Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Indu Tiwari

Inspirational

4  

Indu Tiwari

Inspirational

मजदूर prompt 1

मजदूर prompt 1

1 min
259



कर लेते हैं अपने वक़्त से समझौता

किसी के अच्छे वक़्त से जलन नहीं करते,

भर पेट खाने को मिले न मिले

पर अपने स्वाभिमान का कत्ल नहीं करते..


मिल जाता है जो अपनी मेहनत का

सन्तोष उसी में होता है उन्हें

किसी की थाली के छप्पन भोग देख

ऊपर वाले को दोष नहीं देते..


देख बड़े- बड़े घरों की चकाचौंध

अपनी आंखें चुंधियाने नहीं देते

खड़ा कर देते है कुछ ही समय में

बड़ी से बड़ी इमारतें वो

पर अपनी झोपड़ी की गरिमा पे

आँच नहीं आने देते..


बाबू, ये मजदूर हैं मजबूर नहीं

समझौता कर लेते हैं बुरे हालात से

पर तन और मन पर किसी 

बड़े साब का एहसान नहीं लेते..


जी हाँ...एहसान नहीं लेते..!!



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational