Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

JAYANTA TOPADAR

Action Classics Inspirational

4.0  

JAYANTA TOPADAR

Action Classics Inspirational

ओ मेरे प्यारे दोस्तों !

ओ मेरे प्यारे दोस्तों !

2 mins
396


तुम सब हर हाल में

खुश रहो, ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!!!

तुम बेफिक्र जीने की

तमन्ना रखो ...

और बेइंतहा मोहब्बत करो

ज़िंदगी से !


इन बेशक़ीमती पलों की

हर आहट पर अपनी 

बेपनाह ख्वाहिशों की

अदायगी हो,

तो तुम समझ लेना

कि तुम ज़िंदा हो, ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!!!


ओ मेरे प्यारे दोस्तों ....!!!

तुम अपनी आस 

कायम रखना ...!

कभी हिम्मत न हारना

मुश्किलों से,

क्योंकि ये ज़िंदगी

एक जंग है वक्त के साथ ...

कौन हारा : कौन जीता --

इसका फैसला तो

वक्त ही करेगा ...


हम सब अपने कश़मक़श में

बहुत कुछ खो देते हैं आदतन ...

अपना-पराया, रईसी-मुफलिसी का

ये भेदभाव क्यों ???

चलो, आज से ये वादा करो,

ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!!!

सारे गिले-शिकवे दूर करो

और ये दिल-से-दिल का रिश्ता जोड़कर देखो ।


तुम अपनी धड़कनों को

हरेक प्यार-भरे-दिल में

बसाकर तो देखो, ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!!!

ये स्वामी विवेकानंद जी के

सुनहरे सपनों का भारत

देश है हमारा !

विश्वगुरु : श्रेष्ठ : विजयी : आत्मनिर्भर

भारत देश है हमारा ...!


चहुंमुखी विकास का

परचम लहराता :

मानव-मूल्यों पर

खड़ा उतरता ...

गुरु-शिष्य परंपरा को

कायम रखता ...

पितृ-मातृ को

देव-देवी सरीखा मानकर,

'अतिथि देवो भव' -- भावना का

पूरा सम्मान करता ---

विदेशी पर्यटकों की

सुरक्षा का

पूरा ख्याल रखता ...

कमज़ोर राष्ट्रों की तरफ

सहायता का हाथ बढ़ाता --

गांधीजी के 'अहिंसा परमो धर्म:' नीति का

सम्यक दर्शन कराता ...

गौतम बुद्ध-गुरु नानक-महावीर-

पैगंबर मुहम्मद-यसु मसीह-श्री रामचंद्र जी की

अमृत-वाणी से साराबोर है

ये भारत देश हमारा ।


तुम सब संगठित होकर

इस राष्ट्र की उन्नति हेतु

अपना निस्वार्थ योगदान

देने का दृढ़संकल्प लो 

और अपने भारत देश का

नाम रोशन करो, ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!!!


ये देश है हमारा, ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!

जम्मू-और-काश्मीर से

कन्याकुमारी तक...

पूर्वोत्तर से कच्छ तक --

हमारा भारत देश है

सुसंगठित और सबल-समर्थ ।


'पुण्यभूमि' भारत की

हर एक बात ही निराली है !

हाँ, मुझे भारत माता पर

गर्व है, ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!!!

तुम सब इस देश को

असामाजिक तत्वों की

नकारात्मक ऊर्जा के

दुष्प्रभावों से

हमेशा बचाए रखो ...!

तुम सब आपस में मिलजुलकर रहो,

ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!!!

ये देश हमारा एक सूत्र में बंधा है --

इस देश की आन-बान-शान को

हमेशा ऊँचा रखो, ओ मेरे प्यारे दोस्तों ...!


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action