Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anil Chandak

Abstract

3  

Anil Chandak

Abstract

ये हाथ

ये हाथ

1 min
388


हाथ और उसकी लकीरें,

सबकी अलग होती है !

भाग्य का ललाट लेख,

सब का अलग होता है !


मेहनत मजदूरी करनेवाले हाथ,

अपने पे भरोसा रखनेवाले हाथ !

मुसीबत के समय याद आते हैं,

मदद करनेवाले हाथ !


मारनेवाले से, बचानेवाले हाथ,

बहुत बड़े होते है !

अपने कर्म से,

दूसरों की किस्मत बदल देते हैं !


दूसरों के खून से भरे हाथ,

अत्याचार में रंगे हुए, दु:शासन के हाथ !

दूसरों की नींद हराम करनेवाले हाथ,

कलह और उन्माद, फैलानेवाले हाथ !


जगविजेता सिंकदर के हाथ,

मरते वक्त खाली थे

कॉफीन के बाहर लटकते हुए !

कहते थे हम को,

ऐ आदमी, मत भाग,

अपने कर्मो से दूर !


एक दिन जाना है तुझे,

सब कुछ छोड़कर !

ये हाथ किसी को सहारा दे,

वृद्ध परिजनों की सेवा करे,

यतीम और मजलुमों के काम आये,

विनम्र होकर, ईश्वर भक्ति में लगे !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract