Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mukesh Kumar Sonkar

Drama Action Inspirational

4  

Mukesh Kumar Sonkar

Drama Action Inspirational

सपने

सपने

1 min
409


रुको नहीं थको नहीं मंजिल की ओर कदम धरते जाओ,

कड़ी मेहनत और लगन के दम पर सपने पूरे करते जाओ।


कैसे कैसे सपने लोग देखा करते हैं कैसे आते उनको ख्वाब,

कोई देखे हसीना से शादी तो कोई खुद को बनता देखे नवाब।


कुर्सी दिखती सपने में किसी को तो कोई देखता पद प्रतिष्ठा,

स्वप्न पूरे होते उनके जो दिखाते कड़ा परिश्रम लगन और निष्ठा।


इनके पूरा होते ही जीवन में सारी खुशियां छा जाए।

बिना परिश्रम किए घर बैठे हुए जो सपने देखा करते हैं,


उनके सपने अधूरे रहते बस अफसोस करते रहते हैं।

इसलिए सपने देखो और उन्हें पूरा करने के लिए जुट जाओ,


कठिन परिश्रम करके अपने लक्ष्य की ओर तुम कदम बढ़ाओ।

सपने पूरे करने के लिए जिद पर तुम अड़ जाओ,


आने वाली हर मुश्किल से बेहिचक तुम भिड़ जाओ।

निश्चित पूरा होगा सपना अगर कठिन परिश्रम तुमने किया,


सपने तुम्हें दिलाएंगी सब कुछ जो तुमने उनका सम्मान किया।

सपने देखकर जो इन्हें पूरा करने जी जान लगाता है,

उसके सपने पूरे होकर जीवन सुखमय बन जाता है।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama