Ankur Singh

Horror

4.5  

Ankur Singh

Horror

कब्रिस्तान का रहस्य

कब्रिस्तान का रहस्य

14 mins
535


सनशाइन होटल के अपनी पसंदीदा टेबल नंबर 7 पर बड़ी दिनों बाद आज बैठने का मौका मिला । गोआ के इस मशहूर होटल में रहने , खाने और पीने (पब) सब का इंतेजाम है । मैं पिछले 1 महीने से इस शहर में नहीं हुं या शायद इससे भी ज्यादा समय से कुछ याद नहीं .. मैं इस शहर से क्यों गया था ये भी ढंग से याद नहीं .. और क्या वाकई मैं इस शहर से बाहर गया था .. ये भी याद नहीं । कई दिनों से लगातार पी रहा हुं , रोजाना 5-6 बोतल दिन भर में .. कोई तो ऐसा गम था जिसे भुलाने के लिए पी रहा था .. वो कौन सा गम था ये भी याद नहीं । वेटर ने आ कर आर्डर लेते वक़्त ये न पूछा होता कि पिछले 1 महीने से मैं कहा था तो मुझे खुद न पता चलता कि मैं यहां एक महीने बाद आया हूँ । बात को टरकाने के लिए भले कह दिया हु कि मैं शहर से बाहर था पर सच्चाई ये है कि मैं अपने कमरे में बंद था और खूब पी रहा था पर क्यों .....

गिलास में स्कॉच डाल कर जैसे ही पीने के लिए उठाया .. सामने के टेबल पर एक जाना - पहचाना चेहरा नज़र आया .. एक घूंट पीने के बाद .. मुझे चेहरा थोड़ा और जाना - पहचाना लगने लगा .. सामने की टेबल पर एक खूबसूरत लड़की बैठी है काली रंग की ड्रेस में और भी खूबसूरत लग रही है .. उसके सामने एक अधेड़ उम्र का पुरुष बैठा है । देखने से तो दोनों कपल लग रहे थे पर इतना बेमेल कपल .. होता है भाई - साहब प्यार अंधा होता है । कभी भी - कही भी - किसी से भी हो सकता है पर इस तरह .. हफ़ .. मुझे क्या .. मैंने अपना ध्यान वापस अपनी स्कॉच की तरफ मोड़ दिया .. दूसरा घूंट पीते ही .. मुझे उस चेहरे से जुड़ा एक नाम याद आने लगा - मारिया ।

मारिया का नाम दिमाग में आते ही बहुत सारी बातें दिमाग में आने लगी । मारिया मेरी मंगेतर थी साल भर पहले एक कार्निवाल के दौरान हमारी मुलाकात हुई थी । शुरुआत से ही हमारी बीच एक अच्छी बॉन्डिंग थी । 3 महीने पहले हमने शादी करने का फैसला लिया और 2 महीने पहले उससे मंगनी की थी फिर ...

जैसे - जैसे पैग मेरे गले से नीचे जा रहा है मुझे सब याद आता जा रहा है । मैंने वेटर को बोलकर एक रम मंगा ली और धीरे -धीरे घूंट कर दिल और लिवर दोनों जलाने लगा ।

मुझे सब याद आने लगा अब - 

मंगनी के 4 बाद ही उसकी तबियत खराब होने लगी , कई डॉक्टर को दिखाया पर किसी को भी उसका मर्ज समझ में नही आ रहा था । लाख कोशिशों के बाद भी मारिया को बचाया नहीं जा सका .. मैं उस वक्त गोआ से बाहर था एक डॉक्टर से मिलने के लिए गया था .. इरादा था साथ में डॉक्टर को ले आने का पर .. डॉक्टर नहीं आ सके । मारिया अनाथ थी सेंट माइकल चर्च वालों ने उसे कहीं दफना दिया । मैं न तो आखिरी बार उसे देख पाया और न ही उसकी कब्र को .. मुझे कुछ समझ में नही आ रहा था की भला मरते वक़्त उसने अपने आखिरी इच्छा में ऐसा क्यों कहा - मुझे ऐसी जगह दफ़नाया जाए जहां कोई भी मुझसे मिल न पाए । 

भला ऐसा क्यों किया मारिया ने अगर मुझसे कोई गलती हुई थी तो बताना चाहिए था उसे पर क्यों नही ...

मेरा मारिया के प्रति बेशुमार प्यार ही मेरी इस हालात के लिए जिम्मेदार है और सामने बैठी लड़की मुझे मारिया की तरह दिख रही है .. मुझे समझ नहीं आ रहा कि ये प्यार का असर है या दारू का । मैंने गिलास को होठों से लगाया तो उसे खाली पाया .. बोतल से पलटने की कोशिश की तो उसे भी खाली पाया .. मैंने वेटर से और रम लाने को कहा - 

इससे पहले की वेटर और रम ला कर मेरे सामने रखता । मेरी नजर सहसा उसी लड़की की टेबल पर गयी और अब वो लड़की जो काम कर रही थी वो काम सिर्फ और सिर्फ मेरी जानकारी के मुताबिक मेरी मारिया ही कर सकती है । सामने की टेबल पर बैठी लड़की कोल्ड ड्रिंक वाली स्ट्रॉ से प्लेट में पड़ी दाल पी रही थी । जानता हु ये एक अजीब हरकत है पर मारिया को ऐसा करने में मजा आता था । उस लड़की के सामने बैठा अधेड़ उम्र का इंसान उसकी इस हरकत पर हस रहा था । 

मेरा दिमाग अब काम करना बंद कर रहा है और सामने बैठी लड़की को मारिया मान चुका है । वे दोनों अब पेमेंट कर बाहर जा रहे है .. मुझे उन्हें रोकना होगा किसी भी तरह , खासकर मारिया जैसी लड़की को .. 

मैं टेबल से उठकर उनके पीछे जाने ही वाला था की अचानक मेरे सामने वेटर आ गया -

- साहब पेमेंट 

- ये लो ( जेब से निकाल कर मैंने हजार का नोट उसको दिया और आगे कहा )

- कीप दी चेंज ( इतना कह कर आगे बढ़ने को हुआ की फिर से उसने रोक लिया 

- साहब 300 काम है 

- अरे यार .. उफ्फ .. ये लो ( इस बार जेब से 500 का नोट निकालकर उसकी हाथ में पकड़ाया और कान में आगे कहा) - नाउ कीप दी चेंज 

मैंने अब वेटर की और ध्यान ही नहीं दिया और तेज़ी से बाहर की और दौड़ना शुरू किया । बाहर निकल कर इधर - उधर देख रहा हु पर वो मुझे कहीं नही दिख रही है ।

मनमसोस कर वापस अपने रूम की तरफ चल दिया । इस होटल से मेरे कमरे की दूरी कोई आधा किमी. होगी इसलिए पैदल ही चल दिया । कमरे पर पहुंच कर चुपचाप मारिया के सपनों में खोते हुए बिस्तर पर लेता और छोटे - बच्चे की तरह सो गया ।

सुबह के 11 बजे 

बड़े - अनमने ढंग से उठना पड़ रहा है .. दरवाजे के नीचे से हॉकर ने अखबार अंदर सरका दिया है । मैंने अखबार उठा कर पढ़ना शुरू किया .. अभी एक - दो पेज पढ़ा ही था की पेज पलटते हुए मेरी नजर एक आश्चर्य चकित कर देने वाली खबर पर पड़ी । अखबार के एक पेज पर एक खबर छपी है जो इस प्रकार है - 

शहर के बड़े हीरा व्यापारी की हत्या 

उनके शव का पता नहीं चला 

सीसीटीवी में कैद हत्यारे की शक्ल 

डाटाबेस में पहचान हुई - मारिया नाम है ।

खबर के साथ फ़ोटो लगी हुई थी .. जो मारिया की ही थी पर मैं अपनी मारिया को बहुत अच्छे से जानता हु वो कभी किसी की जान नही ले सकती है । इस खबर से जुड़े और खबरों को देखने के लिए पूरा पेपर पढ़ डाला .. और कहीं मारिया की कोई खबर नहीं थी । 

मैं हैरान और परेशान दोनों था .. अचानक मेरे दिमाग में एक खटका सा उठा .. मैंने पूरा पेपर फिर से पढ़ा तो दिमाग घूम गया - पूरे पेपर में मर्डर ही मर्डर छपा है।

गोआ में 30 मर्डर हुए है और सभी का खून एक ही तरीके से हुआ है। किसी का भी शव प्राप्त नहीं हुआ है .. पर ऐसा कैसे हो सकता है .. अगर हीरा व्यापारी की हत्या में मारिया शामिल है तब बाकी की हत्या किसने की .. कहीं कुछ तो राज है पर क्या ...

सारे सवालो के जवाब अब एक ही जगह से मिल सकते है - सेंट माइकल चर्च 

मैंने तुरंत अपनी बाइक निकली और उस सेंट माइकल चर्च पहुंचा जिसने मेरी मंगेतर मारिया को कहीं दफ़नाया था और अब वो वापस जिंदा हो कर कत्ल कर रही है ।

मुझे चर्च में कहीं कोई दिख ही नहीं रहा था । मैं वापस जाने को मुड़ा ही था कि थोड़ी दूर पर एक कमरे में एक पादरी दिखा - 

मैं भाग कर उसके पास गया - 

-फादर .. मुझे आपसे कुछ पूछ .... ( इससे पहले की मैं अपनी पूरी बात कह पाता .. मुझे उनका चेहरा याद आ गया .. ये वही शख्श है जिसको कल रात मारिया के साथ देखा था ।)

- फादर आप कल मारिया के साथ थे है न ..

- कौन मारिया .. कौन हो तुम ( फादर ने चौकते हुए कहा ) 

- फादर झूठ मत बोलो .. मैंने कल तुम्हें सनशाइन होटल में मारिया के साथ डिनर करते हुए देखा है .. बताओं फादर तुमने मेरी मारिया के साथ क्या किया है (मैं फादर के झूठ से गुस्से में आ गया और ताव में आ कर उसका कॉलर पकड़ लिया)

- तुम मुझे कोई पागल लगते हो .. गार्ड्स ले जाओ इसे बाहर (फादर ने खुद को बचाने का प्रयास किया )

कुछ ही पलों में न जाने कहा से कई और पादरी और गार्ड्स आ कर मुझे जबरदस्ती चर्च से बाहर ले जाने लगे । मैं कुछ कह पाता इससे पहले ही उन लोगों ने मुझे चर्च से बाहर फेंक दिया । 

पर मैं भी हार मानने वाला नहीं था .. मैंने किसी जोड़-तोड़ कर फादर के बारे में पता किया । ये फादर कॉलिंस है .. इन्होंने ही मारिया को दफ़नाया था । मैंने रात के होने इन्तेजार करना शुरू किया और रात के बजते ही .. चोरी से चर्च में घुस गया । चर्च में घुसकर पादरी को खोजने का इरादा था पर दूर-दूर तक कोई दिखाई ही नहीं दे रहा था । चर्च में चारों तरफ मोमबत्ती की रोशनी थी पर इंसान नहीं दिख रहा था । मैं धीरे - धीरे उस रूम की तरफ बढ़ जहां पर सुबह फादर कॉलिंस मिले थे । 

रूम इस वक़्त खाली था .. मैं उस रूम में खड़ा हो कर कुछ सोच रहा था कि तभी कही से मंत्र पढ़ने की आवाज आने लगी । मैंने खिड़की से झाक कर देखा .. सामने एक कब्रिस्तान था उसके सामने कुछ लोग खड़े थे .. कपड़े से पादरी लग रहे थे और वे हाथ में बाइबिल लिए कुछ मंत्र पढ़ रहे थे और सामने की तरफ पवित्र जल छिड़क रहे थे पर किसके ऊपर अंधेरे में कुछ साफ नहीं दिख रहा था । इतने में एक पादरी भागता हुआ चर्च के अंदर आने लगा .. मैं मौके का इन्तेजार करने लगा । 

जैसे ही वो पादरी मेरे बगल से गुजरा मैंने उस पर छलांग लगा दी और उसे दबोच लिया । उसका चेहरा मोमबत्ती के रोशनी में पहचान गया वो फादर कॉलिन्स थे । 

इससे पहले की मैं कुछ कह पता वो चिल्ला पड़े - 

- भागों यहां से 

मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था पर उनकीं आवाज में डर था इसलिए बिना कोई सवाल - जवाब किये उनके पीछे हो लिया । हम दोनों भागते हुए एक कमरे में गए जो सीढ़ियों से नीचे था । कमरे के अंदर घुसकर उन्होंने दरवाजे को बंद कर मंत्र मार दिया । गहरी सांस लेकर एक कुर्सी पर बैठ गए फिर मेरी और देख कर कहना शुरू किया - 

- मुझे माफ कर दो .. डैन ..

- आपको मेरा नाम कैसे पता ..

- मारिया ने बताया था मरने से पहले .. अब प्लीज टोको मत .. और मेरी बात ध्यान से सुनों - 

जब मारिया हॉस्पिटल में थी तब मैं उससे पहली बार मिला तब मैं किसी और मरीज से मिलने गया था । उसका बेड मारिया के बगल में था उसे देख कर मुझे उससे लगाव हो गया और जब पता चला की वो अब नहीं बचेगी तब मुझे गहरा धक्का लगा और तब मैंने वो कार्य करने का फैसला किया जो ईश्वर की नजर में शायद पाप हो । मैंने मारिया के मरते ही उसे 'डेविल सिरप' पिला दिया ।

सदियों पहले की बात है एक इंसान ने अपनी प्रेयसी की मृत्यु से दुःखी हो कर शैतान की तपस्या शुरू की उसे कुछ बच्चों की बलि दे कर खुश कर लिया और वरदान में एक 'सिरप' प्राप्त कर लिया । इस सिरप का इस्तेमाल किसी भी तुरंत मरे हुए इंसान को जिंदा किया जा सकता है । उसने वहीं किया पर शैतान धोखे से काम लेता है उसने ये बताया ही नही की दुबारा जिंदा हुआ इंसान सिर्फ 33 दिनों तक ही जीवित रह सकता है उसके बाद वो कुछ और बन जाएगा । 

33 दिनों बाद उसकी प्रेयसी ने मौत का ऐसा तांडव मचाया की हफ्ते भर में लाखों लाशों के ढेर लग गए । बड़ी मुश्किल से उस प्रेयसी के शरीर को जलाकर नष्ट किया जा सका और उस सिरप को कहीं छुपा दिया गया था । बाद में वो सिरप इस चर्च को मिला ... पर मैंने उसका गलत इस्तेमाल कर दिया ।

इससे पहले कि मैं कुछ और पूछता .. फादर कॉलिंस ने आगे कहना शुरू किया - 

-मारिया को भी वही 'डेविल सिरप' पिला दिया और कब्र में दफना दिया .. नियम के मुताबिक रात में उसे फिर से जाग जाना चाहिए और वहीं हुआ भी । 

रात के 1 बजे के करीब उसने कब्र फाड़ कर खुद को बाहर निकाल लिया .. पर इस संसार से कट जाने के कारण उसकी याददाश्त चली गयी थी । मैंने उस कुछ - मुख्य बातें याद कराई .. और उसे अपनी बीवी की तरह रखने लगा पर मेरा मोह इतना बढ़ गया कि मैं उसे दुबारा नहीं मार पाया और काल रात को 12 के बाद उसने शैतानी रूप अख्तियार कर लिया । वो हर मुर्दे को कंट्रोल कर सकती है और उन्ही मरे हुए कुछ मुर्दों को निकाल कर उसने हत्याएं करनी शुरू की और अब तक 100 से ज्यादा हत्याएं कर चुकी है हालांकि पेपर में 30 ही छपे है क्योकि भिखारियों और गरीबो की गिनती कोई नही करता । लोगो को मारकर उनके लाश को यहां कब्र में ला कर दफना दिया जाता है तब मारिया कोई मंत्र पढ़ कर उन्हें अपना चेला बना लेती है और फिर उसने हत्याएं करवाने लगती है ।

ये है उस कब्रिस्तान का रहस्य जहां मेरी मारिया दफन थी और इसी कब्रिस्तान में वो 30 लाशें है जिनका सुराग किसी को नहीं मिला था ।

इस कमरे में एक टीवी था .. फादर कॉलिंस ने उसे चालू कर न्यूज़ चैनल लगा दिया । न्यूज़ चैनल पर अज्ञात हमलावरों के बारे में बताया जा रहा था जो आम नागरिको पर हमला कर उन्हें मारकर उनकी लाश को अपने कंधे पर डाल कर कहीं ले जा रहे थे और पुलिस फ़ोर्स उन्हें पूरी तरह रोकने में नाकामयाब थी ।

- फादर कॉलिंस ये सब आपकी वजह से हुआ है अब आप ही इसे रोकने का तरीका बताइये ।

- इसे रोकने का एक ही तरीका है - मारिया को फिर से मार कर उसके शव को जलाना होगा । 

मेरा मन तो ये सब मानने को नही कर रहा था पर लोगों की जान बचने के लिए ये करना जरूरी था । फादर कॉलिंस ने कुछ और पादरी और गार्ड्स को बुलाया जो करीब 10-15 की संख्या में थे । उनका काम था मुझे प्रोटेक्ट करना और मेरा काम था उस मृत्यु की देवी के आर्मी को छकाते हुए उसके दिल में पवित्र क्रॉस उतारना । 

फादर कॉलिंस ने एक हाथ में बाइबिल और एक हाथ में पवित्र जल में डूबी हुईं तलवार ले ली । ऐसा बाकी पादरियों ने भी किया ।

कुछ ही देर में दरवाजा खोल कर हम उन पर टूट पड़े .. ये पूरा दृश्य एक जोम्बी मूवी जैसा प्रतीत हो रहा था .. वे मरे हुए .. हमे मारने को उतारू थे और हम उन्हें .. ये युद्ध लड़ा जा रहा था जहां जितने की गुंजाइस कम थी । उन मुर्दो ने हमारे साथियों को एक - एक कर निपटाना शुरू कर दिया हम उन मुर्दों की फौज में आधे तक ही पहुंचे थे कि हम और सिर्फ कॉलिंस ही बचे थे । अब हमे लगने लगा था की अब ये युद्ध हम हारने वाले है की तभी मुझे एक युक्ति समझ में आयी । 

मैन जोर - जोर से मारिया को नाम लेकर बुलाना शुरू किया वो बहुत दूर थी पर मेरी आवाज सुनकर थोड़ी देर के लिए रुक गयी । वो उड़ कर मेरे पास आयी और लगभग 100 मी. की दूरी पर खड़ी हो कर मुझे घूर कर देखने लगी । उसके आते ही उसके मुर्दो की आर्मी शांत हो गयी ।

मैं अपनी मारिया के बारे में जो बाते जानता था उसे बताने लगा इससे शैतानी मारिया कुछ देर को भ्रमित हो गयी टैब मैन तलवार को दूसरे हाथ में पकड़ा और जेब में रखी पिस्तौल को दाग दिया .. धमाके के अवाज़ के साथ ही गोली निकली और सीधा मारिया के खोपड़ी में घुस गयी .. एक दर्दनाक चीख निकली .. उसकी चीख सुनकर उसके मृत सैनिकों ने हम पर हमला कर दिया फादर कॉलिन्स को पकड़ लिया और उन्हें घसीटते हुए कब्र में ले जाने लगे .. वो चिल्ला रहे थे , बचाव के लिए गुहार लगा रहे थे पर उनकी कोई सुनने वाला नही था । उन मुर्दो ने मुझे भी पकड़ लिया था इससे पहले वो मेरे साथ कुछ ऐसा कर पाते मैंने तलवार को वापस दाये हाथ में पकड़ा और पूरी ताकत से मारिया के दिल को निशाना बना कर फेंका । निशाना अचूक था .. मारिया सिर के चोट के घाव से खुद को संभाल नही पायी थी और दिल में तलवार लगते ही वो गिर पड़ी । उसके गिरते ही आर्मी कमजोर हो गयी मैं उन्हें धक्का देकर मारिया के पास जाने लगा । उसके सामने घुटने के बल बैठ कर अपनी पीठ में छुपे क्रॉस को बाहर निकाला और पूरी ताकत से उसके दिल में उतार दिया ।

मैं मारिया से माफी मांगता हुआ .. वही पड़ा रहा इस बात से बेखबर की उसकी पूरी आर्मी अपने आप राख में बदल कर गायब हो गयी है । 

मुझे तो सिर्फ मारिया की फिकर थी जिसका शरीर क्रॉस के पवित्र जल के कारण अपने आप जलने लगा । 

मैं रोता हुए उसे देखता रहा .. कब बेहोश हो गया पता नही ..

कुछ दिन बाद मेरी आंख अस्पताल में खुली और खुद को एक बेड पर पाया । बेड के बगल में एक न्यूज़पेपर मिला .. उसको उठा के पढ़ने लगा ..उसमे 666 लोगो के मारे जाने की खबर थी पर न ही मृतक की लाश मिली न ही हमलावर ।

मैंने पेपर को एक तरफ फेंक दिया ..मारिया याद आ रही थी मुझे .. अगर मैंने पेपर ध्यान से पढ़ा होता तो मुझे एक खबर जरूर दिखती 

मास्को शहर में दिखी मारिया, हीरा व्यापारी के खून में है आरोपी ।


समाप्त । 



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Horror