Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kusum Lakhera

Tragedy Action Inspirational

4  

Kusum Lakhera

Tragedy Action Inspirational

सिगरेट का धुँआ ....

सिगरेट का धुँआ ....

2 mins
279


उसे अच्छा लगता था सिगरेट पीना

फ़िक्र को धुँए में उड़ाते हुए जीना

वह सिगरेट के छल्ले जब बनाता था

उसके यार दोस्तो को बहुत मज़ा आता था !


उसे भी ऐसी हरक़त करने में बहुत सुहाता था !

न जाने कब उसे ये सिगरेट की लत लग गई

कई बार परिवार के लोग उसे डाँटते भी थे

पर वह बुरी आदत को छोड़ कहाँ पाता था

कुछ वर्ष बीते फिर हो गई शादी और 

बढ़ने लगा उसका परिवार पत्नी भी कहती 


कि सिगरेट पीने की आदत है बेकार

देखो अगर तुम इस आदत को नहीं छोड़ोगे

तो देखना इसके होंगे बुरे परिणाम

पर फिर भी वह नहीं माना कि एक दिन

वह बुरी तरह खाँसने लगा ऐसे लगा कि 

उसका दम घुटने लगा क्योंकि अब सिगरेट


पीने के दुष्प्रभाव दिखने लगे उसी समय

पत्नी ने उसे अस्पताल में भरती कराया और

वहाँ टेस्ट की रिपोर्ट्स से पाया कि उसके फेफड़ो

तक कैंसर पहुँच चुका है …डॉक्टर ने बताया कि 

परिवार का भी होगा टेस्ट क्योंकि सिगरेट पीने वाले

के घर के सदस्य भी सिगरेट के गंदे धुँए को अप्रत्यक्ष


रूप में भीतर ले लेते हैं और तीनो बच्चों को , पत्नी को

भी पाया कि वे भी दमे से पीड़ित थे

जब ये बात उसे पता चली तो उस दिन ही उसने कसम 

खाई कि इस बुरी आदत से उसने अपने हंसते खेलते 

परिवार को कितना नुकसान पहुंचाया

वह उस दिन फूट फ़ूट रोया तब पत्नी ने समझाया 

कि बच्चों का खयाल रखना है तो तुम्हें अपनी 


बीमारी से लड़ना होगा क्योंकि अभी कैंसर की 

है पहली स्टेज देखना कुछ ही समय बाद हम सब भी

ठीक हो जाएँगे क्योंकि अगर घर में सिगरेट का धुँए 

ही नहीं हो तो घर की ताजा हवा में रोग बढ़ेगा ही नहीं 


इस तरह से उसने जाना कि धूम्रपान अच्छा नही है !

इसका धुंआ अपने लिए, परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के

लिए बहुत ही नुकसानदेह है

इस बीड़ी सिगरेट की आदत को न अपनाएं !

स्वयं को और परिवार को खुशहाल और स्वस्थ बनाएँ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy