Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dhan Pati Singh Kushwaha

Abstract

4.7  

Dhan Pati Singh Kushwaha

Abstract

संवेदना यंत्र-स्टेथोस्कोप

संवेदना यंत्र-स्टेथोस्कोप

1 min
23K


श्वास-धड़कन की सुन के पुकार,

बता देते हो तन-मन के सभी विचार।

रूधिर का दाब -गति और उसका प्रवाह,

फेफड़ों से श्वास-प्रश्वास में वायु की राह।


अनुमान अवस्था का लगाती है इनकी चाल,

स्वस्थ है तन-मन जो मिलती लय और ताल।

विषम ध्वनि- गति कहती है कुछ हुआ बिगाड़,

बरतिए संयम - लीजिए औषधि की भी आड़।


काश! जग में होता कोई एक ऐसा भी यंत्र,

जॉंच सकता मानवीय- वेदनाएं सभी स्वतंत्र।

भेद बिन सब करें अगाध सब से ही प्यार,

वह औषधि दे दो हर मानव को करतार।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract