भारत के अनसुलझे रहस्य

भारत के अनसुलझे रहस्य

5 mins
360


नंदी की बढ़ती हुई मूर्ति - उमा महेश्वर मंदिर( आंध्र प्रदेश)

कुर्नूल जिले में स्थित, यज्ञती भगवान शिव का एक लोकप्रिय मंदिर है जो भक्तों को हर साल बड़ी संख्या में बुलाता है। दिलचस्प बात यह है कि यहां स्थापित नंदी मूर्ति ने पिछले कुछ वर्षों में अपने आकार में वृद्धि देखी है और यह मिथक नहीं है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पुष्टि की है कि हर 20 वर्षों में मूर्ति 1 इंच बढ़ जाती है।

प्रयोग से पता चलता है कि मूर्ति बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चट्टान एक बढ़ती प्रकृति को प्रदर्शित करती है। इस जगह के आस-पास एक और रहस्य यह है कि, अगर पौराणिक कथाओं पर विश्वास किया जाए तो एक ऋषि ने कौवे को मंदिर में प्रवेश करने से शाप दिया था और इसलिए यहां मंदिर के आसपास कौवे का कोई संकेत नहीं देखा जा सकता है।

लटकते खम्भे का रहस्य - वीरभद्र मंदिर(आंध्र प्रदेश)

वीरभद्र मंदिर विजयनगर साम्राज्य के वास्तुशिल्प शैली का एक शानदार उदाहरण है और इसमे स्थित विशाल नंदी मूर्ति, फ्रेस्को पेंटिंग्स और नक्काशी जैसे आकर्षक फीचर्स के अलावा, इसके लटकते खंभे जिज्ञासा उत्पन्न करते हैं। कुल मिलाकर, मंदिर में 70 खंभे हैं। हालांकि, दूसरों के विपरीत, उनमें से एक जमीन के संपर्क में नहीं आता है। ऐसा माना जाता है कि खंभे के आशीर्वाद के लिए नीचे कुछ स्लाइड करके आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है।

तैरते पत्थरों का रहस्य: रामेश्वरम

हिंदू पौराणिक कथाओं में यह वर्णन है कि रावण से अपनी पत्नी सीता को बचाने के लिए, भगवान राम ने रामेश्वरम से एक फ्लोटिंग पुल का निर्माण पा्क स्ट्रेट में श्रीलंका तक किया था। यह पुल राम सेतु या एडम ब्रिज के रूप में जाना जाता है। चौंकाने वाला यह है कि इस क्षेत्र के आसपास पाए गए कुछ पत्थर सामान्य पत्थरों की उपस्थिति में समान पानी में डालते समय तैरते हैं। इस तरह के फ़्लोटिंग पत्थरों की घटना के पीछे कारण अभी तक विभिन्न वैज्ञानिकों द्वारा अध्ययन किए जाने के बावजूद पहचाना नहीं जा सका है।

महाबलीपुरम की बेलेंसिंग चट्टान(तमिलनाडु)

कृष्ण की बटर बॉल कही जाने वाली महाबलीपुरम में एक विशाल चट्टान है जो एक तेज ढलान पर पूरी तरह से संतुलित है। चट्टान लगभग 20 फीट ऊंचा होने का अनुमान है और यह पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण बन गया है। आगंतुक यह देखकर आश्चर्यचकित हैं कि इस तरह की एक बड़ी चीज ढलान पर स्थिर कैसे रहती है। 1908 में, इस डर के लिए चट्टान को हटाने के लिए एक प्रयास किया गया था कि यह आस-पास के घरों को नीचे ला सकता है और नष्ट कर सकता है लेकिन प्रयास व्यर्थ हो गए। यह चट्टान अभी भी इतने अजीब कोण पर कैसे स्थिर है, कोई भी नहीं जानता है।

निराश पक्षियों का रहस्य: जतिंगा(असम)

जातींगा गाँव में मानसून की अवधि के बाद एक ऐसी जलवायु की स्थिति होती है जिसे धुंध की स्थिति बन जाती है। और इस समय के दौरान गांव एक अजीब घटना का साक्षी बनता है। यहां के स्थानीय और प्रवासी पक्षियों में एक अजीब व्यवहार परिवर्तन देखा जाता है। वे विचलित हो जाते हैं और प्रकाश की ओर खींचे जाते हैं फिर जमीन पर उतर जाते हैं लेकिन फिर से उड़ान भरने की कोशिश नहीं करते हैं। हालांकि, रहस्यमय रूप से, ऐसी घटना केवल जिंगा रिज की एक विशेष पट्टी पर देखी जाती है, न कि पूरी जगह। इसके अलावा, पक्षियों ने लैंडिंग के बाद अपनी उड़ानें जारी रखने को क्यों रोक देते है, अभी तक इसका कोई जवाब नहीं मिल पाया है।

जुड़वां बच्चों का स्थान - कोडिनी (केरला)

भारत दुनिया में सबसे कम जुड़वां जन्म वाले देशों में से एक हो सकता है, लेकिन केरला का एक गांव इस बात को गलत साबित कर रहा है। मलप्पुरम जिले में एक दूरस्थ क्षेत्र कोडिनी, पहली नजर में एक सामान्य गांव की तरह दिखता है। हालांकि, इस जगह के बारे में कुछ अजीब बात है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप देखेंगे कि आप जो भी अन्य व्यक्ति यहां देखते हैं, आश्चर्यजनक रूप से वो जुड़वां है। वास्तव में, यह कहा गया है कि गांव में जुड़वां लोगों के 200 से अधिक जोड़े हैं और इसमें ऐसे बच्चे भी शामिल हैं जिनकी माताओं का दूर-दूर के इलाकों से परिवारों में विवाह किया गया है। हालांकि डॉक्टरों का मानना है कि क्षेत्र के पानी में कुछ रसायनों की मौजूदगी से ऐसी घटना हो सकती है, वास्तविक कारण अभी भी अस्पष्ट नहीं है।

भानगढ़ का किला (राजस्थान)

चाहे आप भूत में विश्वास करते हों या फिर आपने आत्माओं की पूरी अवधारणा को बकवास के रूप में समझ कर दिमाग से बाहर फेंक दिया हो, भानगढ़ का किला आपके विचार बदल सकता है। यह व्यापक रूप से सबसे मजेदार स्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है, यह किला एक निर्जन क्षेत्र में स्थित है और यहां संदिग्ध और भूतिया गतिविधियों के पीछे कई किंवदंतियां हैं। यह किला सुंदर वास्तुकला, हवेली, मंदिर, खंडहर, उद्यान से सज्जित है, और यात्रा के लिए सामान्य जनता के लिए भी खुला है। हालांकि, कई पर्यटकों ने स्वीकार किया है कि इसके वातावरण में डरावनी गतिविधियां मौजूद हैं और कईयों ने इसमे आत्माओं की रहस्यमयी आहटे भी सुनी हैं। यह भी माना जाता है कि रात में जगह की खोज करने की कोशिश करने वाले कई उत्सुक लोग कभी जिंदा नहीं लौटे। यहां पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने एक बोर्ड स्थापित किया है जो उल्लेख करता है कि सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले भानगढ़ किले में रहने के लिए प्रतिबंधित है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract