Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Manju Rani

Tragedy

4.5  

Manju Rani

Tragedy

ये कैसा तांडव

ये कैसा तांडव

2 mins
236


मैं महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने वाली

फल पकने की प्रक्रिया से थी गुजरने वाली

तभी बाबा बोले बिना तांडव फल नहीं पकते ।


बस शुरू हो गया तांडव,

परिकल्पना से परे था ये तांडव,

भोले की सोच से भी परे था ये तांडव ।

भार्या की

निष्ठा, सेवा, प्रेम सब को नकार गया,

उसके त्याग को लांछित कर गया,

उसके हृदय को तार-तार कर गया,

वर्षों की

निस्वार्थ सेवा को अपमानित कर गया ।

बाबा देख, ये सब दंग रह गए ।


"काम" कैसे बुद्धि हर ले गया,

घर की नींव हिला गया,

बरसों से उषाकाल में भरता

वो टिफिन खाली कर गया ,

ट्रे में एक ही कप छोड़ गया ।

फोन की घंटी का इंतजार

हर बार, जैसे

पहली बार कर रही हूँ इंतजार,

शाम छे बजते ही डोर बैल बजना,

अपने को संवारते हुए द्वार खोलना,

न जाने कितने अनगिनत 

ऐसे पलों को छीन ले गया ।

माँ, पत्नी, प्रेयसी, कमलनयनी

के सतरंगी रंग उड़ा ले गया ।

विश्वास, भरोसा,अपनापन

पैरों तले रौंद ले गया ।

जीवन की परिभाषा बदल गया।

ये कैसा तांडव कर गया,

बाबा की कल्पना से परे कर गया ।


माँ-सुताओं को बेघर कर गया,

अंदर-ही-अंदर सुलगते छोड़ गया ।

ऐसे मोड़ पर खड़ा कर गया

जहाँ से कोई फल नजर आता नहीं ।

ये कैसा खेल, खेल गया,

बाबा को भी ये तांडव समझ आता नहीं ।

माँ- सुता महामृत्युंजय मंत्र जप रही

अपनी कर्मभूमि को सर्व समर्पित कर रही ।

इस बार फल पक कर

ईश्वर की झोली में ही गिरेगा

इसी विश्वास से 

कर्मनिष्ठ जप कर रही ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy