Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lakshman Jha

Tragedy Inspirational

4  

Lakshman Jha

Tragedy Inspirational

“ प्रजातन्त्र का सम्मान “

“ प्रजातन्त्र का सम्मान “

1 min
348



हर साल ये

नेता हमें बुद्धू ,

और अनाड़ी बना रहे हैं !

चिकनी -चुपड़ी

बातों करके ,

हमको वर्षों से

बहका रहे हैं !!

हर वर्ष

नयी योजनाओं ,

का आगाज वे

करते रहते हैं !

नये -नये

पोस्टर और ,

बेनरों में प्रचार

होते रहते हैं !!

एकता की बातें

बड़े जोर से ,

हर साल

दुहरायी जाती हैं !

अपने पड़ोसिओं

पर जमके ,

तोहमतें

लगायी जाती हैं !!

किसी और की

उपलब्धियों ,

पर जमके

जश्न मानते हैं !

और फीता

उद्घाटन करके ,

अपनी पीठें

खूब थपथपाते हैं !!

विकास की गाड़ी

के पहिये ,

प्रजातान्त्रिक

मूल्यों पर चलती है!

निरंकुशता

के रथ पे चढ़के ,

कोई बात कभी

नहीं बनती है !!

मौलिक बातें को

सिर्फ चुनावी ,

रेलिओं में ही

उछाली जाती हैं !

लोगों के रोजगार ,

शिक्षा और ,

स्वास्थ्य की बातें

की जाती है !!

पर व्यवस्था

के नाम पर सब,

कुछ सारा

अधूरा दिख रहा है !

गरीबी ,मंहगायी

और पलायन ,

सब चारों तरफ

ही फैल रहा है !!

किसानों के बल

पे ही हम सब ,

शदिओं से

इतराते इठलाते हैं !

पर उनकी जायज

मांगों को ही ,

कितने महीनों से

ही ठुकराते हैं !!

प्रजातन्त्र में

सबकी भागीदारी है ,

प्रजा का ही

तुम सम्मान करो !

सेवक हैं हमसब

जनता के सारे ,

मन से सदा ही

सबका मान करो !!

आज हम है

हमें लोग याद करेंगे ,

युग -पुरुष हमको

सभी कहते रहेंगे !

अपनी धूमिल

कृतियों से इतिहास ,

के सारे पन्ने

सभी धूमिल रहेंगे !!


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy