Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Tripti Verma

Abstract

4  

Tripti Verma

Abstract

पुराना कोट

पुराना कोट

2 mins
90


सर्दियों की आगमन की आहट हुई

दिल में एक तरावट हुई

गर्मी से हालत थी ख़राब

एसी और कूलर की दौड़ पर

अब लगेगा अल्पविराम,

घर के संदूक खुलने का है मौसम

निकलेंगे स्वेटर ,शॉल और कार्डिगन

और निकलेगा वो पुराना कोट,

ये कोट बहुत ही पुराना है

क़ैद इसमें दादाजी का जमाना है

इसमें उनकी ख़ुश्बू बसी है 

घिस गए है धागे इसके

बेरंग पड़ गए है बटन

तह की निशानियाँ जमी है

धूप लगेगी इसे इस साल भी

जायज़ा होगा इसका बारी-बारी

महसूस करेंगे वो हक़ 

जो इस कोट से होकर 

जाता है हमारी वंशावली तक! 

पापा याद करते है अपने पिता का स्नेह

बुआ जी अपनी याद का क़िस्सा सुनाती है 

याद करते है बचपन से जवानी तक का सफ़र, 

फिर बँटवारे की बात आती है

दोनो में तकरार हो जाती है, 

और हो जाती है बोलचाल बंद

हम बच्चे तब भी कोट को लेकर 

नाचते-झूमते है घर में 

फिर माँ उस कोट को पुनः

सलीके से तहाकर संदूक में जमा देती है, 

कुछ दिन में बुआ और पापा साथ हो जाते हैं

यही सिलसिला सालों से चला आ रहा है 

मेरे घर में , मेरे देश में 

हर साल कोई पुराना कोट निकलता है 

क़िस्सा लेकर 

माँ की तरह ऊपरी शक्तियाँ 

एक पुराने कोट को धूप लगाती है 

हम लड़ते-झगड़ते , ताने देते हैं

फिर जब कोट बक्से में चला जाता है 

सब शांत हो जाता है मानो कुछ हुआ ही ना हो।


Rate this content
Log in