिक्षा का वित्तपोषण करना मुश्किल होगा क्योंकि 10 अन्य भाई-बहन थे। लेकिन मैंने पढ़ाई करने की ठान ली थी। जब मुझे पता चला कि जीएम कॉलेज ट्रस्ट ₹25 की मासिक सहायता दे रहा है, तो मैंने आवेदन किया और मिल गया। इसके अलावा, मुझे कक्षा में शीर्ष 3 में शामिल होने के लिए ₹35 की मासिक छात्रवृत्ति मिली। जब तक मेरे पिता ने मेरे खर्चों का भुगतान करना शुरू नहीं किया, तब तक मुझे जो ₹60 मिले, वह मेरे मेडिकल अध्ययन के लिए पहले 2 वर्षों के लिए पर्याप्त से अधिक था, "डॉ पांडा ने कहा, जो उस समय एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने वाली ओडिशा की दर्जन भर लड़कियों में से थीं।

 जीएम कॉलेज ट्रस्ट की स्थापना 1944 में संबलपुर के कुछ समान विचारधारा वाले बुद्धिजीवियों द्वारा जरूरतमंद छात्रों को उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए की गई थी।

 अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद, डॉ पांडा 1963 में संबलपुर के जिला मुख्यालय अस्पताल में शामिल हो गईं, लेकिन डेढ़ साल बाद कालाहांडी जिले में स्थानांतरित होने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दि क्योंकि उन्हें लगा कि वह अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल नहीं कर पाएंगी जो उस समय अध्ययन कर रहे थे। उसके बाद वह संबलपुर शहर के नगर पालिका अस्पताल में शामिल हो गई, जहां से वे 31 साल पहले एक छोटी पेंशन के साथ सेवानिवृत्त हुई थी।

 "मैं 11 भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर था। जब मेरी बहन और 9 भाइयों ने मेरी तरफ देखा, तो मुझे लगा कि उनकी शिक्षा की देखभाल करना और जीवन में स्थापित होना मेरा कर्तव्य है। बाद में, मेरे सभी भाई-बहन प्रिंसिपल, लेक्चरर और प्रोफेसर बन गए, "उन्होंने कहा। अपने भाई-बहनों को अपना करियर बनाने में मदद करने की प्रक्रिया में, उसने अपनी शादी को अपने शुरुआती चालीसवें वर्ष तक के लिए स्थगित कर दिया। उनके पति प्रशांत मोहंती, उड़िया दैनिक समाज के एक प्रसिद्ध पत्रकार थे, उनका दो साल पहले निधन हो गया।

 जब वे अपने भाई-बहनों को अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद कर रही थी, तो वे उस सहायता को नहीं भूली जो जीएम विश्वविद्यालय ने उन्हें प्रदान की थी।

 डॉ पांडा ने कहा कि वह विश्वविद्यालय को वापस देना चाहती हैं क्योंकि उनके माता-पिता शिक्षा को बहुत महत्वपूर्ण मानते थे। "मेरी माँ ने हमारी शिक्षा में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हालांकि मेरी सेवानिवृत्ति के बाद मेरे पास ज्यादा पैसा नहीं था, फिर भी मैंने कुछ वापस देने का मन बना लिया जिससे मुझे अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद मिली। हाल ही में, मुझे जमीन की बिक्री से कुछ पैसे मिले और अपनी सावधि जमा भी तोड़ दी जिससे मैं 30 लाख रुपये की व्यवस्था कर सकती थी, " उन्होंने कहा।

 नागराजू ने कहा कि डॉ पांडा ने जो 30 लाख रुपये का दान दिया, वह बढ़कर 60 लाख रुपये हो जाएगा क्योंकि राज्य सरकार अपने मो कॉलेज-मो विश्वविद्यालय कार्यक्रम के तहत पूर्व छात्रों द्वारा दान की गई राशि का दोगुना देती है। इस साल मार्च में शुरू किया गया Mo College-Mo University कार्यक्रम एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से पूर्व छात्र जुड़ सकते हैं और अपने अल्मा मेटर के विकास में योगदान कर सकते हैं।

 "वह अपने योगदान के लिए किसी भी प्रचार के लिए झिझक रही थी। लेकिन हम भी उनके परोपकार के कार्य के प्रति कृतज्ञता की भावना रखते हैं, "कुलपति ने कहा। मो कॉलेज-मो यूनिवर्सिटी कार्यक्रम के अध्यक्ष, आकाश दसनायक ने उनके योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका भाव अनुकरणीय है।

 हालांकि अब डॉ पांडा सेवानिवृत्त हो गए , वे पिछले साल कोविड -19 महामारी तक मरीजों का इलाज कर रहे थे और अपने जिले में इलाज की जरूरत वाले लोगों से मिलते रहते हैँ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics