Adhithya Sakthivel

Drama Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Thriller Others

अजीब सपना

अजीब सपना

11 mins
246


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी ऐतिहासिक संदर्भ और वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है।


 नवंबर 2015


 कला और विज्ञान के पीएसजी कॉलेज


 कोयंबत्तूर


 शिव गणेश अपने अंतिम सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहे थे। तभी वह पहली बार दर्शिनी नाम की एक लड़की से मिले, जब वह "बेसिक लाइफ सपोर्ट" कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मदुकरई-वडावल्ली सड़कों के पास स्थित तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय गए। जब उसने पहली बार दर्शिनी को देखा तो उसे उससे प्यार हो गया।


 अपने वरिष्ठ अधित्या और अपने सहपाठी सुभाष को देखते हुए उन्होंने कहा: “अरे वरिष्ठ, सुभाष। काश मैं अपने जीवन में इस लड़की दर्शिनी को कभी मिस नहीं करता। ” कॉलेज के अन्य छात्रों की रक्षा करते हुए, उन्होंने अपना परिचय दर्शिनी से कराया। उसे पता चलता है कि, "वह मनोविज्ञान की द्वितीय वर्ष की छात्रा है" और उसका फ़ोन नंबर प्राप्त करने के अपने मिशन में विफल हो जाती है। हालांकि, वह उससे दोस्ती करने में कामयाब रहा।


 एक साल बाद


 14 फरवरी 2016


 एक साल बाद 14 फरवरी 2016 को, अधित्या ने दर्शिनी को अपने प्यार का प्रस्ताव देने का फैसला किया। चूंकि, यह वैलेंटाइन डे है। हालाँकि, उन्हें टीवी से एक चौंकाने वाली खबर मिलती है कि, "आतंकवादियों ने पुलवामा में मध्यरात्रि 3:15 बजे सीआरपीएफ बलों और भारतीय सेना के लोगों पर हमला किया।"


 उन्होंने दर्शिनी से मिलने के बजाय सीआरपीएफ जवानों की मौत पर शोक जताया। उसने उससे संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उसने फोन काट दिया। बाद में, शिव दर्शिनी से मिलते हैं और उसे अपने प्यार का प्रस्ताव देते हैं, जिससे लड़की हैरान रह जाती है। हालाँकि शुरुआत में उसे प्यार में कोई दिलचस्पी नहीं थी, कुछ ही महीनों में, सामाजिक गतिविधियों और शिक्षा के प्रति समर्पण को देखकर दर्शिनी को भी शिव से प्यार हो गया।


 दो साल बाद


 मार्च 2018


ग्रेजुएशन के दो साल बाद शिव गणेश और दर्शिनी ने मार्च 2018 में शादी कर ली। कुछ ही महीनों में दर्शिनी गर्भवती हो गई। और आदित्य नौकरी के लिए जाने लगा। चूंकि दर्शिनी गर्भवती है, इसलिए उसने बच्चे के जन्म तक घर पर रहने का फैसला किया। जब दर्शिनी श्रम के कारण देय थी, तब शिव अपनी नौकरी में अच्छी स्थिति में थे।


 और उन्होंने एक उच्च वेतन भी अर्जित किया। उनके यहां एक कन्या का जन्म हुआ। तो दर्शिनी ने जो फैसला किया वह है, घर पर रहना और बच्चे की देखभाल करना। कुछ साल बीत गए, और दर्शिनी फिर से गर्भवती हो गई। इस बार, यह एक लड़का बच्चा था। तो एक बेटी, एक बेटा, शिव और दर्शिनी वे इतने प्यारे परिवार थे और एक खुशहाल जीवन जीते थे।


 शिव अपने परिवार को इस दुनिया में किसी भी चीज से ज्यादा प्यार करते थे। वह इतना स्नेही था। शिव बहुत प्रसन्न हुए। उन्हें अपने परिवार से बहुत लगाव था। उनके प्रति उनका प्रेम बहुत अधिक था। हर दिन शिव के काम पर जाने से पहले, वह बिना आवाज किए अपनी बेटी और बेटे के शयनकक्ष में जाते हैं, और उन्हें सोते हुए देखने का आनंद लेते हैं।


 वह उन्हें एक चुंबन देता है और फिर काम पर निकल जाता है। शाम को ऑफिस से आने के तुरंत बाद घर के पिछवाड़े में बैठकर नाश्ता करेंगे, खाना खाएंगे और सोने तक कुछ खेल खेलेंगे। वह सारा समय परिवार के साथ बिताते थे और उसके बाद ही सो जाते थे। एक आदर्श परिवार और एक संपूर्ण जीवन। शिव का जीवन ऐसा ही था। लेकिन फिर ये अजीब और अलग बात होने लगती है.


 23 नवंबर 2020


 एक दिन शिव हॉल में सोफे पर बैठे टीवी देख रहे थे। उसकी पत्नी और बच्चे बाहर गए। जिस कमरे में वह टीवी देख रहा था, उसके बगल में एक बेड लैंप था और जब वह टीवी देख रहा था, तो बगल में वह बेड लैंप उसकी दृष्टि में आ गया है। लेकिन बेड लैम्प पर कुछ अलग होता है इसलिए पीछे मुड़कर देखा।


जब उन्होंने उसकी ओर देखना शुरू किया तो बेड लैम्प की रोशनी धुंधली नजर आई। चूंकि यह धुंधला दिखाई दे रहा था, उसने अपनी आँखें मलीं और फिर से देखा। अब रोशनी ही नहीं, सारा दीया धुंधला सा नजर आ रहा था। अब शिव अपने कमरे में हर जगह देख रहे हैं, लेकिन सब कुछ बहुत साफ दिख रहा था। अब उसने फिर से दीपक की ओर देखा। लेकिन दीपक अभी भी धुंधला दिख रहा था।


 अब शिव ने जो टीवी देख रहे थे उसे बंद कर दिया और देखने के लिए दीये के पास गए। लेकिन उस दीये के पास होते हुए भी दीया धुंधला सा नजर आ रहा था। शिव की आंखों में कोई समस्या नहीं है। तो, उसने जो सोचा था...


 "मुझे क्या हुआ, क्या मुझे दौरा पड़ा?" इधर-उधर देखते हुए उसने अपने आप से पूछा, "या मुझे कोई बीमारी हो गई है?" वह ऐसा सोचने लगा, लेकिन शिव ने फिर जो सोचा वह है...


 "यह कुछ भी नहीं है। मैं ठीक हूं। मुझे इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए।" उसने ऐसा ही सोचा और सोफे पर जाकर फिर से टीवी देखने लगा। वह उस चिराग को नज़रअंदाज़ करने लगा। लेकिन अगर हम किसी जगह को देख रहे हैं, तो हम वह सब कुछ जानते हैं जो उसकी तरफ था और जो किनारों पर चलता है। यह बात हर कोई अच्छी तरह जानता है। ऐसे ही जब वह टीवी देख रहा था तो वह दीपक भी उसे दिखाई दे रहा था। और वह इसे अनदेखा नहीं कर सका।


 अब शिव ने फिर से टीवी बंद कर दिया और दीपक की ओर देखा। लेकिन इस बार दीया धुंधला नहीं है। इसके बजाय, दीपक उल्टा दिख रहा था। अब शिव पुष्टि करते हैं कि निश्चित रूप से कुछ गड़बड़ है। क्यों मतलब, कमरे में कुछ भी धुंधला नहीं दिख रहा था। और कुछ भी उल्टा नहीं देखा। बस वही दीया ऐसा लग रहा था। वह देख ही रहा था कि कुछ देर बाद बाहर गई उसकी पत्नी और बच्चे आ गए।


 लेकिन शिव ने अपने साथ हुई अजीब घटना के बारे में या अपनी पत्नी को दीपक के बारे में नहीं बताया। पहले उन्होंने इसे खोजने का सोचा, और फिर इस बारे में दर्शिनी को बताया। फिर, हमेशा की तरह, वह पिछवाड़े में गया और अपने परिवार के साथ खेलना शुरू कर दिया। और सब एक साथ बैठ कर अपना खाना खाने लगे। कुछ देर बाद सभी लोग पहली मंजिल के बेडरूम में सोने चले गए।


 जल्द ही सब सो रहे हैं। लेकिन शिव अकेले उस दीये के बारे में सोच रहे थे और बिस्तर पर लेटकर ऊपर देख रहे थे। अचानक वह अपनी पत्नी और बच्चों की जानकारी के बिना बेडरूम से बाहर आया और हॉल में सोफे पर बैठ गया, और दीपक को घूरने लगा। अब वह दीया हर पल पिघलने, उल्टा, धुंधला होने की तरह बदलने लगा। यह हर सेकेंड में बदल गया। शिव भी देख रहे थे। अगली सुबह दर्शिनी बेडरूम से नीचे आती है और देखती है, शिव सोफे पर सो रहे हैं और उनके पास चले गए।


 उसने सो रहे शिव को जगाया। शिव भी जाग गए।


 "क्या हुआ शिवा? तुम यहाँ क्यों सोए हो?" दर्शिनी ने पूछा। लेकिन शिव ने सबसे पहले जागे तो दीपक को देखा। लेकिन उसके बाद भी चिराग धुंधला नजर आया। अब भी उसने दर्शिनी को दीपक के बारे में नहीं बताया।


 "कुछ नहीं दारशु बेबी, मेरी तबीयत ठीक नहीं है।" उसका हाथ पकड़कर उसने कहा: "मैं आज कार्यालय नहीं जा रहा हूँ।" उसने उसके गालों को चूमा। लेकिन, शिवा अगले तीन दिनों तक ऑफिस नहीं गए। इसके बजाय, वह सोफे पर बैठ गया और पूरे समय दीपक को देखता रहा। दर्शिनी ने इसे नोटिस करना शुरू कर दिया।


शिव के अजीब व्यवहार को देखकर वह उनके पास गई और उन्हें गले से लगा लिया। उसने पूछा: “बेबी। क्या हुआ तुझे? आप ऐसा क्यों कर रहे हैं?"


 लेकिन अब भी शिव ने दीपक के बारे में कुछ नहीं कहा। उसने कहा: "कुछ नहीं बेबी। मैंने आपको पहले ही सही बताया था। मैं बीमार हूं। इसलिए, मैं ऐसा ही हूं।" उसके लिए दर्शिनी ने उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाने को कहा। लेकिन शिव कहने लगे कि वह जल्द ही ठीक हो जाएंगे।


 ऐसे ही समय बीतता गया। दीपक को देख रहे शिव को लगा जैसे दीया उल्टा है, धुंधला है, पिघल रहा है। चूंकि उन्होंने इसे लगातार देखा। एक समय तो उन्होंने दर्शिनी को जवाब देना बंद कर दिया। वह अनुत्तरदायी होने लगा। तुरंत दर्शिनी ने डॉक्टर को बुलाया और बात करने लगी।


 लेकिन जब वह अपने पति के अजीब व्यवहार के बारे में डॉक्टर से बात कर रही थी, तो शिव जिस दीपक को देख रहे थे, वह फैलने लगा। दीया कमरे जितना बड़ा लग रहा था। अब वह जो कुछ देख सकता था, वह केवल दीया है। उसी समय जब वह बड़े दीपक की ओर देख रहा था तो उसे कुछ आवाजें सुनाई देने लगीं।


 5 जुलाई 2022


 कुछ दूर से ही उसे किसी के चिल्लाने की आवाज सुनाई देने लगी। उसके सिर में दर्द होने लगा। अचानक उसने अपनी आँखें खोलीं। उसके आगे बहुत सारे लोग चल रहे थे। वह अरविंद आई हॉस्पिटल के पास एक बड़ी बिल्डिंग के बगल में बैठा था। वह बड़ी इमारत थी उनका पीएसजीसीएएस कॉलेज भवन। जब वह नीचे बैठा था, तो उसके चारों ओर बहुत सारे लोग खड़े थे और आश्चर्य और विस्मय से उसकी ओर देख रहे थे।


 शिव को समझ नहीं आ रहा है कि क्या हो रहा है। अब, शिव ने स्वयं से प्रश्न किया, "मैं यहाँ कैसे आया?" और भीड़ में दर्शिनी और बच्चों को खोजने लगा। लेकिन इससे पहले कि वह किसी से अपनी पत्नी और बच्चों के बारे में पूछने की कोशिश करता, एक पुलिस अधिकारी दूर से दौड़ता हुआ आया और उसे ले गया। उसने उसे पुलिस की गाड़ी पर बिठाया, और पुलिस की गाड़ी से तेज़ी से वहाँ से भगा दिया।


 अब पुलिस की गाड़ी के पीछे बैठे शिव ने उससे पूछा: “क्या हुआ? आप मुझे कहाँ ले जा रहे हैं?"


 उसके लिए पुलिस अधिकारी ने जवाब दिया: “यह वर्ष 2022 है। आप अपने कॉलेज परिसर में बास्केटबॉल खेल रहे थे। और तुम्हारे सिर पर जोर से चोट लगी थी। और जब तुम नीचे गिरे तो तुम्हारा सिर बहुत जोर से जमीन पर लगा। और तुम फौरन बेहोश हो गए।” शिव ने उससे पूछा, "मेरी पत्नी दर्शिनी और बच्चे कहाँ हैं?"


 और अधिकारी ने कहा: "मैं इसके बारे में नहीं जानता।" और वह तब हुआ जब शिव को पता चला कि क्या हुआ था। शिव गणेश का चरित्र एक भ्रम था जबकि सुभाष कृष्ण वास्तविकता थे। उसने जो दीपक देखा वह असली नहीं था। उनकी पत्नी, उनकी बेटी और उनके बेटे का पिछले 10 साल का जीवन, यानी उनका पूरा जीवन वास्तविक नहीं था। उस छोटे से अंतराल में जो कुछ भी हुआ, जहां वह बेहोश हो गया और फिर होश में आ गया, वह सब उसका मतिभ्रम था।


सुभाष स्नातक नहीं है जैसा कि पहले कहा गया है। वह अगस्त 2022 में PSG कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में B.Com (लेखा और वित्त) का पीछा करने वाले UG के तीसरे वर्ष का छात्र है।


 सुभाष को अस्पताल ले जाया गया है। और वह शारीरिक रूप से ठीक हो गया था। लेकिन अस्पताल से आने के बाद सुभाष काफी उदास रहने लगे। उनका परिवार, उन्होंने उस परिवार के बारे में सोचा जहां वह 10 साल तक रहे और अचानक वह उनके नुकसान को सहन नहीं कर सके। वह इससे बाहर नहीं आ सका। हालाँकि सब कुछ उनका मतिभ्रम था, लेकिन उनके दिमाग ने उन्हें विश्वास दिलाया कि सब कुछ सच है। ऐसा लगा जैसे वह सचमुच दस साल तक जीवित रहे। अब उसे अपनी पत्नी और अपने प्यारे बच्चों को खोने का अहसास हुआ। वह वास्तव में इससे बाहर नहीं आ सका। इससे बाहर निकलने के लिए काफी गहन उपचार किया गया।


 कुछ महीने बाद


 10 सितंबर, 2022


 3:30 पूर्वाह्न, सिंगनल्लूर


 कुछ महीनों के बाद, लगभग 3:30 बजे, शिव अचानक अपने बिस्तर से उठते हैं। वह अपना पसीना पोंछते हुए फ्रिज से कुछ मात्रा में पानी पीता है। उसका दोस्त अधित्या, जो उसी कॉलेज में बी.बी.ए कर रहे उनके कनिष्ठ मुथु विष्णु के साथ शांति से सो रहा था, चिढ़ और परेशान हो जाता है।


 "अरे सुभाष। आओ और सो जाओ दा। हमें तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय के लिए सुबह 6:00 बजे जाना है, ठीक!” अधिष्ठा उस पर चिल्लाती है, क्योंकि फ्रिज की रोशनी ने उसकी आँखों को परेशान कर दिया था। सुभाष ने हालांकि कहा: “नहीं भाई। मैं सो नहीं रहा हूँ। तुम सो जाओ।" आदित्य जाग गया और उसके पास चला गया। उदास सुभाष अपनी कुर्सी पर बैठे, उन्होंने उससे पूछा: "क्या हुआ दा?"


 "फिर से मिला सपना भाई।"


 "सपने के बारे में भूल जाओ और शांति से सो जाओ दा।"


 "नहीं भाई। मेरे दिमाग में अक्सर मेरे बेटे की छवि की एक छोटी सी झलक आती और चली जाती है। उसमें मेरे बेटे की उम्र 5 साल है और वह जब भी आता है तो कुछ कहने की कोशिश करता है, लेकिन मैं समझ नहीं पाता कि वह क्या कह रहा है।" अधित्या ने उसे सांत्वना दी और किसी तरह उसे अच्छी तरह सोने के लिए मना लिया।


 कुछ घंटे बाद


 7:45 पूर्वाह्न


 तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय


कुछ घंटों बाद लगभग 7:45 बजे, पीएसजी आर्ट्स के गोल्डन आर्मी क्लब के सदस्य एक साथ एकत्रित हुए, विशेष रूप से स्वयंसेवक। जबकि अधित्या और मुथु विष्णु अपने-अपने कार्यक्रम में व्यस्त थे, सुभाष यह जानने के लिए उत्सुक थे, "क्या वास्तव में लड़की दर्शिनी इस दुनिया में मौजूद है।" जैसा कि उनके समन्वयक वेंकट ने निर्देश दिया था, तीनों लोग फुटबॉल सर्कल में खड़े होकर कॉलेज के अन्य छात्रों का निरीक्षण और मार्गदर्शन करते थे, जो बेसिक लाइफ सपोर्ट अभियान के प्रतिभागी हैं। उसी समय, सुभाष ने एक लड़की को देखा, जिसके सपने में दर्शिनी के समान चेहरा था।


 लड़की को असल जिंदगी में देखकर हैरान रह गए। वह लगभग अपनी ड्रीम गर्ल की समान विशेषताओं से मेल खाती थी। खुशी की बात है कि वह कार्यक्रम खत्म होने तक उसके साथ फ़्लर्ट करता है। उस दिन की दोपहर तक, कुछ शुरुआती आशंकाओं के बाद, वह उसके साथ करीब आ गया।


 वहाँ से निकलते समय, उसने उसे बुलाया और पूछा: “दर्शिनी। क्या आप कृपया मुझे अपना फोन नंबर दे सकते हैं?"


 उसकी ओर देखते हुए, उसने जवाब दिया: “यह व्हाट्सएप ग्रुप में है। आप मेरा नंबर खोज सकते हैं और ढूंढ सकते हैं। ” वह हँसी और वैन के अंदर चली गई, जिसके माध्यम से उसने कुछ और छात्रावासों के साथ यात्रा की थी, जिन्हें वैन द्वारा लाया गया था। जबकि, अधित्या ने सुभाष और मुथु विष्णु को घर वापस ले लिया। वहां सुभाष ने देखा कि कमरे का बेड लैम्प टूटा हुआ है। वह मुथु और अधित्या की मदद से उस जगह को साफ करने के लिए आगे बढ़ता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama