Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Pratima Devi

Tragedy Inspirational

4.7  

Pratima Devi

Tragedy Inspirational

यह जहरीला पानी!

यह जहरीला पानी!

1 min
494


पानी! जीवन है जो।

निर्मल स्वच्छ जल!

कब बन गया

जहरीला पानी!


पता ही नहीं चला।

एहसास जब हुआ,

हो चुकी थी देर।

न जाने वो कब से,

गंदी नालियों से

बहता दूषित पानी,

पवित्र नदियों के

निर्मल जल को

बना गया

जहरीला पानी!


थोड़ा-सा सुख

अपना, रुला गया।

लाखों दुआएँ

माँगते हाथों में!

आईना दिखाता हमें,

बदनुमा दाग़-सा,

यह जहरीला पानी!


कोटि-कोटि आँखों में,

अभिशाप-सा,

असंख्य रोगों को

पनाह देता। 

अभिशप्त-सा

यह जहरीला पानी!


प्यास बुझाने को

आतुर, मगर ख़ुद

बने जहर से 

मायूस होकर 

सुलगता पानी!

हाँ, यह जहरीला पानी!


दिलों में आग जला,

टकटकी लगा!

पूछता, विषरहित

कर पाओगे मुझे--?

अपनी आँखों में,

फ़िर से मुझे

ज़िंदा कर पाओगे--?

रो-रोकर पूछता,

यह ज़हरीला पानी!





Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy